लखनऊ-वाराणसी और झांसी में जोरदार बारिश, 24 जिलों में दो दिन बरसात का अलर्ट

कानपुर/लखनऊ/झांसी। यूपी में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो चुका है। झांसी में शुक्रवार सुबह झमाझम बारिश हुई। दोपहर में लखनऊ और वाराणसी में भी तेज बारिश हुई। यहां सुबह से कभी धूप तो कभी बादल का दौर जारी था। दोपहर करीब एक बजे तेज हवा के साथ बारिश शुरू हुई है। अगले 48 घंटे यूपी में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। आज ललितपुर, झांसी, हमीरपुर, महोबा, बांदा और फतेहपुर समेत 24 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बदलती हवाओं के रुख को देखते हुए बारिश का रेड अलर्ट भी जारी किया जा सकता है। बुंदेलखंड में भी आज अच्छी बारिश के आसार हैं।
उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में अगले 24 घंटे में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। यही नहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिले में हल्की बारिश और पूर्वांचल क्षेत्र के जिले में मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं गरज-चमक के भी आसार बने हैं। गुरुवार को यूपी में 7.40 मिमी बारिश दर्ज की गई। कानपुर में देर रात तक बारिश होती रही।
पूर्वी यूपी के इन 16 जिलों में बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, अयोध्या, प्रतापगढ़, संत कबीर नगर, बस्ती, लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर, बहराइच, गोंडा, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर मध्यम में वर्षा की संभावना है।
पश्चिमी यूपी के 8 जिलों में बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, हापुड़, गाजियाबाद, मेरठ, बागपत, मुजफ्फरनगर और शामली में भी बारिश की संभावना जताई गई है। 9 सितंबर को भी यूपी के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। अगले 24 घंटे तक यूपी में बारिश को लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया जा सकता है।
इन कारणों से शुरू हुई बारिश
मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक, मानसून ट्रफ जैसलमेर, उदयपुर, भोपाल, रायपुर और पुरी से होकर पूर्व दक्षिणपूर्व की ओर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंच रही है। दक्षिण आंतरिक ओडिशा और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती परिसंचरण अब दक्षिण छत्तीसगढ़ और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है, जो औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है।
बारिश ने कराया ठंड का अहसास
मौसम विज्ञानी डा. पांडेय के मुताबिक अगस्त मानसून के लिहाज से बेहद सूखा रहा। वहीं सितंबर में नए विक्षोभ बनने से कुछ दिनों बारिश भरे रहेंगे। ये बारिश किसानों के लिए वरदान की तरह साबित होगी। धान की फसल के लिए ये बारिश किसानों को राहत देगी।
वहीं बारिश के चलते यूपी में कानपुर और हमीरपुर का तापमान सबसे कम दर्ज किया गया, यहां न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री तक पहुंच गया।

Related Articles

Back to top button