ऐसे समाज का निर्माण करेंगे जहां महिलाओं के सामने नहीं होगी कोई दीवार: रीता जोशी

अंतरराष्टï्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस पर साझी आवाज, साझी परवाज कार्यक्रम का आयोजन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अंतरराष्टï्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस के मौके पर ऑक्सफेम इंडिया व दस्तक के संयुक्त तत्वावधान में महिला हिंसा के विरूद्ध आवाज उठाने के उद्देश्य से सृजनात्मक सांस्कृतिक कार्यक्रम साझी आवाज, साझी परवाज का आयोजन किया गया। इस दौरान 1500 से अधिक युवक और युवतियों ने संगीत नाटक अकादमी लॉन में एकत्र होकर महिलाओं के लिए हिंसा मुक्त, सम्मानजनक एवं सुरक्षित समाज के निर्माण की शपथ ली।
इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि हम सब मिलकर एक ऐसे समाज का निर्माण करेंगे, जिसमें महिलाओं के सामने कोई दीवार नहीं होगी। पिछले दिनों चंडीगढ़ में हिंसा का सामना करने वाली वर्णिका कुंडू ने कहा कि हम पुरुषों की तरह सक्षम हैं। हमें महिलाओं को कमजोर नहीं समझना चाहिए। सदियों से सशक्त महिलाओं ने प्रदर्शन किया है और पितृसत्ता ने उन्हें रोकने का प्रयास किया है। समाज और देश के लिए हमें लैंगिक रूढिय़ों को खत्म करने की जरूरत है। इस मौके पर ऑक्सफेम की सीईओ निशा अग्रवाल ने कहा कि युवा प्रदेश में पितृसत्तात्मक समाज में महिला विरोधी रीति-रिवाजों के विरूद्ध मुहिम चला सकते हैं। युवा महिला हिंसा मुक्त समाज का निर्माण करेगा। इस मौके पर कलाकारों ने महिला हिंसा के मुद्दे पर नृत्य, संगीत, कला, भाषण, थिएटर आदि के माध्यम से युवाओं व युवतियों को पितृसत्तात्मक सोच व व्यवहारों के प्रति जागरूक किया।

चित्रकला प्रतियोगिता में छात्रों ने दिखाई प्रतिभा

विश्व धरोहर सप्ताह के तहत किया गया आयोजन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। विश्व धरोहर सप्ताह के तहत उत्तर प्रदेश पुरातत्व विभाग ने आज कैसरबाग हेरिटेज जोन स्थित कोठी गुलिस्तान-ए-इरम में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया। लखनऊ विश्वविद्यालय के प्राचीन भारतीय इतिहास एवं पुरातत्व विभाग के प्रोफेसर डीपी तिवारी ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र और पुरस्कार प्रदान किए।
डीपी तिवारी ने कहा कि चित्रकला का उदय तब से है जब मानव अपने भावों को रेखाओं के जरिए व्यक्त करने लगा था। विश्व में जितनी भी धरोहरें हंै उनमें चित्रकला जैसी अनेक कलाएं दृष्टिïगत होती हंै। प्रतियोगिता में विभिन्न कॉलेजों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में नारी शिक्षा निकेतन महाविद्यालय, नारी शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज, मोना चंद्रावती बाल शिक्षा निकेतन,मोना कान्वेंट स्कूल के शिक्षक और शिक्षिकाएं मौजूद रहीं। कार्यक्रम का संचालन सहायक पुरातत्व अधिकारी डॉ. राजीव कुमार त्रिवेदी और धन्यवाद ज्ञापन राम विनय ने किया।

गोसाईगंज में बस और छोटा हाथी की भिड़ंत, एक की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी के गोसाईगंज थाना क्षेत्र में आज सुबह एक बस और छोटा हाथी में भीषण टक्कर हो गयी । इससे छोटा हाथी पर सवार दो लोग बुरी तरह जख्मी हो गये। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों घायलों को उपचार के लिये अस्पताल में भर्ती कराया। जहां उपचार के दौरान एक की मौत हो गयी।
मिली जानकारी के अनुसार गोसाइगंज के अहिमामऊ गांव का रहने वाला अमित छोटा हाथी चलाकर अपने परिवार का पालन पोषण करता था। आज सुबह अपनी गाड़ी लेकर अमित काम पर जा रहा था। उसके साथ इसी गांव के रहने वाला गप्पू भी था। बताया जाता है कि अभी दोनों लोग क्षेत्र स्थित सूर्या होटल के पास ही पहुंचे थे, तभी विपरीत दिशा से आ रही बस ने गाड़ी में टक्कर मार दी। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि छोटी गाड़ी वाले दोनों लोग बुरी तरह से घायल हो गये। थाना प्रभारी गोसाइगंज ने बताया कि दोनों घायलों को उपचार के लिये ट्रामा सेन्टर भिजवाया जहां उपचार के दौरान अमित की मौत हो गयी।

बस स्टेशनों को पीपीपी मॉडल पर विकसित करने के काम में लायें तेजी: राजीव कुमार

मुख्य सचिव ने समीक्षा बैठक में परिवहन विभाग के अधिकारियों को दिए निर्देश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्य सचिव राजीव कुमार ने निर्देश दिये हैं कि परिवहन विभाग के अधीन संभागीय परिवहन कार्यालयों एवं निगम में भी डिजिटलाइजेशन का कार्य आगामी 2-3 माह में जनसेवाओं को प्रदान करने के लिए प्रत्येक दशा में पूर्ण कराया जाये। उन्होंने कहा कि परिवहन निगम के बस संचालन विस्तार एवं प्रदेश के ग्रामीण अंचलों में बस परिवहन साधनों की पहुंच बढ़ाने के लिए आवश्यक मार्ग फार्मुलेशन की कार्यवाही को वर्तमान वित्तीय वर्ष में ही पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि परिवहन निगम के बस स्टेशनों को जन सामान्य की अपेक्षाओं के अनुरूप आधुनिक एवं उपयोगी अवस्थापनाओं के रूप में पीपीपी मॉडल पर विकसित करने के कार्यों में और अधिक तेजी लाई जाये।
मुख्य सचिव शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में परिवहन विभाग में पीपीपी राजकोट मॉडल से सम्बन्धित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में बहुतायत बस संचालन वाले 18 स्थानों को प्रथम चरण में चिन्हित कर बस अड्डों को विकसित करने के काम में तेजी लाई जाए। बैठक में प्रमुख सचिव, परिवहन अराधना शुक्ला ने बताया कि गुजरात राज्य में राजकोट सहित अन्य बस स्टेशनों को पीपीपी मॉडल विकसित करने के लिए जिन व्यवस्थाओं का निर्धारण किया गया है। निवेशकों की रूचि आकर्षित कर सकती हैं। यूपी में भी इस योजना को विकसित करने की कोशिश की जा रही है।

छुट्टी पर घर आए सेना के जवान की आतंकियों ने की हत्या

पुलवामा के जंगलों में बरामद हुआ शव, सेना ने इलाके की घेराबंदी की

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों ने एक बार फिर से कायराना हरकत करते हुए सेना के एक जवान का अपहरण करने के बाद उनकी हत्या कर दी। जवान का शव पुलवामा के जंगलों से बरामद हुआ है। शहीद जवान की पहचान इरफान के रूप में की गई है, जो कल ही अपने घर पहुंचा था। इरफान गुरेज सेक्टर में तैनात थे। इस घटना के बाद सेना ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी है और मामले की जांच में जुट गई है।
जम्मू कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती ने इस हत्याकांड की निंदा की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, इरफान अहमद की हत्या की कड़ी निंदा करती हूं। शोपियां के रहने वाले टेरिटोरियल आर्मी के जवान इरफान एक बहादुर सिपाही थे। इस तरह के घृणित कार्य घाटी में शांति की बहाली और जनजीवन को सामान्य बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को कमजोर नहीं कर पाएंगे। गौरतलब है कि इस वर्ष जवान का अपहरण कर हत्या करने का यह दूसरा मामला है।

एलुमुनाई मीट

केजीएमयू के ब्राउन हाल में वीसी प्रो. एमएलबी भट्ट की मौैजूदगी में 67वें बैच के एलुमुनाई मीट की गोल्डन जुबिली पर एलुमुनाइयों का हुआ सम्मान।

Pin It