एशिया कप के सुपर-4 में पहुंची टीम इंडिया

नेपाल को डकवर्थ लुईस पद्धति से 10 विकेट से हराया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पालेकल। कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल की धमाकेदार अर्धशतकीय पारियों की मदद से भारत ने नेपाल को बारिश से प्रभावित मैच में डकवर्थ लुईस पद्धति से 10 विकेट से हराकर एशिया कप एक दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर चार में जगह बनाई। ग्रुप ए से भारत और पाकिस्तान ने तीन-तीन अंक के साथ सुपर चार में जगह बनाई जबकि नेपाल अपने दोनों मैच हारने के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गया।
भारत और पाकिस्तान का मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। इस मैच में भी बारिश के कारण लगभग तीन घंटे का खेल नहीं हो पाया। नेपाल ने पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने पर 48.2 ओवर में 230 रन बनाए। भारत में जब 2.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के 17 रन बनाए थे, तब बारिश के कारण लगभग दो घंटे तक खेल रुका रहा। इसके बाद भारत को डकवर्थ लुईस पद्धति से 23 ओवर में 145 रन का लक्ष्य मिला। भारत ने 20.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के 147 रन बनाकर जीत दर्ज की। रोहित ने 59 गेंदों पर छह चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 74 रन बनाए जबकि गिल ने 62 गेंदों पर नाबाद 67 रन की पारी खेली जिसमें आठ चौके और एक छक्का शामिल है।पाकिस्तान के खिलाफ अपने पिछले मैच में 104 रन पर आउट होने वाले नेपाल को आसिफ शेख (97 गेंदों पर 58 रन) और कुशाल भुर्तेल (25 गेंदों पर 38 रन) ने पहले विकेट के लिए 65 रन जोडक़र अच्छी शुरुआत दिलाई। निचले क्रम में सोमपाल ने 56 गेंदों पर 48 रन का उपयोगी योगदान किया। भारतीय गेंदबाज नेपाल के अनुभवहीन बल्लेबाजों के सामने प्रभाव छोडऩे में नाकाम रहे। भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा ने 40 रन देकर तीन विकेट लिए, लेकिन दूसरे स्पिनर कुलदीप यादव (10 ओवर में 34 रन) को कोई सफलता नहीं मिली। तेज गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज ने 61 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और हार्दिक पंड्या को एक-एक विकेट मिला।

भारत की सलामी जोड़ी की उम्दा बल्लेबाजी

भारत की सलामी जोड़ी ने हालांकि बल्लेबाजी का अच्छा अभ्यास किया। उन्होंने शुरू से आक्रामक रूख अपनाया। गिल ने बारिश के बाद खेल फिर शुरू होने पर 12 रन से जबकि रोहित ने चार रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई। इन दोनों ने नेपाल के प्रमुख स्पिनर संदीप लामिछाने को निशाने पर रखा। रोहित जब 16 रन पर थे तब लामिछाने को उनका विकेट मिल सकता था लेकिन डीप स्क्वायर लेग पर गुलशन झा कैच नहीं कर पाए और गेंद छह रन के लिए चली गई। रोहित और गिल ने इसके बाद अपने नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी करके 13.4 ओवर में शतकीय साझेदारी पूरी की। रोहित ने इस बीच 39 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। गिल ने इसके बाद लामिछाने पर चौका जडक़र 47 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया।

Related Articles

Back to top button