सरकार बनाने में मैंने भी मदद की: उमा भारती

  • भाजपा पर भडक़ीं मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी द्वारा निकाली जा रही जनआशीर्वाद यात्रा में नहीं बुलाए जाने से पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती बेहद नाराज हैं। उन्होंने केंद्रीय मंत्री ज्योदिरात्य सिंधिया को लेकर शिवराज सिंह चौहान सरकार पर निशाना भी साधा है। उमा भारती ने कहा कि अगर सिंधिया ने भाजपा की सरकार बनाने में मदद की है तो मैंने भी 2003 में प्रदेश में पार्टी की सरकार बनाकर दी थी। इसके अलावा, 2020 में हुए उपचुनाव में भी मैंने पार्टी के लिए प्रचार किया किया था और 28 में से 22 उम्मीदवार को जीत दिलाई थी। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि वे इसके बावजूद वे राज्य में भाजपा की सरकार बनाने के लिए प्रचार करेंगी।
उन्होंने कहा,मुझे कोरोना हो गया था। मैं 11 दिन तक घर से बाहर नहीं निकल पाई थी। भाजपा ने मुझसे कहा कि आप प्रचार करें। मैंने मना नहीं किया। मैंने प्रचार किया और 28 में से 22 सीटों पर पार्टी उम्मीदवार को जीत मिली। वे कम से कम यात्रा में बुलाने की औपचारिकता तो निभाते। उनको लगता होगा कि अब तो हम सरकार बना लेंगे। यदि मैं आई तो जनता का ध्यान मुझ पर रहेगा। हालांकि, अगर वे मुझे प्रचार में बुलाएंगे तो मैं भाजपा का प्रचार करूंगी। उमा भारती ने लोगों से प्रदेश में भाजपा की सरकार बनाने की अपील की। हालांकि, यह भी कहा कि हम गांधीजी, पंडित दीनदयाल और पीएम मोदी के आदर्शों पर चलने के लिए पार्टी को विवश करेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार बनाने के लिए मैं फिर मेहनत करूंगी। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी से अनुरोध है कि अपना वोट भाजपा को दें, लेकिन हर उम्मीदवार भी यह वचन ले कि सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाएंगे और सरकारी अस्पतालों में अपना और अपने परिवार का इलाज कराएंगे।

अपने ही नेताओं का अपमान करती है बीजेपी : सुरजेवाला

हालांकि विपक्षी कांग्रेस ने कहा कि यह स्पष्ट संकेत है कि भाजपा को सुर्खियों में लाने वाले राम मंदिर आंदोलन के अग्रणी नेताओं में से एक उमा भारती को दरकिनार किया जा रहा है। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा अपने नेताओं का अपमान करती है।इस मामले के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, पार्टी ने पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी को किनारे कर दिया, हमारी संस्कृति में भगवान भी उस व्यक्ति को माफ नहीं करता है जो बड़ों का सम्मान नहीं करता है।

विधानसभा में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे पर सुप्रीम कोर्ट में उठा मामला

  • आर्टिकल-370 मामले की सुनवाई जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में जम्मू कश्मीर में आर्टिकल-370 निरस्त किए जाने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई चल रही है। सुनवाई के दौरान जब कोर्ट में याचिकाकर्ता मोहम्मद अकबर लोन मौजूद थे तब पाकिस्तान का नाम लेते हुए एक नया मोड़ सामने आया है, कश्मीरी पंडितों के एनजीओ रूट्स इन कश्मीर ने नेशनल कांफ्रेंस के सांसद मोहम्मद अकबर लोन के रवैये को लेकर गंभीर सवाल खड़े कर दिए।
एनजीओ ने मोहम्मद अकबर लोन के भारत विरोधी रवैये का मामला कोर्ट में उठाया, एनजीओ रूट्स इन कश्मीर के एडवोकेट ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि अकबर लोन ने राज्य विधानसभा में 2018 में पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाया था, इसके बाद सॉलिसीटर जनरल ने भी मांग की कि कोर्ट अकबर लोन से एक हलफनामा मांगे जिसमें वह अलगाववाद और पाकिस्तान की आतंकवादी हरकतों का विरोध करें। एनजीओ ने 11 फरवरी 2018 के अखबारों की कुछ प्रतियां भी कोर्ट के सामने रखी। एनजीओ ने कहा, अकबर लोन एक संसद सदस्य हैं, लोन मीडिया को संबोधित करते समय खुद को एक भारतीय कहने में झिझक महसूस करते हैं, लोन अपनी राजनीतिक रैलियों में पाकिस्तान समर्थक भावनाएं फैलाने के लिए भी जाने जाते हैं।

तीन मंजिला इमारत गिरने से दो की मौत

  • कई लोग फंसे, बचाव अभियान जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बाराबंकी। उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में बड़ा हादसा हुआ है। यहां एक बहुमंजिला इमारत गिर गई। मलबे में दबकर दो लोगों की मौत हो गई। अभी कई लोग फंसे होने की संभावना है। 12 लोगों को बचा लिया गया है। बचाव अभियान चल रहा है। बाराबंकी के फतेहपुर कस्बे में सोमवार की भोर करीब चार बजे एक तीन मंजिला मकान ढह गया। जिस समय हादसा हुआ मकान में और उसके आसपास करीब 12 लोग सो रहे थे।
हादसे के बाद एसपी दिनेश कुमार सिंह, सीडीओ एकता सिंह, एडीएम अरुण कुमार सिंह की मौजूदगी में पुलिस, एसडीआरएफ और स्थानीय लोगो ने रेस्क्यू शुरू किया। 12 लोगों को जिला अस्पताल भेजा गया, जहां डॉक्टरों ने दो को मृत घोषित कर दिया, जबकि आठ लोगों को लखनऊ रेफर कर दिया गया। मलबे में तीन और लोगो के फंसे होने की आशंका के चलते एनडीआरएफ की टीम भी बुलाई गई है। फतेहपुर कस्बे में नगर पंचायत कार्यालय के सामने मोहल्ला काजीपुर वार्ड 2 में हाशिम का तीन मंजिला मकान बना हुआ था, जो सुबह करीब 3 बजे पूरी तरह से ढह गया। अचानक हुए हादसे की जानकारी मिलते ही तमाम अधिकारी कई थानों की पुलिस फोर्स और एसडीआरएफ की टीम के साथ मौके पर पहुंच गए और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद मलबे में दब लोगों को बाहर निकाल कर जिला अस्पताल भेजा गया। इनमें हाशिम की पुत्री रोशनी (22) और हकीमुद्दीन (25) पुत्र इस्लामुद्दीन की मौत हो गई। जबकि हाशिम की पत्नी शकीला (55), पुत्री जैनब (10) , महक (12), पुत्र समीर (18), सलमान (25), सुलतान (28), जफरुल हसन (35) पुत्र इस्लामुद्दीन और उसकी मां उम्मे कुलसुम (60) को गंभीर चोटें आई। आनन फानन सभी घायलों को जिला अस्पताल से लखनऊ रेफर कर दिया गया। इनमें इस्लामुद्दीन हाशिम के पड़ोसी हैं जिनका परिवार घर के बाहर सो रहा था और इमारत ढहने के दौरान मलबे की चपेट में आकर घायल हो गया। अभी दो और लोगो के मलबे में फंसे होने की आशंका है। एसपी बाराबंकी दिनेश सिंह ने बताया है कि यह हादसा करीब 3:00 बजे हुआ है। घटना के तुरंत बाद रेस्क्यू शुरू कर दिया गया था लखनऊ से एसडीआरएफ की टीम पहुंच गई है।

‘विक्रम’ लैंडर की एक बार फिर सॉफ्ट लैंडिंग

  • इसरो ने दी जानकारी चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-3 सुरक्षित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग के कुछ दिनों बाद, विक्रम लैंडर फिर से चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट-लैंडिंग कर चुका है, इसरो ने चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-3 के ‘विक्रम लैंडर की एक बार फिर सॉफ्ट लैंडिंग कराई, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा, विक्रम लैंडर ने चंद्रयान-3 मिशन के उद्देश्यों से ज्यादा काम किया है और हॉप एक्सपेरिमेंट सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।
इसरो ने कहा, कमांड मिलने पर ‘विक्रम ने इंजनों को ‘फायर किया, अनुमान के मुताबिक, करीब 40 सेंटीमीटर तक खुद को ऊपर उठाया और आगे 30-40 सेंटीमीटर की दूरी पर सुरक्षित लैंड किया। सोमवार को एक एक्स पोस्ट में इसरो ने जानकारी दी कि चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर ने फिर से चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग की। दरअसल विक्रम लैंडर ने सफलतापूर्वक होप टेस्ट यानी जंप टेस्ट किया। इस प्रक्रिया को एजेंसी ने किक-स्टार्ट बताया है। इसरो ने बताया कि भविष्य में लैंडर के वापस लौटने और मानव मिशन के लिए इस प्रयोग के बेहद मायने हैं। इस प्रयोग के बाद लैंडर विक्रम के सभी सिस्टम सामान्य तौर पर काम कर रहे हैं। टेस्ट के दौरान लैंडर पर पेलोड चास्टे और आईएलएसए को कमांड देकर फोल्ड किया गया और सॉफ्ट लैंडिंग के बाद फिर से तैनात किया गया। इसरो ने बताया कि इस प्रयोग के साथ ही चंद्रयान-3 मिशन ने उम्मीद से बढक़र काम किया है।

रोवर का काम पूरा

बता दें कि चंद्रयान-3 अपने उद्देश्य पूरे कर चुका है और इसका मिशन लगभग पूरा हो गया है। चांद पर अब रात ढलने लगी है और जल्द ही वहां अंधेरा हो जाएगा। इसरो ने बताया कि प्रज्ञान रोवर अपना काम पूरा कर चुका है और उसे सुरक्षित जगह पार्क कर स्लीप मोड में सेट किया गया है। चांद पर धरती के 14 दिन के बराबर एक दिन होता है और इतनी ही बड़ी रात होती है। चांद के दक्षिणी ध्रुव पर रात के समय तापमान माइनस 238 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। ऐसे में इतने कम तापमान में रोवर और लैंडर काम नहीं कर पाएंगे। जब चांद पर रात बीत जाएगी तो लैंडर और रोवर को फिर से सक्रिय करने की कोशिश की जाएगी लेकिन इसकी उम्मीद कम है।

Related Articles

Back to top button