डीएम शुभ्रा सक्सेना की अनोखी पहल हरदोई में खुला पहला पशु आश्रय

गोवंश की रक्षा के लिए उठाया सराहनीय कदम
पशुओं के लिए चारा, पानी और इलाज का होगा भरपूर इंतजाम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। हमेशा अपने बेहतरीन काम और दूरदर्शी सोच के लिए चर्चित रहने वाली वरिष्ठ आईएएस अधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने गोïवंश की सुरक्षा की दिशा में एक अनोखी पहल की है। डीएम हरदोई शुभ्रा सक्सेना ने जिले में प्रदेश का पहला पशु आश्रय और चारागाह खोला है। यहां पशुओं के रहने की उत्तम व्यवस्था होगी। साथ ही पशुओं के इलाज और चारा-पानी का भी भरपूर इंतजाम किया जायेगा।
शुभ्रा सक्सेना ने पशु आश्रय और चारागाह का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि सरकार गोवंश की सुरक्षा को लेकर काफी सजग है। इसलिए सरकार की चिंता को ध्यान में रखते हुए प्रदेश का पहला पशु आश्रय खोला गया है। यहां सडक़ पर चलने वाले बीमार पशुओं को भी लाया जाएगा। उनका इलाज कराया जाएगा। प्रशासन का मकसद गोवंश के नुकसान को रोकना और सडक़ पर घूमने वाले छुट्टा पशुओं की वजह से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकना है। यदि छुट्टा जानवरों को पशु आश्रय में रखा जायेगा और उन्हें चारागाह में भरपूर चारा मिलेगा तो निश्चित तौर पर किसानों की फसल का नुकसान भी कम होगा। डीएम के इस फैसले से हरदोई जिले के किसान काफी खुश नजर आ रहे हैं।
जुटाया जाएगा फंड
जिलाधिकारी ने पशु आश्रय संचालन में होने वाले खर्च का सारा इंतजाम खुद से करने का निर्णय लिया है। इसके लिए यूपी सरकार से बजट पास नहीं कराया गया है। प्रशासन पशु आश्रय के लिए अलग-अलग योजनाओं से फंड जुटायेगा। पशु आश्रय के कुशल प्रबंधन के लिए जिला और गांव स्तर पर दो समितियों का गठन किया गया है। इस समित के लोग ही गोवंश के लिए चारा और इलाज की व्यवस्था करेंगे।

Pin It