पहली बार किसी सरकार ने कुंभ को प्राथमिक स्थान दिया: योगी

सीएम योगी और गवर्नर राम नाईक ने जारी किया कुंभ का लोगो

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। विश्व में धार्मिक नगरी के रूप में पहचान रखने वाले प्रयागराज में लगने वाले कुंभ मेले के लोगो का सीएम योगी आदित्यनाथ और गर्वनर राम नाईक ने राजभवन में अनावरण किया। कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि आज तक किसी सरकार ने कुंभ को प्राथमिक स्थान नहीं दिया और न ही लोगो बनवाया। जबकि भारत की पहचान ही सांस्कृतिक रूप में रही है। हम पर्यटन पुलिस बनाकर इस क्षेत्र में विश्व में अलग पहचान बनाएंगे।
मुख्यमत्री योगी ने कहा कि प्रयागराज के कुंभ मेले को यूनेस्को ने अमूल्य धरोहर के रूप में मान्यता दी है। इसके लिए मैं पीएम मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को धन्यवाद देता हूं। कुंभ में सबसे बड़ा आयोजन प्रयागराज में होता है। इसके बाद हरिद्वार, नासिक त्रयंबकेश्वर और उज्जैन है। भारत की सनातन संस्कृति आधा कुछ नहीं छोड़ती। हमारे यहां सब कुछ पूर्ण है तो फिर अर्ध हटाकर उसे कुंभ से जोड़ा जाए। 2019 में कुंभ का आयोजन होगा। उम्मीद है कि 2019 में कुंभ में आने वाले लोगों की संख्या 12 करोड़ होगी। इसलिए हम विशेष आयोजन करना चाहते हैं, ताकि यूपी आने वाले पर्यटक यहां से अनुकरणीय संदेश लेकर जाएं। ऐेसे में जो भी सरकारी विज्ञापन या होर्डिंग, बैनर-पोस्टर होंगे, सभी पर कुंभ का लोगो रहेगा।
उन्होंने यह भी कहा कि हम यूपी को पर्यटन हब बनाने को लेकर बहुत सारी योजनाएं चला रहे हैं। आने वाले पयर्टकों के लिए पर्यटन पुलिस का गठन भी किया जा रहा है, ताकि यहां आने वाले पर्यटक सुरक्षित महसूस कर सकें। वहीं गवर्नर राम नाईक ने कहा कि समय के पहले से कुंभ की तैयारी का काम शुरू करने के लिए सीएम योगी का अभिनंदन करता हूं। मुझे आशा है कि आने वाला कुंभ यादगार होगा और दुनिया भर के लोग यूपी के अच्छा संदेश लेकर जाएंगे।

Pin It