रेलवे के इतिहास में पहली बार महिला सीईओ

नई दिल्ली। कैबिनेट की नियुक्ति समिति के सचिवालय ने 31 को रेलवे बोर्ड की पहली महिला सीईओ और अध्यक्ष के रूप में जया वर्मा सिन्हा की नियुक्ति की घोषणा की। वह अनिल कुमार लाहोटी की जगह लेंगी। जया वर्मा सिन्हा की नियुक्ति 1 सितंबर से उनकी सेवानिवृत्ति तक प्रभावी रहेगी। एक नोटिस में कहा गया कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने श्रीमती जया वर्मा सिन्हा, भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस), सदस्य (संचालन और व्यवसाय विकास), रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।
जया वर्मा सिन्हा ने इतिहास रचते हुए रेलवे बोर्ड की पहली महिला सीईओ और अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला है। इस भूमिका को निभाते हुए, सिन्हा 166 वर्षों में भारतीय ट्रांसपोर्टर के निर्णय लेने वाले निकाय के शीर्ष पर बैठने वाली पहली महिला बन गई हैं। उन्हें अनुभवी अधिकारियों में से एक के रूप में उनके इतिहास को ध्यान में रखते हुए इस भूमिका में नियुक्त किया गया है, जिन्होंने विशाल संगठन में विभिन्न पदों पर काम करने का अनुभव अर्जित किया है।
सीईओ के रूप में नियुक्त होने से पहले, सिन्हा ने भारतीय रेलवे में कई पदों पर अपनी भूमिका निभाई। वह 1988 में भारतीय रेलवे यातायात सेवा (आईआरटीएस) में शामिल हुईं। शामिल होने के बाद, वह सीढिय़ां चढ़ती रहीं और भारतीय रेलवे के साथ अपने 35 वर्षों के काम में उन्होंने परिचालन, आईटी, वाणिज्यिक और सतर्कता सहित विभिन्न क्षेत्रों में काम किया है। रेलवे बोर्ड के सीईओ का पदभार संभालने से पहले, उन्हें रेलवे बोर्ड के यातायात परिवहन के अतिरिक्त सदस्य का पद सौंपा गया था। इसके अलावा जया कुमार सिन्हा उत्तर रेलवे के प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक और सियालदह मंडल के मंडल रेल प्रबंधक भी रह चुके हैं. इसके अलावा, वह बांग्लादेश के ढाका में भारतीय उच्चायोग में रेलवे सलाहकार भी रही हैं। ज्ञात हो कि कोलकाता से ढाका के बीच संचालित प्रसिद्ध मैत्री एक्सप्रेस ने ढाका में उनके कार्यकाल के दौरान ही अपनी सेवाएं शुरू की थीं। जया वर्मा सिन्हा की नियुक्ति भारतीय रेलवे के 166 साल के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ है। चूंकि सिन्हा का भारतीय रेलवे में एक विशिष्ट करियर रहा है और वह संचालन और व्यवसाय विकास के ज्ञान के साथ एक उत्कृष्ट नेता साबित हुए हैं। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ के अत्यधिक मांग वाले पद पर उनकी पदोन्नति रेल उद्योग के विकास के लिए उनके असाधारण प्रयासों और प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। जया वर्मा सिन्हा की नियुक्ति आज, 1 सितंबर, 2023 से प्रभावी होगी। 1 अक्टूबर, 2023 से 31 अगस्त, 2024 तक अतिरिक्त पुन: रोजगार अवधि के साथ, वह अपनी सेवानिवृत्ति तक इस प्रतिष्ठित पद पर बनी रहेंगी।

Related Articles

Back to top button