आंखों में लालिमा और दर्द का मतलब आई फ्लू ही नहीं होता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
राजधानी दिल्ली में तेजी से आई फ्लू (जिसे कंजंक्टिवाइटिस के नाम से भी जाना जाता है) के मामले बढ़ते जा रहे हैं। आंखों में संक्रमण की ये समस्या दर्दकारक हो सकती है जिसके कारण आपको कई प्रकार की असहजताओं का भी सामना करना पड़ सकता है। राजधानी दिल्ली में पिछले दिनों जिस प्रकार से तेज बारिश और इसके कारण बाढ़ की समस्या देखी गई है, उससे कई तरह की संक्रामक बीमारियों का जोखिम काफी बढ़ गया है, आई फ्लू भी इसी तरह की दिक्कत है। आई फ्लू के वैसे तो कई कारण हो सकते हैं, जिनमें वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण, एलर्जी या कुछ पर्यावरणीय एजेंटों के संपर्क में आना शामिल है। कंजंक्टिवाइटिस की इस स्थिति में आंखों में लालिमा, दर्द, जलन, चुभन होना सबसे सामान्य लक्षण है, पर क्या आप जानते हैं कि हर बार आंखों में लालिमा का मतलब कंजंक्टिवाइटिस ही नहीं होता है। कुछ और भी समस्याओं के कारण आपको आंखों में कंजंक्टिवाइटिस से मिलते-जुलते लक्षणों का अनुभव हो सकता है, जिसपर गंभीरता से ध्यान दिया जाना आवश्यक होता है।

क्या है कंजंक्टिवाइटिस

कंजंक्टिवाइटिस को आई फ्लू या पिंक आइज की समस्या के तौर पर भी जाना जाता है। इसमें आंखों की कंजंक्टिवा में सूजन आ जाती है। इसे कुछ प्रकार के संक्रमण, एलर्जी के कारण होने वाली दिक्कत के रूप में जाना जाता है। वर्तमान में बढ़ रहे आई फ्लू के मामलों के बारे में अमर उजाला से बातचीत में ग्रेटर नोएडा स्थित अस्पताल में इंटरनल मेडिसिन के डॉक्टर श्रेय श्रीवास्तव बताते हैं, बाढ़ की स्थिति ने इस संक्रमण के खतरे को बढ़ा दिया है। सभी लोगों को इससे बचाव के उपाय करते रहना चाहिए।

संक्रमण की समस्या

पिंक आइज के अलावा कुछ और प्रकार के संक्रमण की स्थिति में भी आपको आंखों में लालिमा, दर्द और चुभन का एहसास हो सकता है। दर्द, प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता और धुंधली दृष्टि कभी-कभी गंभीर संक्रमण के संकेत होते हैं। अनुपचारित संक्रमण आपकी आंख की सतह के लिए समस्याओं का कारण बन सकती है, इससे आपकी आंखों को स्थायी रूप से नुकसान भी पहुंच सकता है। आंखों में किसी भी प्रकार के संक्रमण पर गंभीरता से ध्यान दिए जाने की आवश्यकता होती है।

रक्त वाहिकाओं से संबंधित समस्याएं

आंख की सतह पर मौजूद रक्त वाहिकाएं में कोई दिक्कत या इसके ब्रेक होने (सबकंजंक्टिवल हेमरेज) के कारण भी आपमें कंजंक्टिवाइटिस से मिलते-जुलते लक्षण हो सकते हैं। यह समस्या वैसे तो आमतौर पर दर्द रहित होती है और दृष्टि को प्रभावित नहीं करती हैं। आपके सिर या आंख पर चोट या रक्त को पतला करने वाली दवाओं के कारण इस तरह की समस्या हो सकती है। पहली नजर में इसके लक्षण आई फ्लू जैसे ही दिख सकते हैं।

ड्राई आइज भी एक कारण

क्या आपको कुछ समय से आंखों में जलन, खुजली या किरकिरापन महसूस होता है? यह ड्राई आइज की समस्या के कारण भी हो सकता है। आंखों में सूखापन की समस्या काफी सामान्य है और मोबाइल-टैपटॉप के अधिक इस्तेमाल करने वाले लोगों में देखी जा रही है। ड्राई आइज की समस्या में आंखों में आंसुओं का उत्पादन कम हो जाता है जिसके कारण आपको जलन, चुभन और लालिमा की समस्या हो सकती है।

Related Articles

Back to top button