खाकी को चुनौती दे रहे चोर

ताबड़तोड़ चोरियों को दे रहे अंजाम, गश्त भी नहीं आ रही काम
सर्दियों के साथ बढ़ा ग्राफ बंद घर बने साफ्ट टारगेट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी में चोरी की वारदातें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। शायद ही कोई दिन ऐसा बीता हो जब चोरों ने खाकी को चुनौती देते हुए किसी वारदात को अंजाम न दिया हो। पिछले एक हफ्ते में बेखौफ चोरों ने शहर में ऐसी कई वारदातों को अंजाम दिया है। वहीं खुद को हाई टेक कहने वाली पुलिस आये दिन हो रही इन घटनाओं पर सिर्फ मामला दर्ज कर खानापूर्ति कर रही है।
पिछले दिनों चोरों ने विभूतिखंड की रहने वाली सीमा तिवारी के घर का ताला तोडक़र घर के अंदर रखे कीमती जेवरातों पर हाथ साफ कर दिया था। घटना का खुलासा तब हुआ जब परिवार वाले वैवाहिक समारोह से वापस आये। पीडि़त ने थाने पर मामला दर्ज कराया। ऐसी ही एक घटना विकासनगर निवासी जितेंद्र सिंह के साथ हुई। बताया जाता है कि जितेंद्र किसी आवश्यक कार्य से घर पर ताला लगाकर गांव गए थे। जब वे वापस आए तो घर के ताले टूटे मिले। चोरों ने उनके घर को पूरी तरह खंगाल दिया था। यहां से वे नगदी समेत अन्य सामान उड़ा ले गए। अपने घर में हुई चोरी की घटना की सूचना पीडि़त ने पुलिस को दी। हर घटना की तरह मौके पर पहुंची पुलिस ने मामला दर्ज कर चोरों को जल्द पकडऩे का दावा किया। इसी तरह बाजारखाला क्षेत्र के टिकैतराय तालाब एलडीए कालोनी निवासी हेमन्त श्रीवास्तव के घर को भी चोरों ने निशाना बनाया। एक प्राइवेट कंपनी में कार्यरत हेमन्त काम से दिल्ली गए थे। जब वे लौटे तो उनके घर का कीमती सामान और नगदी गायब मिली। चोरी की ये कुछ घटनाएं पुलिस मुस्तैदी की पोल खोलने के लिए काफी है। दरअसल, राजधानी में शातिर चोर सक्रिय हंै। सर्दियों के समय यहां चोरी की घटनाओं में काफी इजाफा हो जाता है। चोर अधिकांशत: बंद घरों को निशाना बनाते हैं। ये चोर किसी घर से चोरी करने के पहले संबंधित स्थान की पूरी रेकी करते हैं। पुलिस गश्त, पड़ोसियों की गतिविधियों आदि की पूरी जानकारी जुटाने के बाद वे संबंधित इलाके में बंद पड़े घर को निशाना बनाते हैं। जिन इलाकों में चोरियां हो रही है वहां के लोगों का कहना है कि सर्दियों में चोरी की वारदातें ज्यादा बढ़ जाती हैं। वहीं लगातार पुलिस की गश्त नहीं होने के कारण आये दिन चोरियां हो रही हैं। हालांकि हर चोरी के बाद पुलिस गश्त बढ़ाने का दावा करती है। दूसरी ओर अपराधों को कम करने के उच्चाधिकारियों के तमाम निर्देशों को थाने स्तर पर नजरअंदाज किया जाता है। पुलिस की लापरवाही के कारण चोरों के हौसले बुलंद हैं।

चोरी की वारदातों को रोकने के लिए रेंज के सभी क्षेत्रों में गश्त बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं। पुलिस मुस्तैदी के साथ इन घटनाओं को रोकने की कोशिश कर रही है।
-जयनारायण सिंह, आईजी रेंज लखनऊ

Pin It