देशभर में कॉल सेंटर खोलने का अभियान, बीजेपी ने बनाया 2024 में कमल खिलाने का ‘माइक्रो प्लान’

नई दिल्ली। 2024 के लोकसभा चुनाव और इस साल होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने एक्सरसाइज शुरू कर दी है। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मंगलवार को केंद्रीय मंत्रियों और पार्टी के महासचिव के साथ अलग-अलग बैठक कर चुनावी जंग फतह करने किए माइक्रो प्लानिंग की है। देशभर में कॉल सेंटर खोलकर मतदाताओं को साधने का प्लान बनाया गया है तो नगर पंचायत अध्यक्षों और मेयरों के सम्मेलन शुरू करने की रणनीति बनाई गई है। 2023 के राज्यों के सत्ता में आने और 2024 में 350 प्लस सीटें जीतने का बीजेपी ने ब्लूप्रिंट तैयार किया है, जिसे अब अमलीजामा पहनाने की कोशिश में है।
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने लोकसभा चुनाव को लेकर मंगलवार को केंद्रीय मंत्रियों के साथ एक घंटे से ज्यादा देर तक बैठक किया। इसके बाद पार्टी के महासचिवों के साथ चार घंटे तक मैराथन बैठक हुई, जिसमें 2024 के लोकसभा चुनाव के साथ-साथ 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर मंथन किया गया। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर चलाएं जाने वाले पार्टी के कार्यक्रमों की भी रूपरेखा बनाई गई है। इस तरह से बीजेपी पूरी तरह से चुनावी मोड में उतर चुकी है।
शहरी वोटों को साधने का बीजेपी प्लान
2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर ग्रामीण से शहरी वोटों तक को साधने का बीजेपी ने प्लान बना रखा है। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर देशभर के जिला पंचायत अध्यक्षों को चुनाव प्रबंधन में माहिर बीजेपी नेता उनको ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं को साधने की ट्रेनिंग दी गई है। इस कड़ी में अब नगर पंचायत अध्यक्ष, मेयर, नगर पालिका अध्यक्ष के सम्मलेन करने और उन्हें चुनावी टिप्स देने की रणनीति बनाई गई है। शहरी क्षेत्र में बीजेपी शुरू से मजबूत मानी जाती रही है, जिस पर विपक्षी दलों की भी नजर है।
बीजेपी शहरी वोटों पर अपनी पकड़ को बनाए रखने के लिए स्थानीय शहरी निकाय सदस्यों के ट्रेनिंग देने की विस्तृत रणनीति बनाई गई ताकि लोकसभा चुनाव में बीजेपी से जुड़े स्थानीय शहरी निकाय और ब्लॉक स्तर तक के पंचायत सदस्यों को चुनावी कार्यक्रमों में सक्रिय हिस्सेदारी और भूमिका तय की जा सके। सूत्रों की माने ब्लॉक प्रमुख, बीडीसी को ट्रेनिंग देने के प्रोग्राम की रिपोर्ट राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने बैठक में रखी। इसके साथ ही जिला पंचायत सदस्यों के प्रशिक्षण वर्ग रिपोर्ट पेश की गई और ब्लॉक पंचायत स्तर के सदस्यों के ट्रेनिंग की योजना बनाई गई।
जेपी नड्डा ने महासचिव की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस पर 15 दिन तक देश भर में सेवा कार्य करने की योजना पर मंथन किया गया। पीएम मोदी के जन्मदिन पर सेवा कल्याण के कामों के जरिए पार्टी ने कार्यक्रम चलाने का निर्णय लिया। इसके लिए जल्दी ही पार्टी के तरफ से एक सर्कुलर जारी कर देशभर में विभिन्न कार्यक्रमों को चलाने की योजना राज्य इकाइयों को भेजेगी। पीएम मोदी का जन्म दिन 17 सितंबर को मनाया जाता है। लोकसभा और विधानसभा चुनाव की सियासी सरगर्मी के बीच प्रधानमंत्री मोदी का जन्म दिन पड़ रहा है। ऐसे में बीजेपी पीएम मोदी के जन्मदिन पर 15 दिनों तक के लिए अभियान चलाकर सियासी माहौल बनाने की कोशिश करती हुई नजर आएगी।
बीजेपी का ‘मेरा माटी मेरा देश’ अभियान
राष्ट्रवाद का मुद्दा बीजेपी के लिए सियासी तौर पर मुफीद माना जाता है। यही वजह है कि बीजेपी इस मुद्दे को लगातार धार देने में जुटी है। मंगलवार को जेपी नड्डा की मंत्रियों और पार्टी महासचिव के साथ हुई बैठक में देशभर में चलाए जा रहे कार्यक्रम ‘हर घर तिरंगा’ और ‘मेरा माटी मेरा देश’ की भी समीक्षा की गई। हर घर तिरंगा कार्यक्रम में लोगों की सक्रियता और ‘मेरा माटी मेरा देश’ कार्यक्रम में पार्टी कार्यकर्ताओं की सहभागिता पर डिटेल रिपोर्ट बीजेपी महासचिव विनोद तावड़े ने रखी।
बीजेपी ‘मेरा माटी मेरा देश’ अभियान को धार देने और विस्तार की रणनीति बनाई है। बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को इस मेरा माटी मेरा देश कार्यक्रम से जोडऩे का निर्देश जारी करेगी। इस अभियान में बीजेपी शासित राज्यों की सरकार के साथ-साथ पार्टी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों की सहभागिता की रणनीति बनाई गई। देशभर के गांवों से मिट्टी और पौधे लाकर दिल्ली के कर्तव्य पथ पर अमृत वन और अमृत वाटिका बनाया जाएगा। मेरा माटी मेरा देश कार्यक्रम का नेतृत्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और जी किशन रेड्डी को सौंपी गई है। अक्टूबर में इस कार्यक्रम के समापन पर प्रधानमंत्री मोदी मौजूद रहेंगे।
देशभर में बीजेपी खोलेगी कॉल सेंटर
सूत्रों के मुताबिक जेपी नड्डा के साथ हुई महासचिवों की बैठक में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर देश भर में कॉल सेंटर खोले जाने को लेकर भी चर्चा की गई। मौजूदा समय में कॉल सेंटर्स के जरिए वोटरों तक पहुंचने के लिए एक विस्तृत योजना के बारे में गहरी चर्चा की गई। देश भर में कॉल सेंटर्स खोलने और उसकी कार्यपद्धति को लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेता जल्द एक ब्लूप्रिंट तैयार कर इसको अमलीजामा पहनाएंगे। 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए देश में कॉल सेंटर्स खोलने को लेकर जल्दी ही बीजेपी एक बड़ा बैठक करेगी।
विधानसभा चुनाव का ब्लूप्रिंट तैयार
लोकसभा चुनाव से पहले होने वाले पांच राज्यों के चुनाव पर भी गहरी चर्चा की गई। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा बुलाई गई महासचिवों की बैठक में पांच राज्यों में चुनाव जीतने के लिए किए जा रहे तैयारियों पर विस्तृत रिपोर्ट बैठक में पेश की गई। एक तरफ मध्य प्रदेश में चुनावी तैयारी को लेकर बीजेपी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और सह संगठन मंत्री शिवप्रकाश ने रिपोर्ट पेश की जबकि छत्तीसगढ़ में चुनाव तैयारियों को लेकर सहसंगठन मंत्री शिवप्रकाश ने वहीं राजस्थान में चुनावी तैयारी पर महासचिव अरुण सिंह तो तेलंगाना में चुनावी तैयारियों को लेकर प्रभारी महासचिव सुनील बंसल और तरुण चुग ने विस्तृत जानकारी दी।
महासचिवों के साथ पार्टी अध्यक्ष की बैठक में कुछ अन्य महत्वपूर्ण विषयों जैसे – मोर्चों की आगामी गतिविधियां,आगामी विधानसभा चुनावों के लिए विधायक विस्तारक योजना, दीनदयाल जयंती, गांधी जयंती, लाल बहादुर शास्त्री जयंती जैसे कार्यक्रमों में पार्टी कार्यकर्ताओं की भूमिका तय किए जाने पर भी विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में जेपी नड्डा के अलावा पार्टी संगठन महामंत्री बीएल संतोष, महासचिव सुनील बंसल, विनोद तावड़े, तरुण चुग और शिवप्रकाश मौजूद रहे। वहीं, केंद्रीय मंत्रियों में से अनुराग ठाकुर, धर्मेंद्र प्रधान, भूपेंद्र यादव, अश्वनी वैश्य और जी किशन रेड्डी ने हिस्सा लिया।

Related Articles

Back to top button