बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाने की जरूरत: खन्ना

लखनऊ। निराला नगर स्थित परवरिश स्कूल के वार्षिक उत्सव में बतौर मुख्य अतिथि संसदीय कार्य एवं नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि कर्म ही प्रधान है भाग्य तो उसके बाद आता है। दिव्यांग बच्चों को शिक्षित करने का पुण्य कार्य स्कूल का प्रबंधन कर रहा है, इन बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बच्चों को कम्प्यूटर शिक्षा के लिए हरसंभव मदद की जाएगी। इस मौके पर स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में डॉक्टर वैभव खन्ना, सुचित सेठ, चित्रा गुप्ता, राम आसरे सिंह, अजुर्न गौड़ आदि मौजूद रहे।

लोकबंधु अस्पताल में हंगामा

लखनऊ। लोक बंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय में सोमवार को संविदा कर्मियों ने नौकरी से हटाए जाने के विरोध में जमकर हंगामा किया। इसके चलते चिकित्सालय में काम काज ठप रहा। चिकित्सालय में 35 संविदा कर्मी तैनात है। ये वार्ड से लेकर तमाम छोटी-बड़ी जिम्मेदारी संभालते हैं। कर्मियों का आरोप है कि कुछ दिन पहले एक नयी कंपनी ने यहंा के व्यवस्था की जिम्मेदारी ली है। उसने आते ही सभी को निकालने का निर्णय लिया है। कर्मियों का आरोप है कि पहले तो एक हजार रुपये ज्यादा पंजीकरण की मांग की जा रही थी। उसके बाद कंपनी ने फिर धनराशि की मांग की। कर्मियों ने जब धनराशि देने से मना कर दिया तो कम्पनी ने सभी को निकालने की चेतावनी दी।

डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ ने शुरू की चुनाव तैयारी

लखनऊ। उ.प्र. विकास प्राधिकरण डिप्लोमा इन्जीनियर्स संघ की कार्यकारिणी की बैठक सोमवार को संपन्न हुई। बैठक में केन्द्रीय कार्यकारिणी के चुनाव को लेकर विचार किया गया। पदाधिकारियों ने बताया कि चुनाव के लिए लखनऊ शाखा तैयार है। प्रान्तीय कार्यकारिणी द्वारा पूर्व निर्धारित तिथि 13 जनवरी 2018 को उ.प्र. विकास प्राधिकरण डिप्लोमा इन्जीनियर्स संघ के प्रान्तीय कार्यकारिणी का चुनाव होगा।

युवक की मौत पर परिजनों ने किया प्रदर्शन

लखनऊ। राजधानी के ठाकुरगंज थाना क्षेत्र में एक युवक की लाश संदिग्ध हालत में पड़ी मिली। इसकी पहचान सआदतगंज के दरगाह अब्बास निवासी दानिश के रूप में हुई। सूचना पर परिजनों ने मौके पर पहुंच कर पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन किया है। परिवार वालों का आरोप है कि स्थानीय युवक सोनू ने ेउनके बेटे की हत्या कर लाश को रोड के किनारे फेंक दिया है। प्रदर्शन की सूचना पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया। इंसपेक्टर दीपक दुबे का कहना है कि दानिश की मौत कैसे हुयी यह जांच के बाद ही स्पष्ट होगा।

मरीजों को इंफेक्शन से बचाएगा सेंट्रल स्टेरायल सर्विस डिपार्टमेंट

लखनऊ। केजीएमयू में मरीजों को इंफेक्शन से बचाने के लिए अन्तरराष्टï्रीय स्तर पर सेंट्रल स्टेरायल सर्विस डिपार्टमेंट बनेगा। इसके लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है। यह जानकारी माइक्रोबायोलॉजी की असिस्टेंट प्रो. डाक्टर शीतल वर्मा ने ब्राउन हॉल में सेंट्रल स्टेरायल सर्विस डिपार्टमेंट द्वारा आयोजित ‘प्रोग्रेस एंड रिएलटी मीट’ में दी। उन्होंने बताया कि अगर अस्पतालों में और ओटी में इंफेक्शन को न रोका गया तो आने वाले समय में यह कैंसर से ज्यादा घातक साबित होगा इसको रोकने के लिए मेडिकल कालेज में अंतरराष्टï्रीय स्तर पर सेंट्रल स्टेराइल सर्विस डिपार्टमेंट बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सीएसएसडी से हॉस्पिटल एक्वायर्ड इंफेक्शन से मरीजों की मृत्युदर में कमी आयेगी। साथ ही चिकित्सकों का काफ ी समय भी बचेगा। मरीजों को संक्रमण से बचाने के लिए तीमारदार हाथ को साफ करके, बिस्तर को साफ रखकर और नियमो ंका पालन करके रोका जा सकते हैं। कार्यक्रम में मेडिकल कालेज के कुलपति एमएलबी भटट कहा कि अस्पतालों में इंफेक्शन कंट्रोल के मानक पूरे नहीं किए जा रहे हैं। ऐसे में मरीज संक्रमण की चपेट में आकर जान गंवा रहे हैं। खासकर सर्जरी के मरीजों में यह खतरा अधिक रहता है। उन्होंने कहा कि कई बार मरीज सर्जरी के बाद संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। यह खतरनाक है।

Pin It