काशी से प्रियंका चुनाव लड़ें तो आसपास भी होगा असर: राय

  • जिलों में दौरे कर बढ़ाई जाएगी जन-जागरूकता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लोक सभा चुनाव 2024 में भाजपा को पटखनी देने के लिए पूरी तरह से कांग्रेस ने तैयारी शुरू कर दी है। प्रदेश अध्यक्ष अजय राय कहते हैं कि वह चाहते हैं कि प्रियंका गांधी वाराणसी से चुनाव लड़ें। उनका कहा है कि यहां का समीकरण माकूल है। यदि वह यहां से नहीं लड़ती हैं तो अन्य जिस भी सीट पर उनकी इच्छा होगी, वहां से चुनाव लड़ाया जाएगा। संगठन पूरी रणनीति से उन्हें न सिर्फ चुनाव लड़ाएगा बल्कि जीत दर्ज कराएगा। यह लोकसभा चुनाव कई तरह के अहम बदलाव का गवाह बनेगा।
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगी या प्रयागराज व फूलपुर से अथवा अन्य किसी सीट को चुनेंगी, इस पर मंथन शुरू हो गया है। पार्टी उनके लिए प्रदेश की पांच सीटों पर होमवर्क में जुटी है। हालांकि प्रदेश नेतृत्व की पहली प्राथमिकता वाराणसी है। ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सीधे चुनौती दी जा सके। वाराणसी कांग्रेसियों का गढ़ रहा है। यहां से चुनाव लडऩे पर पूरे देश की निगाहें टिकेंगी। इन तीन सीटों के अलावा दो अन्य सीटें अभी तय नहीं की गई हैं। इस तरह पांच सीटों का पूरा डाटा तैयार कर केंद्रीय कार्यालय को भेजा जाएगा। इसमें जीतने की गुंजाइश अधिक होने की वजह भी बताई जाएगी। इसके लिए पार्टी आंतरिक रूप से संबंधित सीटों का सर्वे भी कराएगी। ताकि सर्वे डाटा के जरिए केंद्रीय मुख्यालय को जीत को लेकर मुतमइन किया जा सके। उन्होंने कहा कि पार्टी सूत्रों का कहना है कि लंबे समय तक जिलों में कार्य कर चुके नेताओं को प्रदेश कार्यकारिणी में लाने की तैयारी है। इसके जरिए जहां उनका पदोन्नति के जरिए उत्साह बढाया जाएगा वहीं दूसरे नेताओं को जिलों में कार्य करने का मौका मिलेगा। वरिष्ठ नेताओं को दो से तीन लोकसभा क्षेत्र की जिम्मेदारी देकर उनकी उपयोगिता बढ़ाने की तैयारी है। इस संबंध में प्रदेश अध्यक्ष अजय राय का कहना है कि ज्यादातर जिलों में कौन-कौन सक्रिय कार्यकर्ता और नेता हैं, इसकी उन्हें जानकारी है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव होने में सिर्फ आठ माह का वक्त है।

सक्रिय रहने वालों को आगे बढ़ाएगी कांग्रेस

कांग्रेस के संगठनात्मक ढांचे में बड़ा बदलाव होगा। यह प्रदेश से लेकर जिला स्तर तक दिखाई पड़ेगा। इसमें हर जाति व धर्म के लोगों के साथ ही युवाओं की भागीदारी बढ़ेगी। संगठनात्मक ढांचे में कांग्रेस के उदयपुर चिंतन शिविर की घोषणाओं की छाप दिखेगी।कांग्रेस के नवनियुक्ति प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने प्रदेश कार्यकारिणी की घोषणा करने के पहले जिलेवार समीक्षा शुरू कर दी है। वह पूरी तरह से उदयपुर चिंतन शिविर में लिए गए संकल्पों को पूरा करने की तैयारी में हैं। इसके तहत संगठनात्मक ढांचे में युवाओं को तरजीह मिलेगी। साथ ही जाति व वर्गवार सभी की भागीदारी बढ़ाई जाएगी। खास बात यह है कि पार्टी में निरंतर सक्रिय रहने वाले नेताओं को अहम जिम्मेदारी देकर हौंसला बढ़ाने का कार्य किया जाएगा। इसी तरह कांग्रेस के फ्रंटल संगठनों एवं विभिन्न विभागों में कार्य कर रहे नेताओं को मुख्य कमेटी में जिम्मेदारी देने पर विचार चल रहा है। ताकि अन्य नई पीढ़ी को फ्रंटल एवं विभागों के जरिए सियासी जमीं पर तैयार किया जा सके।

Related Articles

Back to top button