नगर निगम की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन आज

लखनऊ नगर निगम में दो लाख वोटर बढ़े, 1.90 लाख नाम कटे
11 सितंबर से तीन अक्टूबर तक चलाया गया पुनरीक्षण अभियान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। निकाय चुनाव के लिए मतदाता सूची के पुनरीक्षण के बाद भी नगर निगम की वोटर लिस्ट में कोई खास अंतर आने वाला नहीं है। वोटर लिस्ट दुरुस्त किए जाने के दौरान एक ओर जहां करीब दो लाख नए वोटर जोड़े गए हैं, वहीं लगभग एक लाख नब्बे हजार वोटरों को लिस्ट से बाहर किया जाएगा। इस तरह 23 दिनों के मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के बावजूद 110 वार्डों में करीब 10 हजार वोटरों का ही इजाफा होने की संभावना है।
नगर निगम चुनाव से पहले वोटर लिस्ट को सुधारने के लिए 11 सितंबर से लेकर तीन अक्टूबर तक पुनरीक्षण अभियान चलाया गया। इस दौरान बूथ स्तर पर तैनात किए गए बीएलओ ने घर-घर जाकर वोटरों का सर्वे किया और रजिस्टर में उसे दर्ज किया। सूत्रों के मुताबिक इस दौरान करीब दो लाख नए मतदाता वोटर लिस्ट में जुड़े। इनमें से अधिकतर मतदाता नई कॉलोनियों से हैं, जबकि करीब 1.90 लाख मतदाता ऐसे मिले जिनकी मृत्यु हो चुकी है या फिर अब वहां नहीं रहते हैं। इनके नाम वोटर लिस्ट से हटाए
गए हैं।
अभी तक तैयार ड्राफ्ट वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन आज किया जाएगा। इस पर दावे और आपत्तियां मांगी जाएगी। इस दौरान भी लोग फार्म भरकर अपना नाम सूची में दर्ज करा सकते हैं, कटा सकते हैं और संशोधन भी करा सकते हैं। आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद 18 अक्टूबर को नई मतदाता सूची का प्रकाशन होगा।

Pin It