उत्साहित होकर सदन की कार्यवाही में पहुंचे नेतागण

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानमंडल सत्र के पहले दिन सत्ता और विपक्ष से जुड़े सभी नेता उत्साह से लबरेज नजर आये। इस दौरान कई नेताओं की कलरफुल ड्रेस तो कुछ की आकर्षक टोपी, साफा और मफलर ने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा। फिलहाल सत्र का पहला दिन हंगामे की भेंट चढ़ गया। विधानसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई। वहीं सदन में हंगामा लगातार बढ़ता देख सभापति ने भी विधान परिषद की कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित कर दिया है।
इसके पहले विधानसभा में सपा के नेता विरोधी दल राम गोविंद चौधरी ने कहा कि भाजपा सरकार ने किसानों की कर्जमाफी की बात कही थी लेकिन लघु किसानों के कर्जे भी आधे ही माफ किये गए। प्रदेश में बिजली के दामों में बढ़ोत्तरी कर दी गई जिससे किसान परेशान है। आलू न खरीदे जाने की वजह से आलू किसान परेशान हैं। हमारी मांग है कि तत्काल बिजली के बढ़े दाम वापस लिए जाएं। वहीं कांग्रेस विरोधी दल नेता अजय सिंह लल्लू ने कहा कि आज पहले दिन बढ़े हुए बिजली दामों को लेकर नियम 311 पर चर्चा कराए जाने को लेकर नोटिस दिया था लेकिन बात नहीं रखने दी गई। प्रदेश में बिजली की व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। हम जनता के हित को ध्यान में रखकर बिजली दर में बढ़ोत्तरी को वापस लेने की मांग करते हैं। इस मौके पर बसपा नेता लालजी वर्मा ने कहा कि हमनें 311 नियम के तहत चर्चा कराए जाने को लेकर नोटिस दिया है लेकिन मुझे अवसर नहीं मिला। हम सरकार को मजबूर करेंगे कि बढ़ी हुई बिजली की दरों को जनता हित में वापस ले। मालूम हो कि 17वीं विधानसभा का शीतकालीन सत्र 22 दिसंबर तक चलेगा। इसमें अनुपूरक बजट के अलावा यूपीकोका जैसे विधेयक भी पारित होंगे।

विधान परिषद में भी हुआ हंगामा

विधान परिषद में भी समूचे विपक्ष ने वेल में आकर सरकार विरोधी नारे लगाए और बैनर लेकर सरकार को जनता विरोधी बताया। समाजवादी पार्टी के सदस्यों ने बिजली की दरों को बढ़ाने के लिए जोरदार हंगामा किया। विधान परिषद अध्यक्ष रमेश यादव द्वारा बार-बार मना करने के बाद भी विपक्षी दल के सदस्य नहीं माने तो उन्होंने सदन की कार्यवाही कल 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। इस मौके पर प्रदेश के उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि सपा के नेता अपनी गलती छुपाने के लिए सरकार पर आरोप लगा रहे हैं। हमने बिजली की दरें बढ़ाई है। गांव और शहरों में बिजली की आपूर्ति की जा रही है।

‘मोदी सबसे स्वार्थी राजनीतिक नेता’ के सवाल पर दो टीचर सस्पेंड

राजस्थान के एक सरकारी स्कूल के 10वीं के प्रश्न पत्र में थीं तमाम त्रुटियां

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राजस्थान के एक सरकारी स्कूल में 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सबसे स्वार्थी राजनीतिक नेता जैसे प्रश्न और त्रुटियां करने वाले दो शिक्षकों को सस्पेंड कर दिया गया है। सस्पेंड किए गए शिक्षकों ने जो प्रश्न पत्र तैयार किया था उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संबंधित एक खंड में काफी त्रुटियां थीं।
जिला शिक्षा अधिकारी रतन सिंह यादव ने कहा कि प्रश्न पत्र तैयार करने वाले शिक्षकों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। निलंबित शिक्षक सरिता यादव और रितु भार्गव हैं। उन्होंने कहा कि फर्म के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी, जिसने प्रश्न पत्र छापे हैं। अनुबंध में उल्लेखित सभी नियम एवं शर्तों पर विचार किया जाएगा और फर्म के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। छात्रों को उस वक्त झटका लगा, जब उन्होंने प्रश्न पत्र को वर्तनी और तथ्यात्मक त्रुटियों से भरा देखा।
गौरतलब है कि सोमवार को परीक्षा के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी के जीवन पर आधारित एक खंड था, जिसमें उन्हें भीड़ खींचने वालों के बजाय सीढ़ी खींचने वाले बताया गया था। उनकी विशेषताओं को परिभाषित करते समय उन्हें स्पीकर के बजाय स्पोकर के रूप में भी वर्णित किया गया था। इसके साथ ही उन्हें भारत का सबसे स्वार्थी राजनीतिक नेता भी कहा गया। इसके अलावा भी वर्तनी की कई सारी त्रुटियां थीं।

सरोजनीनगर में धारदार हथियार से पत्नी की हत्या, आरोपी गिरफ्तार

लखनऊ। राजधानी के सरोजनीनगर थाना क्षेत्र में हुई लूसी सिंह की हत्या का खुलासा पुलिस अभी कर भी नहीं पायी थी कि आज फिर इसी थाना क्षेत्र में एक महिला की हत्या कर दी गई। हत्या की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया है। पुलिस का कहना है कि महिला की हत्या उसके पति ने की है और उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार सरोजनीनगर के नटकुर गांव का रहने वाला कमल किशोर मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण करता था। बताया जाता है कि मजदूरी करने वाले कमल किशोर की शादी पांच छह वर्ष पहले पूनम के साथ हुयी थी और दोनों से दो बेटियां है। पुलिस का कहना है कि कमल किशोर अपनी सारी जमीन बेच चुका था और इसी मामले को लेकर उसका अपनी पत्नी पूनम से आये दिन झगड़ा होता रहता था। एसपी पूर्वी सर्वेश मिश्रा ने बताया कि किसी बात को लेकर रात में कमल किशोर का अपनी पत्नी से झगड़ा हुआ और गुस्से में उसने अपनी पत्नी की धारदार हथियार से हत्या कर दी और भाग निकला। लेकिन कमल को आज सुबह गिरफ्तार कर लिया गया है। कमल ने हत्या क्यों की, इस मामले में उससे पूछताछ की जा रही है।

बलरामपुर अस्पताल के बड़े अफसर पर संविदा ’आया’ ने लगाया गंभीर आरोप

लखनऊ। बलरामपुर अस्पताल में तैनात रह चुकी एक संविदा ‘आया’ ने अस्पताल के एक बड़े अधिकारी पर गंभीर आरोप लगाए हैं। आया ने मुख्यमंत्री को चिट्ठी लिखकर अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। दरअसल बलरामपुर अस्पताल के निदेशक डॉ.राजीव लोचन पर संविदा पर कार्यरत रह चुकी आया ने यौन शोषण का आरोप लगाया है। उसका आरोप है कि निदेशक बनने के बाद से डॉ.राजीव लोचन ने उसे नौकरी से हटाने की बात कहकर यौन शोषण किया। पत्र में सुपरवाइजर अशोक राय पर भी आरोप लगाया गया है। वह आया तीन वर्ष से अस्पताल में काम कर रही थी। निदेशक बनने के बाद डॉ. राजीव लोचन उसे परेशान करने लगे और उसका यौन शोषण किया। बाद में उसे नौकरी से निकाल दिया गया। आया ने इस संबंध में मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखकर शिकायत की है। हालांकि अभी इस मामले में कोई एक्शन नहीं लिया गया है। आया ने अपने पत्र में खुद को भाजपा का कार्यकर्ता भी बताया है। वहीं इस संबंध में डॉ.राजीव लोचन ने बताया कि उसे पहले डेंटल काउंटर पर लगाया गया था, जहां वह लोगों के साथ खराब व्यवहार करती थी। महिला के खिलाफ चोरी जैसी शिकायतें भी आ रही थीं। इस कारण से उसे नौकरी से हटा दिया गया था। नौकरी से हटाए जाने की वजह से ही महिला ऐसे गंभीर आरोप लगा रही है।

फिल्म अभिनेता नीरज वोरा का निधन

लखनऊ। बॉलीवुड को रंगीला, खिलाड़ी 420, फिर हेरा फेरी, बोल बचन और वेलकम बैक समेत कई हिट फिल्में देने वाले फिल्म अभिनेता, लेखक और निर्देशक नीरज वोरा का आज सुबह निधन हो गया। वह लंबे समय से कोमा में थे। नीरज बोरा का अंतिम संस्कार आज शाम को सांताक्रूज में किया जाएगा लेकिन उससे पूर्व उनका पार्थिव शरीर निर्माता फिरोज नाडियाडवाला के घर पर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है। मिली जानकारी के मुताबिक लंबे समय से बीमार चल रहे नीरज वोरा ने कई बड़ी फिल्मों में काम किया। बॉलीवुड में उन्होंने अपना कॅरियर आमिर खान की फिल्म ‘रंगीला’ के लेखक के रूप में शुरू किया था, जिसके कारण उन्हें बहुत पहचान भी मिली। उन्होंने ‘खिलाड़ी 420’ से अपने फिल्म निर्देशन की शुरुआत की थी। नीरज वोरा ‘फिर हेरा फेरी’ के लेखक और निर्देशक थे। पिछले साल 2016 में उन्हें ब्रेन हैमरेज हुआ जिसके बाद वह कोमा में चले गए थे।

पीएम मोदी ने लाइन में लगकर डाला वोट

गांधीनगर। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए आज सुबह 8 बजे से वोटिंग जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राणिप में पोलिंग बूथ पहुंचकर लाइन में लगकर वोट डाला। इस दौरान पीएम ने लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन भी किया। बूथ के बाहर मोदी-मोदी के नारे भी लगाये गये।
गुजरात चुनाव के दूसरे एवं अंतिम चरण में ठंड बढऩे की वजह से शुरुआती कुछ घंटों में कम मतदाता घरों से निकले। 10 बजे तक सिर्फ 10 फीसदी मतदान हुआ। वड़ोदरा और आसपास के शहरों में ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर निर्वाचन आयोग से कई शिकायतें की गईं। ईवीएम में गड़बड़ी की वजह से कई स्थानों पर मतदान बाधित हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बेन ने गांधी नगर के पोलिंग बूथ में वोट डाला। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी लाइन में लगकर वोट डाला।

उद्यमियों की बेहतरी पर ध्यान दे रही सरकार: पाठक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। भारत सरकार के माइक्रो, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय की पहल पर यूपी की राजधानी लखनऊ में एक कॉन्क्लेव आयोजित की गई। इस कॉन्क्लेव का उद्घाटन प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक और सूक्ष्म एवं लघु उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने किया।
इस दौरान मंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि सरकार की इस योजना का उद्देश्य एससी-एसटी जनजाति के उद्यमियों की क्षमता को पहचानना और उद्योगों का विकास करने के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करना है। सूक्ष्म एवं लघु उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम उद्यमियों का विकास करने की दिशा में लगातार काम कर रहा है।

Pin It