जी-20 निमंत्रण पत्र को लेकर मचा सियासी बवाल

कांग्रेस समेत पूरे विपक्ष ने मोदी सरकार को घेरा, भाजपा बोली-देश का नाम भारत था और हमेशा भारत ही रहेगा

पत्र में प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रेसिडेंट ऑफ भारत लिखने पर घमासान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। 9-10 सितंबर 2023 को राजधानी दिल्ली में जी-20 समिट का आयोजन भारत की मेजबानी में होने वाला है। इस शिखर सम्मेलन से पहले निमंत्रण पत्र को लेकर बवाल मच गया है। विपक्षी दलों ने इस मामले में मोदी सरकार व भाजपा को घेरा है। कांग्रेस ने कहा कि मोदी सरकार धीरे-धीरे संविधान को ही बदल देगी। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि राष्ट्रपति भवन में 9 सितंबर को होने वाले जी-20 के डिनर के निमंत्रण पत्र में प्रेसिडेंट ऑफ भारत लिखा है, जबकि इसपर प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया लिखा होना चाहिए।
दरअसल, मोदी सरकार के खिलाफ विपक्षी पार्टियों ने मिलकर एक गठबंधन बनाया है जिसका नाम इंडिया है, विपक्षी गठबंधन के नाम के ऐलान के बाद से ही इंडिया शब्द चर्चा में है, बीजेपी नेता लगातार गठबंधन के नाम को लेकर विपक्ष पर हमलवार हैं। वहीं बीजेपी सांसद हरनाथ सिंह यादव ने मंगलवार (5 सितंबर) को कहा, पूरा देश मांग कर रहा है कि हमें इंडिया की जगह भारत शब्द का इस्तेमाल करना चाहिए, अंग्रेजों ने इंडिया शब्द को एक गाली के तौर पर हमारे लिए इस्तेमाल किया, जबकि भारत शब्द हमारी संस्कृति का प्रतीक है, मैं चाहता हूं कि संविधान में बदलाव होना चाहिए और भारत शब्द को इसमें जोडऩा चाहिए। उधर हाल ही में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (क्रस्स्) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने लोगों से इंडिया की जगह भारत नाम इस्तेमाल करने की अपील करते हुए यह कहा था कि इस देश का नाम सदियों से भारत है, इंडिया नहीं और इसलिए हमें इसका पुराना नाम ही इस्तेमाल करना चाहिए।

9 और 10 सितंबर को होगा दिल्ली में जी-20 सम्मेलन

शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में 9 व 10 सितंबर को होगी। इसमे अमेरिकी राष्टï्रपति समेत कई देशों के राष्टï्राध्यक्ष कुछ ही दिनों में हमारे देश के मेहमान होंगे। पूरी दिल्ली में इसकी तैयारी हो रही है। जी-20 संगठन में 19 देश (अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडिया, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सउदी अरब, दक्षिणी अफ्रीका, तुर्किए, ब्रिटेन और अमेरिका) और यूरोपीय संघ हैं। इन देशों में विश्व की दो तिहाई आबादी रहती है जबकि इनके पास दुनिया की कुल जीडीपी का 85 फीसद है और कुल वैश्विक कारोबार का भी 75 फीसद इनके पास है। हालांकि इसमें चीन व रुस के राष्टï्रपति नहीं आ रहे हैं।

राज्यों के संघ पर भी हमला होगा : जयराम रमेश

जयराम रमेश ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर एक लिखा, तो ये खबर वाकई सच है, राष्ट्रपति भवन ने 9 सितंबर को जी20 रात्रिभोज के लिए सामान्य प्रेसिडेंट आफ इंडिया की बजाय पे्रसिडेंट आफ भारत के नाम पर निमंत्रण भेजा है, अब, संविधान में अनुच्छेद 1 हो सकता है, भारत, जो इंडिया था, राज्यों का एक संघ होगा। लेकिन अब इस राज्यों के संघ पर भी हमला हो रहा है। राजद नेता मनोज झा ने इसको लेकर सरकार पर निशाना साधा है। मनोज झा ने कहा कि अभी कुछ ही हफ्ते पहले हमने अपने गठबंधन का नाम रखा था। इंडिया और बीजेपी ने रिपब्लिक ऑफ इंडिया की जगह रिपब्लिक ऑफ भारत लिखकर निमंत्रण भेजना शुरू कर दिया है। संविधान के अनुच्छेद 1 में लिखा है इंडिया, भारत है। मनोज झा ने कहा कि ना आप हमसे इंडिया छीन पाए है और ना ही भारत।

रिपब्लिक ऑफ भारत : हिमंत

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा,रिपब्लिक ऑफ भारत खुश और गौरवान्वित है कि हमारी सभ्यता साहसपूर्वक अमृत काल की ओर आगे बढ़ रही है।

अगर कांग्रेस को इससे दिक्कत है तो इलाज खुद ढूंढे : राजीव चंद्रशेखर

उधर, इस मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर की प्रतिक्रिया सामने आई है। जयराम रमेश के दावे पर राजीव ने कहा कि उन्हें हर चीज से समस्या है और मुझे कुछ नहीं कहना है। मैं भारतवासी हूं, मेरे देश का नाम भारत था और हमेशा भारत ही रहेगा। अगर कांग्रेस को इससे दिक्त है तो उन्हें इसका इलाज खुद ढूंढना चाहिए।

विश्वकप के लिए टीम इंडिया के योद्धाओं का हुआ ऐलान

अक्षर व ईशान टीम में, चहल बाहर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। वल्र्ड कप 2023 के लिए भारतीय टीम का एलान हो गया है। चीफ सेलेक्टर अजीत आगरकर की अगुवाई वाली सेलेक्शन टीम ने उन 15 खिलाडिय़ों के नाम का खुलासा कर दिया है, जो इस मेंगा इवेंट में टीम इंडिया को खिताब दिलाने के लिए जोर लगाएंगे। युजवेंद्र चहल को टीम में शामिल नहीं किया गया है।
वहीं, अक्षर पटेल और ईशान किशन टीम में अपनी जगह बनाने में सफल रहे हैं। भारत की वनडे वल्र्ड कप टीम में 3 तेज गेंदबाज, 5 स्पेशलिस्ट बैटर, 4 ऑलराउंडर, 1 स्पेशलिस्ट स्पिनर और 2 विकेटकीपर बल्लेबाज हो सकते हैं। टीम में रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज शामिल होंगे। रिजर्व प्लेयर के रुप में प्रसिद्ध कृष्णा और तिलक वर्मा को मौका मिलेगा।

यूपी-केरल समेत छह राज्यों में जमकर हुआ मतदान

07 विधानसभा सीटों पर हो रहा उपचुनाव
33.52 प्रतिशत वोटिंग हुई घोसी में दोपहर तक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। 6 राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। इसमें उत्तर प्रदेश के घोसी और पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी सीट भी शामिल है। उत्तर प्रदेश के घोसी में दोपहर 1 बजे तक उपचुनाव के लिए 33.52 फीसदी वोटिंग हो चुकी है।
झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट के सभी बूथों पर उपचुनाव के लिए शांतिपूर्वक वोटिंग हो रही है। दोपहर 1 बजे तक यहां 43.55 फीसदी मतदान हो चुका है। वहीं उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर सुबह 11 बजे तक 22.94 फीसदी मतदान हुआ। केरल में यूडीएफ के कांग्रेस उम्मीदवार चांडी ओमन ने पुथुपल्ली उपचुनाव के लिए अपना वोट डाला। केरल की पुथुपल्ली विधानसभा सीट पर कांग्रेस और लेफ्ट दोनों आमने सामने है

सपा प्रत्याशी ने गड़बड़ी करने का लगाया आरोप

यूपी के घोसी विधानसभा क्षेत्र में सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह ने उपचुनाव की वोटिंग दौरान बीजेपी पर गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है। सुधाकर सिंह ने कहा, चुनाव में जो भी होगा, उसमें से 70 फीसदी हमारा होगा। लेकिन बूथ पर रोका जा रहा है, वहां पर इंसपेक्टर की क्या पावर है कि वो आधार कार्ड चेक कर रहे हैं, निर्वाचन कार्ड चेक कर रहे हैं, नाम की पूरी स्पेलिंग पढ़ रहे हैं, बीजेपी और हमारे बीच कोई मुकाबला नहीं है, ये पोलिंग बूथ रुकवा दें बस यही मुकाबला है. पुलिस किस अधिकार से आधार कार्ड चेक कर रही है ये पता किया जाए,हमने तहसीलदार मऊ को इस बारे में बताया है, सब लोग वोट करना चाहते हैं, उन्हें रोका जा रहा है। घोसी सीट पर बीजेपी उम्मीदवार दारा संह चौहान ने कहा, भाजपा भारी बहुमत से जीत रही है। 2024 लोकसभा चुनाव में हम लोग यूपी में 80 सीट जीतेंगे।

Related Articles

Back to top button