देश में एक राष्ट्र-एक चुनाव व्यावहारिक नहीं

शशि थरूर बोले- देश के मुख्य कार्यकारी का चयन संसदीय बहुमत से होता है

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
तिरुवनंतपुरम। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के ‘एक राष्टï्र, एक चुनाव के प्रस्ताव की आलोचना करते हुए कहा कि ऐसा कोई व्यावहारिक तरीका नहीं है जिससे ऐसी प्रणाली लागू की जा सके। थरूर ने कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) का सदस्य बनने के बाद अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के पहले दौरे पर कहा कि सरकार की ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव पहल संसदीय लोकतंत्र पर आधारित मौजूदा प्रणाली के खिलाफ होगी, जहां सदन में बहुमत खोने पर पार्टियां सत्ता में बनी नहीं रह सकती हैं।
थरूर ने कहा, यह कोई व्यावहारिक तरीका नहीं है जिससे आप ऐसी प्रणाली लागू कर सकें। शशि थरूर ने कहा कि देश के मुख्य कार्यकारी का चयन संसदीय बहुमत और विधायी बहुमत से होता है और जैसे ही बहुमत जाता है, किसी भी कारण से, सरकार गिर जाती है, फिर कैलेंडर के अनुरूप नया चुनाव कराना होगा। उन्होंने कहा कि 1947 और 1967 के बीच, भारत में सभी राष्ट्रीय और राज्य चुनाव एक ही तारीख को होते थे, लेकिन 1967 में गठबंधन सरकार गिरने और कैलेंडर फिसल जाने पर यह व्यवस्था ध्वस्त हो गई।

वन नेशन वन इलेक्शन का फैसला समाज के बहुमत के आधार पर होगा : वीडी शर्मा

भोपाल। वन नेशन, वन इलेक्शन को लेकर प्रदेश में सियासत गरमा गई है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि वन नेशन, वन इलेक्शन का फैसला समाज के बहुमत के आधार पर होगा। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि मैं ऐसा मानता हूं वन नेशन, वन इलेक्शन हो, वन नेशन वन राशन कार्ड हो। समाज के अंदर चर्चाएं होती रही हैं और चर्चाएं चल रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समाज के बहुमत के आधार पर फैसला लेंगे। उसके आधार पर चीज तय होगी। लेकिन आज इस पर कुछ कहा जाए मैं इसे उचित नहीं मानता। भाजपा विधायक वीरेंद्र रघुवंशी के पार्टी छोडऩे पर वीडी शर्मा ने कहा कि चुनाव आने पर यह सब होता है। भाजपा अपनी पद्धति पर काम करती आई है। अब उन्हें अपनी परिस्थितियां दिख रही होगी। इसलिए आरोप लगा रहे है। यह चुनावी समय है। किसी के आरोप लगाने से कुछ नहीं होता।

Related Articles

Back to top button