प्रदेश में जल्द शुरू होगा लो फ्लोर बसों का संचालन: राजीव कुमार

सूबे के सभी महानगरों में अप्रैल से शुरू होगी बस सेवा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश के नागरिकों को बेहतर बस सेवा उपलब्ध कराने के लिए सरकार जल्द ही महानगरों में लो फ्लोर बसों का संचालन करने जा रही है। प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार लखनऊ, वाराणसी,आगरा, कानपुर, बनारस, इलाहाबाद, मेरठ समेत सभी महानगरों में लो फ्लोर बसों और मिनी बसों का संचालन करेगी। इसका मकसद जनता को आवागमन की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाना है।
मुख्य सचिव राजीव कुमार ने बताया कि लो फ्लोर बसों और मिनी बसों के संचालन के संबंध में नगर विकास विभाग को निर्देश दिए हैं। ये बस सेवाएं अप्रैल से सभी महानगरों में शुरू कर दी जाएंगी। पीपीपी मोड पर संचालित की जाने वाली इन बसों का रूट तय करने, किराया तय करने और बस की गुïणवत्ता सेवा निर्धारित करने का निर्णय सरकार द्वारा किया जायेगा। उत्तर प्रदेश के 7 महानगरों में शुरू होने वाली इस बस सेवा के लिए 270 से 400 तक बसें संचालित की जानी हैं। प्रदेश सरकार की तरफ से तैयार किए गए मसौदे के आधार पर इन बसों का संचालन सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक होगा। इसके अलावा देर रात भी प्रमुख स्थानों से बसें उपलब्ध कराई जाएंगी। ये सभी बसें ग्रास कास्ट मॉडल पर तैयार की जाएंगी। जो एक-एक घंटे के अंतराल से संचालित होगी। इसके लिए मुख्य सचिव ने निर्देश दे दिए हैं।

वरिष्ठ आईएएस टी वेंकटेश ने यूपी में दी ज्वाइनिंग

लखनऊ। वरिष्ठ आईएएस टी वेंकटेश एक बार फिर प्रदेश के अहम पद की जिम्मेदारी संभालने के लिए यहां पहुंच गए हैं। टी वेंकटेश ने ज्वाइन कर लिया है। हालांकि अभी उनका विभाग तय नहीं किया गया है। श्री वेेंकटेश इसके पहले प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रह चुके हैं। वेंकटेश मूल रूप से आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम के रहने वाले हैं। वे 1988 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वह लखनऊ के मंडलायुक्त भी रह चुके हैं। इसके अलावा वेंकटेश शासन में प्रमुख सचिव सिंचाई और जल संसाधन विभाग में भी रहे हैं। टी वेंकटेश को उच्च शिक्षा समेत विभिन्न विभागों और विभिन्न पदों का अनुभव प्राप्त है।

निठारी मामले में मोनिंदर और सुरेंद्र कोली दोषी करार

नोएडा। नोएडा के चर्चित निठारी कांड के एक और मामले में सीबीआई कोर्ट गाजियाबाद ने आज मोनिंदर पंधेर और सुरेंद्र कोली को दोषी करार दिया। इससे पूर्व अदालत निठारी कांड के छह मामलों में कोर्ट सुरेंद्र कोली को दीषी मानते हुए फांसी की सजा सुना चुकी है। सीबीआई की विशेष अदालत में निठारी कांड के नौंवे मामले में आरोपी सुरेंद्र कोली और सजायाफ्ता मोनिंदर सिंह पंधेर ने बुधवार को ही अदालत में अंतिम बहस की थी। सुरेंद्र कोली ने अंतिम बहस में सीबीआई जांच पर अंगुली उठाई। जबकि सीबीआई के विशेष लोक अभियोजक जेपी शर्मा ने कोली के पक्ष का विरोध किया। गौरतलब है कि पंधेर-कोली पर निठारी कांड में कुल 16 मुकदमें चल रहे हैं। आठ मामलों में विशेष अदालत से फैसला सुनाया जा चुका है।

नाले में युवक की लाश मिलने से सनसनी

लखनऊ। राजधानी के विभूतिखण्ड थाना क्षेत्र में आज सुबह उस समय हडक़म्प मच गया जब एक व्यक्ति की लाश संदिग्ध हालात में नाले में पड़ी मिली। सूचना पर पहुंची पुलिस ने लाश को नाले से निकलवाकर उसकी शिनाख्त के प्रयास शुरू कर दिए हैं। चिनहट तिराहे पर स्थित नाले में आज सुबह लोगों ने एक युवक की लाश पड़ी देखी। उन्होंने इसकी सूचना 100 नम्बर पर दी। पुलिस का कहना है कि युवक नाले में कैसे गिरा इसका कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। मृतक की शिनाख्त कराई जा रही है।

आवास योजना का पंजीकरण 11 से

लखनऊ। नगर निगम 11 दिसंबर से अपनी बहुमंजिला आवास योजना और व्यवसायिक दुकानों का पंजीकरण खोलेगा। नगर निगम की ओर से पंजीकरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। नगर आयुक्त उदयराज सिंह ने बताया कि आज नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा पंजीकरण पुस्तिका का विमोचन किया जाएगा। नगर निगम की ओर से फ्लैटों का मूल्य तय कर दिया गया है।

आधार कार्ड लिंक कराने की अवधि मार्च तक बढ़ाएगी सरकार

नई दिल्ली। सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य करने की डेडलाइन को सरकार बढ़ाने जा रही है। इसे 31 मार्च तक बढ़ाया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट में आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर सुनवाई के दौरान सरकार ने यह बात कही है। केंद्र सरकार की ओर से शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर आधार की अनिवार्यता की डेडलाइन को बढ़ाया जाएगा। अब तक अधिकतर कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए 31 दिसंबर, 2017 तक आधार कार्ड को लिंक कराना जरूरी था। आज सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सरकार ने यह बात कही है। आधार की अनिवार्यता पर रोक की मांग वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने संवैधानिक बेंच गठित करने की बात कही है। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने याचिकाकर्ताओं से कहा कि अगले सप्ताह अदालत 5 सदस्यीय संविधान पीठ का गठन करेगी, जो अर्जियों पर सुनवाई करेगी। अटॉर्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल ने कहा कि आधार कार्ड की अनिवार्यता पर अब रोक नहीं लगाई जा सकती क्योंकि अब इस पर काफी आगे बढ़ा जा चुका है और कई साल बीत गए हैं।

विश्व की दूसरी श्रेष्ठ धरोहर है ताजमहल

कंबोडिया के अंकोरवाट के बाद ताज को मिला दूसरा स्थान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। देश में ताजमहल पर चाहे जितना विवाद हो लेकिन दुनिया में उसकी बादशाहत बरकरार है। प्रेम की निशानी ताजमहल को देखने की ललक पूरी दुनिया में बनी हुई है। यूनेस्को ने आगरा में सफेद संगमरमर से बने विश्व प्रसिद्ध ताजमहल को दुनिया की दूसरी सर्वश्रेष्ठ विश्व धरोहर चुना है। यह बात एक नए सर्वेक्षण में सामने आई है। ताजमहल को हर साल 80 लाख लोग देखने आते हैं। इसका निर्माण मुगल शासक शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में करवाया था। इसे कंबोडिया के अंकोरवाट के बाद सूची में दूसरा स्थान दिया गया है।
सर्वेक्षण ऑनलाइन यात्रा पोर्टल ट्रिप एडवाइजर ने कराया है। इस सर्वेक्षण में पूरे विश्व में पर्यटकों की ओर से मूल्यांकित किए गए यूनेस्को सांस्कृतिक और प्राकृतिक धरोहर स्थलों को सूचीबद्ध किया गया है। इसमें अंकोरवाट की निर्माण प्रक्रिया और इतिहास के बारे में दिलचस्प तथ्यों का ब्यौरा है। सर्वेक्षण में अन्य लोकप्रिय स्थलों में चीन की दीवार भी शामिल है। वहीं दक्षिण अमेरिका के पेरू स्थित माचू पिचू को चौथा स्थान मिला है।
यूनेस्को की टॉप 10 विश्व धरोहर
1 अंकोरवाट (कंबोडिया)
2 ताजमहल (भारत)
3 चीन की दीवार (चीन)
4 माचू पिचू (पेरू)
5 इगुआजू फॉल्स (अर्जेंटीना/ब्राजील)
6 सैसी ऑफ मैटीरिया (इटली )
7 ऑशविज (पोलैंड)
8 ओल्ड सिटी ऑफ यरुशलम (इस्राइल)
9 इस्तांबुल के ऐतिहासिक इलाके (तुर्की)
10 ऐतिहासिक क्रैकॉ (पोलैंड) 

विभूतिखंड में बंद घर को चोरों ने खंगाला, उड़ाए लाखों के जेवरात

शादी समारोह में शामिल होने अंबेडकरनगर गया था परिवार
पुलिस ने मामला दर्ज कर शुरू की चोरों की तलाश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी के विभूतिखण्ड थाना क्षेत्र में पुलिस से बेखौफ चोरों ने एक घर से उस समय कीमती जेवरात और नकदी पार कर दी जब परिवार शादी में शामिल होने के लिए अपने गांव गया था। घटना की जानकारी तब हुई जब परिवार के लोग वापस घर पहुंचे। पुलिस ने मामला दर्ज कर चोरों की तलाश शुरू कर दी।
मिली जानकारी के अनुसार विभूतिखण्ड थाना क्षेत्र के विराजखंड निवासी सुमित तिवारी दिल्ली में पीएचडी कर रहे हैं। सुमित अपने परिवार के साथ छोटे भाई की शादी में शामिल होने के लिए अंबेडकरनगर गए थे। जब वह परिवार सहित घर पहुंचे तो उनके पैरों तले से जमीन खिसक गई। बन्द घर से चोरों ने कीमती जेवरात चुरा लिए। सुमित ने बताया कि चोरी गए गहनों की कीमत 15 लाख रुपये है। पुलिस ने

मामला दर्ज कर चोरों की तलाश शुरू कर दी।

सूबे में 68 पुलिस उपाधीक्षकों का तबादला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश सरकार ने कानून-व्यवस्था के मद्देनजर आज काफी संख्या में प्रांतीय पुलिस सेवा के पुलिस उपाधीक्षकों के तबादले किए। राजधानी लखनऊ समेत विभिन्न जिलों से पुलिस उपाधीक्षकों को इधर से उधर किया गया है।
जारी सूचना के मुताबिक प्रदेश से 68 उपाधीक्षकों का तबादला किया गया है। जिन जिलों के पुलिस उपाधीक्षकों का तबादला किया है उनमें लखनऊ, अलीगढ़, उन्नाव, गोंडा, फतेहपुर, मुरादाबाद, मऊ, देवरिया, महाराजगंज, झांसी, अमरोहा, पीलीभीत, आगरा, मथुरा, कानपुर, बलरामपुर, आजमगढ़ आदि शामिल हैं।

करोड़पति हैं शहरों की सरकार के मुखिया: एडीआर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के स्थानीय निकाय चुनाव के नतीजे आने के बाद जो तस्वीर उभर कर सामने आयी है उससे साफ जाहिर है कि कम से कम बड़े शहरों में मतदाताओं ने अपेक्षाकृत साफ सुथरी छवि के पढ़े-लिखे लोगों को चुना है। चुने गए मेयरों में बड़ी तादाद करीब 80 फीसदी करोड़पतियों की है।
उत्तर प्रदेश के नवनिर्वाचित महापौरों के वित्तीय, आपराधिक व अन्य विवरणों के विश्लेषण के आधार पर तैयार की गयी रिपोर्ट को जारी करते हुए एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर) यूपी इलेक्शन वाच के मुख्य समन्वयक संजय सिंह ने बताया कि इस बार के स्थानीय निकाय चुनावों में प्रदेश के 15 बड़े शहरों में चुने गए मेयरों में से महज चार यानी 27 फीसदी ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। यह सभी मेयर भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुने गए हैं। उन्होंने बताया कि जनपद गाजियाबाद की महापौर भाजपा की आशा शर्मा का शपथपत्र ही उपलब्ध नहीं था।

Pin It