राजधानी की सडक़ें होंगी आवारा जानवरों से मुक्त

9.32 करोड़ के खर्च से बनाया जाएगा नया शेल्टर
सडक़ दुर्घटनाओं में आएगी कमी, गंदगी से भी मिलेगी निजात

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। नगर निगम शहर की सडक़ों से आवारा पशुओं को बड़े पैमाने पर हटाने की तैयारी में है। जल्द ही शहरवासियों को आवारा जानवरों के आतंक से मुक्ति मिलने वाली है। शहर की सडक़ों पर रोजाना गोवंश को अभियान चला कर कान्हा उपवन भेजा जा रहा है। इसके अलावा नगर निगम शेल्टर बनाने की तैयारी में है, जहां गोवंश को रखा जाएगा।
प्रमुख सचिव नगर विकास के निर्देशों के बाद नगर निगम प्रशासन ने इसके लिए 9.32 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा है। शहर में स्वच्छता अभियान चला रही सरकार के लिए शहरी सीमा में घूम रहे आवारा पशु भी बड़ी समस्या हैं। अक्सर दुर्घटना की वजह से लोग घायल होते हैं वहीं पशु मोहल्लों में गंदगी भी फैलाते हैं। कान्हा उपवन में 2800 गोवंशीय पशुओं को आश्रय दिया गया है। शासन ने संख्या बढ़ाने के लिए निर्देश जारी किया है। राजधानी की सडक़ों पर लगभग 2-3 हजार गोवंश हैं। इनको सडक़ से हटा कर कान्हा उपवन में रखा जाएगा। इसके लिए रोजाना अभियान चला कर 70-80 पशुओं को पकड़ा जा रहा है।
नए साल में सडक़ पर एक भी आवारा जानवर न रहे इसके लिए नगर निगम की ओर से सभी संभव प्रयास किए जा रहे हैं। जब नया शेल्टर तैयार होगा तो उसमें लगभग तीन हजार पशुओं को रखा जाएगा।
अनिल मिश्र, अपर नगर आयुक्त

Pin It