आज दीपावली, कल लड़ेंगे पेंच

बाजार में सज गईं पतंग की दुकानें, खरीदार भी उमड़े

लखनऊ। राजधानी में दीपावली की धूम के साथ जमघट को एंजॉय करने की तैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं। दीपावली के अगले दिन सुबह जमघट में लोग कोई काम नहीं करते हैं। इस दिन बड़े-बुजुर्ग जहां एक दूसरे से मुलाकात कर समय बिताते हैं वहीं युवक पतंगबाजी का लुत्फ उठाते हैं। कई स्थानों पतंगबाजी का कंप्टीशन भी होता है। इसके लिए बाजारों में पतंगें व मांझा खरीदने वालों की भीड़ उमड़ी है।

रेल यात्रियों की सेहत पर सुप्रीम कोर्ट सख्त

ट्रेनों में ऑक्सीजन सिलेंडर रखे रेलवे
केंद्र ने दी थी हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सर्वोच्च न्यायालय ने रेलवे को हर ट्रेन में ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराने का आदेश दिया है। अदालत ने कहा कि यह जीवनरक्षक गैस हर ट्रेन में उपलब्ध होनी चाहिए ताकि पीडि़त मरीजों को आपातकाल में यह उपलब्ध कराई जा सके। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस ए.एम. खानविलकर और डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने रेलवे को इस संबंध में एम्स के डॉक्टरों से भी सलाह लेने को कहा है ताकि चलती ट्रेन में यात्रियों को इलाज मुहैया कराया जा सके।
कोर्ट ने कहा कि रेलवे को ट्रेनों में ऑक्सीजन सिलेंडर रखने चाहिए ताकि सांस संबंधी बीमारियों से पीडि़त लोगों को जरूरत पडऩे पर सहायता दी जा सके। यदि कोई यात्री या उसका साथी टिकट कलेक्टर या अटेंडेंट को अपनी समस्या बताता है तो यह उसकी ड्यूटी है कि वह अगले स्टेशन को सूचित करे और वहां पहुंचने पर अस्पताल ले जाकर जरूरी इलाज कराया जा सके। राजस्थान हाईकोर्ट की ओर से रेलवे को लंबी दूरी की ट्रेनों में एक मेडिकल ऑफिसर, एक नर्स और एक अटेंडेंट मुहैया कराने के आदेश को केंद्र की ओर से चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला दिया। सरकार ने तर्क दिया था कि ट्रेनों में डॉक्टरों को तैनात करना और बीमार यात्रियों के मेडिकल चेकअप के लिए मशीनें इंस्टॉल करना संभव नहीं है।

लखनऊ पुलिस ने बच्चों के चेहरे पर बिखेरी मुस्कान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ पुलिस ने दिवाली के मौके पर यतीम बच्चों के बीच पहुंचकर उनके चेहरे पर मुस्कान बिखेर दी। मिठाई और पटाखे पाकर बच्चों के चेहरे खिल उठे। त्यौहार कोई हो, बच्चों के लिए इसका मतलब खुशियां आना ही होता है। वो फिर चाहे ईद पर खुश होने वाले राम की बात हो या दीवाली पर रौशनी देख ताली बजाने वाले रहीम की।
लखनऊ के एक नेक दिल इंसान के बनाये गुलिस्तान ए मेंहदी के अनाथ बच्चों के लिये दीवाली खास थी। लखनऊ पुलिस इनके साथ दीवाली मनाने पहुंची। इंदिरानगर के अमराई गांव में ऐसे यतीम बच्चों के इस आशियाने में दीवाली के गिफ्ट के साथ जब स्थानीय इंदिरानगर पुलिस पहुंची तो सभी हैरत में थे। मिठाई और फुलझड़ी के साथ पहुंचे पुलिस अंकल को देख इन बच्चों को यकीन नही हो रहा था कि पुलिस अंकल इतने अच्छे होते हैं। उन जैसे अनाथ बच्चों के साथ भी दीवाली मनाने का आयेंगे।

इलाहाबाद में ओवैसी की सभा को नहीं मिली मंजूरी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रशासन ने आल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन पाटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष असदउद्दीन ओवैसी की इलाहाबाद में 21 अक्टूबर में होने वाली सभा को अनुमति नहीं दी। सिटी मजिस्ट्रेट अशोक कुमार कनौजिया ने आदेश जारी कर साफ किया है कि मेला और त्योहार होने के कारण इस समय सभा कराने की अनुमति नही दी जा सकती है। मजिस्ट्रेट ने सभा कराने की अनुमति न देने के पीछे पुलिस बल की कमी का भी हवाला दिया है।

Pin It