अयोध्या की तस्वीर बदलने में सहयोग करेगा कोरिया: योगी

  • पांच कालीदास स्थित मुख्यमंत्री आवास पर योगी से मिला कोरिया का दस सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आज सुबह कोरियाई डेलिगेशन ने मुलाकात की। टीम में शामिल सभी सदस्यों ने यूपी में पर्यटन के विकास और बिजनेस को बढ़ावा देने समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात की। वहीं पर्यटन को बढ़ावा देने को लेकर एमओयू भी साइन किया गया। सीएम योगी ने कोरियाई डेलीगेशन से मुलाकात के बाद कहा कि कोरिया के साथ हमारे संबंध करीब 2000 साल पुराने हैं। प्रदेश सरकार पुराने संबंधों को आगे बढ़ाने और उनको अधिक मजबूती देने की दिशा में काम करेगी। इतना ही नहीं अयोध्या में पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में भी सरकार कोरिया का सहयोग लेगी।
प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कोरियाई डेलिगेशन के बीच हुई बैठक का ब्यौरा दिया। उन्होंने बताया कि कोरियाई डेलीगेशन से आज सीएम योगी की मुलाकात कई मामलों में काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

हमारे कोरिया के साथ हमेशा से अच्छे संबंध रहे हैं। डेलीशन से मुलाकात के बाद हमारे संबंध और मजबूत होंगे। हमारे बीच पर्यटन को लेकर एमओयू साइन हुआ है। इससे पर्यटन को तो बढ़ावा मिलेगा ही साथ ही हमारे संबंध भी और मजबूत होंगे। हम लोग आज बैठक करेंगे, टूरिज्म को किस तरह से आगे बढ़ाया जाय इस पर समीक्षा करेंगे। श्री अवस्थी ने कहा कि प्रधानमंत्री जब कोरिया गए थे, तो ज्वाइंट डिक्लेरेशन में अयोध्या और कोरिया के बीच के सांस्कृतिक संबंधों को आगे ले जाने की बात की गई थी। इसलिए आज कोरियाई दल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बीच पर्यटन और संस्कृति को लेकर महत्वपूर्ण वार्ता हुई। इस दौरान अयोध्या में स्थित कोरियाई स्मारक स्थल को लेकर भी बातचीत हुई है। यह स्मारक राम कथा पार्क के ठीक बगल में स्थापित है, जो कि कोरिया सरकार के सहयोग से बना है। कोरियाई किवदंतियों के अनुसार, अयोध्या के राजा की पुत्री कोरिया की यात्रा पर गयी थी, जिन्होंने वहां के राजकुमार से शादी कर ली। कोरिया में करक साम्राज्य की स्थापना करने वाले किंग सूरो की पत्नी क्वीन हुह की याद में यह स्मारक बनवाया गया है। जिसे देखने के लिए हर साल अच्छी खासी संख्या में कोरियाई लोग पहुंचते हैं।

योगी ने रिलीज की बुक

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सरकारी आवास पर अपने जीवन पर आधारित पुस्तक ‘योगी आदित्यनाथ: द राइज ऑफ ए सेफ्रॉन सोशलिस्ट’ रिलीज की। इस पुस्तक को टाइम्स आफ इंडिया के डिप्टी रेजीडेंट एडिटर प्रवीन कुमार ने लिखा है। इस बुक में योगी की उत्तराखंड के पौड़ी से लेकर गोरक्षपीठ गोरखपुर तक की जीवन यात्रा का जिक्र किया गया है। इसके अलावा उनके सांसद बनने और फाइनली मुख्यमंत्री बनने तक की कहानी लिखी गई है।

Pin It