बिना हेलमेट व सीट बेल्ट वाले वाहन चालकों पर सख्ती

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी पुलिस और परिवहन विभाग ने आज संयुक्त रूप से बिना हेलमेट और बिना सीट बेल्ट लगाये गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ अभियान चलाया है। महिला वाहन चालकों की भी चेकिंग की गई। अभियान के कारण दोपहिया और चार पाहिया वाहन चालकों में हडक़ंप मचा रहा।
दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए सरकार के निर्देश पर आज राजधानी में हेलमेट और सीट बेल्ट नहीं लगाकर चलने वालों के विरूद्ध अभियान सुबह से राजधानी के अलग-अलग चौराहों पर चलाया गया।
एसपी ट्रैफिक रवि शंकर निम ने बताया कि अब प्रत्येक बुधवार को इस तरह का अभियान चलाया जाएगा। वहीं आरटीओ प्रशासन एके सिंह ने कहा कि दो पहिया वाहन पर पीछे बैठने वालों को भी हेलमेट पहनना अनिवार्य किया जाएगा। अगले सप्ताह से यह नियम लागू किया जाएगा।

नियम विरुद्घ काम करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई: एमपी सिंह

पद संभालते ही विभाग को सुधारने में जुटे एलडीए के नये सचिव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण के नए सचिव एमपी सिंह ने विभागीय कार्य प्रणाली में सुधार की कवायद शुरू कर दी है। उन्होंने रोजाना एलडीए के एक अनुभाग की बैठक आयोजित कर उनके कार्यों के बारे में जानकारी लेने के साथ ही व्यवस्था में सुधार के दिशा निर्देश जारी किए हैं। विभागीय अफसरों, अभियंताओं और कर्मचारियों को नियमों के तहत कार्य करने की हिदायद दी जा रही है। सचिव का साफ कहना है कि नियमों से हट कर कोई भी कार्य करने वाले को बख्शा नहीं जाएगा, फिर चाहे वह कितना भी रसूखदार क्यों न हो। सचिव ने एक दिन पूर्व अवैध निर्माण के संबंध में अभियंताओं के साथ बैठक की है।
एलडीए सचिव ने सभी इंजीनियरों के साथ बैठक कर शहर में हुए अवैध निर्माणों का ब्योरा देने को कहा है। प्रवर्तन टीम की ओर से पूर्व में सील की गयी इमारतों की भी सूची मांगी है। अभियंताओं को साप्ताहिक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को उनके पटल पर कोई भी फाइल लंबित न रखने के लिए कहा गया है। सचिव का साफ कहना है प्राधिकरण में आने वाली शिकायतों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। शहर में ऐसी कई इमारतें हैं जिन पर पूर्व में एलडीए का प्रवर्तन दल सीलिंग की कार्रवाई कर चुका है। फिर भी ऐसे अवैध निर्माण में सील तोडक़र निर्माण कार्य धड़ल्ले से जारी हैं। कई जगहों पर आवासीय प्लॉट पर कमर्शियल निर्माण किया रहा है। ऐसे में देखने वाली बात होगी की नए सचिव के सख्त तेवर का कितना असर विभागीय अभियंताओं पर होगा। वहीं, विभागीय कर्मचारियों के सुधरने की उम्मीद भी लगायी जा रही है। गौरतलब है कि सचिव ने कार्यभार संभालने के पहले दिन एलडीए बिल्डिंग और परिसर का औचक निरीक्षण था इस दौरान कर्मचारियों से उनके कार्यो के बारें में जानकारी जुटाई।
जिम्मेदारी संभाले तीन दिन हुए हैं, फिलहाल सभी विभागाध्यक्षों को नियमों के तहत काम करने के निर्देश दिए जा रहे हैं। यदि किसी के काम में लापरवाही मिली तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।
-एमपी सिंह,सचिव, एलडीए

आवास एवं विकास की बैठक 30 को

लखनऊ। आवास एवं विकास परिषद में आज होने वाली बोर्ड बैठक को टाल दिया गया है। जानकारी के अनुसार निकाय चुनाव होने के कारण यह फैसला लिया गया है। परिषद के अफसरों ने यह बैठक 30 नवंबर को रखने की बात कही है। माना जा रहा है कि बैठक से ठीक पहले बने प्रस्ताव में कुछ नीतिगत मुद्देभी जुड़ गए थे। निकाय चुनाव के बीच इन मुद्दों पर आपत्ति हो सकती थी। बैठक को चुनाव के बाद रखने के निर्देश दिए गए हैं। आगामी बैठक में अफसरों ने परिषद के अर्जन, संपत्ति, लेखा और अभियंत्रण विभागों से कुछ अन्य प्रस्ताव पर बिचार करने को कहा है। आने वाले प्रस्ताव को एजेंडे में जोड़ा जा सकता है।

जागरूकता रथयात्रा

लखनऊ। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण और उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गाजियाबाद के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन द्वारा आज जन जागरण सह विधिक जागरूकता रथयात्रा निकाली गई। रथयात्रा को दीवानी न्यायालय परिसर से जनपद न्यायाधीश गिरजेश कुमार पाण्डेय ने झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सरोज कुमार यादव ने कहा कि रथयात्रा से विधिक जागरूकता के साथ ही महिला सशक्तिकरण समेत कई अन्य मामलों में लाभ मिलेगा।

Pin It