दीपावली से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को दिया 50 बसों का तोहफा

सूबे के 13 लाख लोगों को मिलेगा फायदा
सीएम ने बसों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज दीपावली से पहले प्रदेशवासियों को 50 बसों का तोहफा दिया। मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने संकल्प बस सेवा के तहत बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इससे प्रदेश की 13 करोड़ जनता को राहत मिलेगी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 22 करोड़ की आबादी को बेहतर परिवहन सेवा देने के लिए हमारी सरकार कृत संकल्प है। इस बस सेवा से 9000 गांवों को जिला मुख्यालयों से जोड़ा गया है। सरकार ने गरीबों की सुविधा के लिए इन बसों का संचालन शुरू किया है। सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार जल्द ही शहीदों के गांवों को शहरों से जोडऩे के लिए वहां गौरव पथ का निर्माण कराएगी। परिवहन विभाग की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि बिगड़ी परिवहन सेवा को सुधारने के लिए डग्गामार बसों के खिलाफ हमारी सरकार ने सराहनीय काम किया है। अच्छी परिवहन सेवा के लिए अच्छी सडक़ें भी चाहिए। उन्होंने कहा कि केवल सब्सिडी ढूढ़ऩे और आय का स्रोत न तलाशने से काम नहीं चलने वाला है। आय के स्रोत को बढ़ाने पर काम करने की जरूरत है। हर गांव को किसी न किसी बस सेवा से जोडक़र ग्रामीणों को सुलभ यात्रा का लाभ प्रदान किया जाएगा। मालूम हो कि गांवों से शहरी क्षेत्रों को जोडऩे वाली संकल्प बस सेवा को बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में भी शामिल किया था। इसीक्रम में 50 परिवहन बसों को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की शताब्दी वर्ष पर चलाया गया है। गौरतलब है कि संकल्प बस सेवा 9000 गांवों को जोड़ेगी। हालांकि सरकार का लक्ष्य प्रदेश के सभीं गांवों को जोडऩे का है। इस अवसर पर परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने भी अपनी बात रखी। इस मौके पर परिवहन विभाग के अधिकारी समेत अनेक लोग अनेक लोग मौजूद रहे।

नाबालिग पत्नी से शारीरिक संबंध बनाना माना जाएगा रेप: सुप्रीम कोर्ट

पत्नी की शिकायत पर ही पति पर चलेगा दुष्कर्म का मुकदमा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। नाबालिग पत्नी से शारीरिक संबंध बनाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आज बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि 18 साल से कम उम्र की पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाने को दुष्कर्म समझा जाएगा। इस फैसले के साथ कोर्ट ने 15 से 18 साल की नाबालिग पत्नी से संबंध को दुष्कर्म की श्रेणी से छूट देने वाली आईपीसी की धारा 375 के अपवाद (2) को खारिज कर दिया।
अपने फैसले में कोर्ट ने कहा कि 15 से 18 साल की नाबालिग पत्नी से शारीरिक संबंध बनाने पर पति पर दुष्कर्म का मुकदमा चल सकता है, मगर कोर्ट ने यह भी कहा कि पति पर दुष्कर्म का मुकदमा तभी चलेगा, जब पत्नी एक साल के भीतर शिकायत दर्ज कराएगी। वहीं कोर्ट का यह फैसला आगे से लागू होगा। पुराने केस इससे प्रभावित नहीं होंगे। एक गैर सरकारी संस्था इनडिपेंडेट थाट ने धारा 375 (2) को शादीशुदा और गैर शादीशुदा 15 से 18 वर्ष की लड़कियों में भेदभाव करने वाला बताते हुए रद्द करने की मांग की थी। आईपीसी की धारा 375 (2) के तहत 15 से 18 वर्ष की नाबालिग पत्नी से शारीरिक संबंध बनाने को दुष्कर्म नहीं माना जाता था। एनजीओ ने कहा था कि नाबालिग पत्नी से शारीरिक संबंध बनाना दुष्कर्म की श्रेणी में आना चाहिए। वहीं केन्द्र सरकार ने कोर्ट में कानून की तरफदारी करते हुए कहा कि संसद ने सामाजिक परिस्थितियों को देखते हुए इस कानून को नहीं छेड़ा। देश में आर्थिक रूप से पिछड़े समाज में आज भी बाल विवाह के मामले देखने को मिलते हैं। देश में विवाह की उम्र महिलाओं के लिए 18 और पुरुषों के लिए 21 साल रखी गई है। इससे कम उम्र में हुई शादी को जुर्म माना गया है।

जो पिता अपने बेटे की कमी छुपाता है उसका बेटा कभी आगे नहीं बढ़ता : अखिलेश यादव

जय प्रकाश नारायण की जयंती पर सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश ने पुष्पांजलि अर्पित की

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। जय प्रकाश नारायण की 115वीं जयंती के मौके पर सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जेपी सेंटर पहुंचे। उन्होंने परिसर में लगी जेपी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया। इस अवसर पर उन्होंने भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उनके साथ प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम विधानसभा और विधान परिषद के नेता विरोधी दल राम गोविन्द चौधरी और अहमद हसन, एमएलसी राजपाल कश्यप, सन्तोष यादव सनी भी मौजूद थे ।
इस अवसर पर सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों का हनन हो रहा है, संवैधानिक संस्थाओं पर प्रश्न चिन्ह लगाने का काम भाजपा सरकार कर रही है। अब हर क्षेत्र में संपूर्ण आजादी की बात करनी पड़ेगी, आज प्रेस भी स्वतंत्र नहीं है। उन्होंने कहा कि समाजवादी आंदोलन को लेकर जेपी जी ने जो सपना देखा था, उसको आगे बढ़ाने का काम हम लोग करेंगे। पूर्व सीएम ने कहा कि जब समाजवादी भारत बनेगा तभी हर वर्ग के लोगों को खुशहाली मिलेगी। बीजेपी पर निशाना साधते हुए अखिलेश ने कहा कि हमारे घर में झगड़ा चल रहा था तो बीजेपी वालों को बहुत खुशी हो रही थी। उन्होंने कहा कि जो पिता अपने बेटे की कमी छुपाता है उसका बेटा कभी आगे नही बढ़ता है। मेरे पिता ने जो भी कमी हमें बतायी हमने उसे दूर करने का प्रयास किया। एक पिता ही बेटे की सही कमी बता सकता है। जो पिता बेटे को गलत बातों पर टोकता है, कान खींचता है, उसी का बेटा तरक्की करता है, कामयाब होता है और आगे बढ़ता है।
अखिलेश के जेपी सेंटर आने की खबर सुनकर सैकड़ों कार्यकर्ता भी पहुंच गये। अखिलेश ने कार्यकर्ताओं के साथ जेपी सेंटर का भ्रमण किया और फोटो खिंचवाई और म्यूजियम में भी गए ।

एसिड अटैक पीडि़ताओं से मिले अखिलेश
सपा राष्टï्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव आज शिरोज कैफे पहुंचे और एसिड अटैक पीडि़ताओं से मुलाकात की। इस मौके पर उन्होंने कॉफी, पनीर कार्न फिटर्स और फ्रेंच फ्राइस का स्वाद लिया। उन्होंने पीडि़ता

Pin It