बाबरी विध्वंस की 25वीं बरसी पर सूबे के कई हिस्सों में मनाया गया काला दिवस

राम मंदिर और मस्जिद के नाम पर अयोध्या में दंगा नहीं चाहता: इकबाल हाशमी
बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के मुद्दई रहे हाशिम अंसारी के पुत्र ने कहा, बहुत हुई सियासत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बाबरी विध्वंस की 25वीं बरसी पर सूबे के कई हिस्सों में काला दिवस मनाया गया। राजधानी के हजरतगंज में मुस्लिम संगठनों ने प्रदर्शन किया। वहीं बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के सबसे पुराने मुद्दई रहे स्वर्गीय हाशिम अंसारी के बेटे इकबाल अंसारी ने कहा कि अब वे राम मंदिर और मस्जिद के नाम पर अयोध्या में दंगा नहीं चाहते। वे कहते हैं कि राम मंदिर और मस्जिद के मुद्दे पर काफी सियासत हो चुकी है। इसलिए वे अब यही चाहते हैं कि कोर्ट का फैसला चाहे जो भी हो आ जाए और मामला खत्म हो।
इकबाल हाशिम ने बाबरी विध्वंस की 25वीं बरसी पर कहा कि मैं राम विरोधी नहीं हूं। मेरे वालिद भी राम विरोधी नहीं थे। अयोध्या में एक राम मंदिर नहीं हजारों राम मंदिर बने, मुझे कोई शिकायत नहीं। मेरा तो बस यही कहना है कि बाबरी मस्जिद हमारी है और उसी हक की लड़ाई कई वर्षों तक मेरे वालिद लड़ते रहे और उनके गुजर जाने के बाद अब मैं लड़ रहा हूं। यह भी कहा कि मेरे वालिद और महंत ज्ञानदास की दोस्ती कितनी मजबूत थी ये सभी जानते हैं। अब लड़ाई सिर्फ हक की है। जिस जगह पर रामलला विराजमान हैं, वहां मस्जिद थी। इसके सबूत हमारे पास हैं और वही लड़ाई हम लड़ रहे हैं। कोर्ट के बाहर आपसी सहमति के मसले का हल निकालने पर अंसारी कहते हैं, अब यह मुमकिन नहीं है। मेरे वालिद और महंत ज्ञानदास ने जब भी इस मसले का हल निकालने की पहल की विश्व हिंदू परिषद और अन्य संगठनों ने सियासत शुरू कर दी। इस मामले में सुलह की बात आगे बढऩे से पहले ही बयानबाजी और राजनीति शुरू हो गई। फिलहाल अब कोर्ट का जो भी फैसला होगा वह हमें मंजूर होगा। वहीं प्रदेश की राजधानी लखनऊ और फैजाबाद समेत कई जगहों पर मुस्लिम संगठनों ने बाबरी विध्वंस के खिलाफ काला दिवस मनाया। इस दौरान हजरतगंज जीपीओ पर भी मुस्लिम संगठनों ने प्रदर्शन किया।

शहीद जवानों के बच्चों की पढ़ाई का फंड मत काटो: सुनील लांबा

नई दिल्ली। नौसेना प्रमुख सुनील लांबा ने रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर शहीद जवानों के बच्चों की पढ़ाई के फंड में कटौती नहीं करने की गुजारिश की है। उन्होंने लिखा है कि देश के लिए जान गंवाने वाले जवानों के बच्चों को मिलने वाली शिक्षा प्रतिपूर्ति को कम करने का जो फैसला किया गया है उसको वापस ले लिया जाए। वहीं रक्षामंत्री ने इस मुद्दे पर विचार करने की बात कही है।
सुनील लांबा ने पत्र में लिखा है कि अगर सरकार इस गुजारिश को मान लेगी तो जनता में संदेश जाएगा कि सरकार देश के लिए बलिदान देने वालों को याद रखती है और उनका आदर भी करती है। गौरतलब है कि देश की सीमा पर जान गंवाने वाले, लापता हो जाने वाले या दिव्यांग सैनिकों के बच्चों की ट्यूशन फीस, हॉस्टल फीस, किताबों का खर्च, स्कूल और घर के कपड़ों का पूरा खर्च सरकार उठाती थी लेकिन अब इसको दस हजार रुपए तक सीमित कर दिया गया है।

किसानों की आय को दोगुना करने की दिशा में काम कर रही सरकार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश सरकार की तरफ से किसानों की आय को दोगुना करने के उद्देश्य से चलाई जा रही योजनाओं पर कृषि विपणन विभाग और भारतीय उद्योग परिसंघ की तरफ से एक सेमिनार आयोजित किया गया। इस सेमिनार में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार और कृषि विपणन विभाग और उद्योग जगत की कई नामचीन हस्तियां मौजूद रहीं। मुख्य सचिव ने किसानों की आय दोगुना करने की दिशा में सरकार की तरफ से किए जा रहे प्रयासों का जिक्र किया। साथ ही कृषि क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों के लिए नई नीति बनाये जाने और उन कंपनियों की मदद से किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में काम करने की अपील की है।
प्रमुख सचिव ने बताया कि प्रदेश सरकार ने 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही सरकार गरीब किसानों का कर्ज माफ करने, उनको खेती के लिए समय से खाद और बीज उपलब्ध करवाने की दिशा में भी काम किया जा रहा है।

बाबा साहेब व पटेल के साथ एक परिवार ने किया अन्याय: मोदी

पीएम ने गुजरात में एक चुनावी सभा के दौरान कांग्रेस पर साधा निशाना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अहमदाबाद के धंधुका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि एक परिवार ने डॉ. बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर और सरदार पटेल के साथ सबसे बड़ा अन्याय किया है। जब पंडित नेहरू का कांग्रेस पर प्रभाव बढ़ा तो कांग्रेस ने सुनिश्चित किया जिससे डॉ. अंबेडकर को संविधान सभा में शामिल होने में कठिनाई हुई।
इससे पहले पीएम मोदी ने बीआर अंबेडकर को महापरिनिर्वाण दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने ट्वीट किया कि मैं डॉक्टर बाबा साहेब अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्हें नमन करता हूं। दलितों के उत्थान के लिए लगातार काम करने वाले बाबा साहेब अंबेडकर का 1956 में आज ही के दिन निधन हो गया था। इसके पहले मोदी ने पिछले दिनों धरमपुर की चुनावी सभा में राहुल और सोनिया गांधी पर सीधे निशाना साधा था। उन्होंने कहा, मणिशंकर अय्यर ने कहा है कि जहांगीर की जगह जब शहंशाह आए, तो क्या इलेक्शन हुआ था? इसका मतलब ये हुआ कि कांग्रेस एक पार्टी नहीं, बल्कि एक कुनबा है। ये औरंगजेब राज उनको मुबारक। दरअसल पीएम मोदी ने मणिशंकर अय्यर के उस बयान की आड़ ली थी जिसमें कहा गया है कि बादशाह का बेटा ही बादशाह बनेगा।

क्वीनमेरी में जटिल सर्जरी कर निकाला आधा किलो का ट्यूमर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। क्वीनमेरी अस्पताल में चिकित्सकों ने एक महिला की बच्चेदानी और यूट्रस में चार साल से पनप रहे ट्यूमर को सर्जरी कर निकाल दिया और मरीज को नई जिंदगी दी। चिकित्सकों के मुताबिक ट्यूमर शरीर में ऐसी जगह था कि यदि उसे निकाला नहीं जाता तो बच्चेदानी से लेकर महिला की किडनी तक प्रभावित हो सकती थी।
पुराने लखनऊ की रहने वाली अपूर्वा को चार साल पहले प्रेग्नेंसी हुई। बच्चेदानी और यूट्रस के बीच बच्चे की साथ ट्यूमर भी पलने लगा। जब प्रसव के लिए सीजेरियन किया गया तो चिकित्सकों को वहां ट्यूमर मिला। प्रसव प्राइवेट अस्पताल में हुआ था। चिकित्सक ने ट्यूमर की जानकारी तो दे दी लेकिन उसको निकाला नहीं। ट्यूमर बढऩे पर महिला को काफी परेशानी होने लगी। महिला प्राइवेट अस्पताल की दौड़ लगाती रही लेकिन किसी ने ट्यूमर निकालने की हिम्मत नहीं दिखाई। आखिरकार महिला क्वीनमेरी पहुंची। यहां डॉक्टर रेखा सचान की देखरेख में उसका इलाज शुरू हुआ। डॉक्टर रेखा ने जांच के बाद सर्जरी का फैसला लिया। डॉक्टर रेखा ने बताया कि बच्चेदानी को बिना नुकसान पहुंचाए ट्यूमर को निकाला गया। करीब डेढ़ घंटे चली सर्जरी में मरीज को दो बोतल खून की चढ़ाया गया।

आज मिल सकता है सस्ते कर्ज का तोहफा

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति आज ब्याज दरों में कटौती कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो आम आदमी से लेकर कारोबारियों को सस्ते कर्ज का तोहफा मिलेगा, लेकिन इस बार भी अगर आरबीआई रेपो रेट में कटौती नहीं करता है, तो आम आदमी को सस्ते कर्ज के लिए फरवरी तक इंतजार करना पड़ सकता है। माना जा रहा है कि समिति अर्थव्यवस्था की चाल देखकर ही फैसला लेगी। यह बैठक आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में हो रही है। मौद्रिक नीति समिति की बैठक ऐसे समय में हो रही है, जब जीडीपी के आंकड़ों में सुधार दिखा है। इससे अर्थव्यवस्था में सुधार आया है। इस सुधार को देखते हुए आरबीआई पर ब्याज दरें कम करने का दबाव जरूर कम हुआ है। हालांकि जीडीपी आंकड़ों के अलावा बढ़ती महंगाई और कच्चे तेल की लगातार बढ़ रही कीमतों की चुनौती भी उसके सामने रहेगी। इसके अलावा थोक महंगाई दर और खुदरा महंगाई दर में इजाफा हुआ है। नवंबर में जारी किए गए अक्टूबर की थोक महंगाई दर के आंकड़ों को देखें तो यह बढक़र 3.56 फीसदी के स्तर पर आ गई है। अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर भी 3.58 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई है। पिछले कुछ महीनों के दौरान निजी क्षेत्र का निवेश घटा है। इस पर भी आरबीआई की मौद्रिक समिति विचार-विमर्श करेगी और इसके बाद ही कोई फैसला लेगी।

लालू के दामाद शैलेश से आज पूछताछ करेगी ईडी

नई दिल्ली। फर्जी शैल कंपनियों द्वारा निवेश के मामले में आज प्रवर्तन निदेशालय राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के दामाद और सांसद मीसा भारती के पति शैलेश से पूछताछ करेगी। शैलेश कुमार से होने वाली इस पूछताछ की ईडी के वरिष्ठ सूत्रों ने भी पुष्टि की है। जानकारी के मुताबिक शैलेश से पूछताछ करने के बाद ईडी मीसा भारती को भी पूछताछ के लिये बुला सकती है। ईडी ने इस मामले में मीसा भारती और शैलेश दोनों को नोटिस भेजा था लेकिन आज सिर्फ शैलेश से पूछताछ होगी। मालूम हो कि शनिवार को ईडी की टीम ने रेलवे टेंडर घोटाले से जुड़े मामले में राबड़ी देवी से पटना स्थित कार्यालय में लगभग 6 घंटे तक पूछताछ की थी।

Pin It