कान्हा उपवन में गोवंश की हो रही बेहतर देखभाल: अनिल मिश्र

लखनऊ। नगर निगम द्वारा कान्हा उपवन की जिम्मेदारी संभालने के बाद वहां की व्यवस्था में सुधार किया जा रहा है। नगर निगम के अफसर कान्हा उपवन में गोवंश को अच्छा आहार व इलाज देने पर जोर दे रहे हैं ताकि गोवंश की मौत के आंकड़ों में कमी आ सके। अपर नगर आयुक्त अनिल कुमार मिश्र ने बताया कि उन्होंने जब से कान्हा उपवन की जिम्मेदारी संभाली है तब से गायों की मृत्युदर का मासिक आंकड़ा 18-20 से घट कर 2-3 पर आ गया है। श्री मिश्र का कहना है कि कान्हा उपवन में लगभग तीन हजार गाय हैं। इसके खान-पान पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। गायों को चारा, चूनी, भूसी व हरा चारा भी दिया जा रहा है। इसके आलावा घायल व बीमार गायों को अलग रख कर इलाज कराया जा रहा है। यही नहीं गायों को ठण्ड से बचाने के लिए हीटर व अलाव की व्यवस्था की गयी है। बता दें कि इससे पहले एक निजी संस्था कान्हा उपवन संचालन कर रही थी, तब कान्हा उपवन में गायों की सेवा में ध्यान नहीं दिया जा रहा था।

ड्रोन कैमरे करेंगे निगरानी

लखनऊ। राजधानी में रविवार को आयोजित होने वाले नगर निकाय चुनाव के लिये पुलिस ने कमर कस ली है। किसी भी प्रकार की अनहोनी को रोकने के लिये भी पुलिस अब पूरी मुस्तैदी के साथ काम करेगी। इस सम्बन्ध में एसएसपी लखनऊ दीपक कुमार ने बताया कि रविवार को आयोजित होने वाले चुनाव में 30 ड्रोन कैमरों के साथ निगरानी की जायेगी। एसएसपी श्री कुमार के अनुसार राजधानी में 80 केन्द्रों को संवेदनशील माना गया और 80 केन्द्रों को अति संवेदनशील मानते हुये पुलिस कर्मियों की डयूटी लगाई गयी है। इसके अलावा नगर पंचायत में 12 केंन्द्रों को संवेदनशील और 20 केन्द्रों को अति संवेदनशील माना गया है। श्री कुमार के अनुसार इस बार चुनाव में 1 हजार 58 दारोगा की डयूटी लगी है। इसके अलावा 158 हेड कांस्टेबल और 4हजार 254 कांस्टेबल के अलावा पांच हजार पांच सौ इक्यावन होमगार्डों को कानून व्यवस्था में सहयेाग करने के लिये लगाया गया है। इसके अलावा एक कम्पनी सीपीएमएफ व 4 कम्पनी पीएसी को भी लगाया गया है।

कैंसर व दुर्घटना में आंखें खो चुके लोगों को केजीएमयू लगा रहा नकली आंख

लखनऊ। कैंसर,चेचक तथा दुर्घटना में अपनी आंखें खो चुके बच्चों व बड़ों के लिए राहत भरी खबर है। केजीएमयू में नई तकनीक का इस्तेमाल कर चिकित्सक नकली आंख लगा रहे हैं,जो देखने में बिलकुल असली आंखों की तरह मालूम पड़ती हैं। कैंसर से अपनी आंखे खो चुके लोगों का यह आंखे केजीएमयू में नि:शुल्क लगायी जा रही हैं। यह जानकारी केजीएमयू के प्रोस्थोडोंटिक्स विभाग के विभागाध्यक्ष एवं इंडियन प्रोस्थोडोंटिक्स सोसायटी के उत्तर प्रदेश शाखा के सचिव प्रो.पूरन चंद्र ने दी। इंडियन प्रोस्थोडोंटिक्स सोसायटी की उत्तर प्रदेश शाखा द्वारा आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला में बीएचयू के प्रो.अतुल भटनागर ने बताया कि उत्तर प्रदेश में तम्बाकू व पान मसाले के सेवन से मुंह के कैंसर से पीडि़त रोगियों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। 25 से 30 प्रतिशत मरीज ऐसे आ रहे हैं,जो मुंह के कैंसर से पीडि़त हैं तथा उनके जबड़ें में विकृत हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि मुंह के कैंसर से निजात पाने का एक मात्र रास्ता सर्जरी है। इस अवसर पर डॉ.लक्ष्य, डॉ.कौशल, डॉ.आरडी.सिंह आदि मौजूद रहे।

Pin It