इस शहर की खूबसूरती बनाए रखने के लिए बनाया गया सख्त कानून

स्विट्जरलैंड के शहर जरमैट में गाड़ी रखने के लिए लेना पड़ता है सरकार से इजाजत

दुनिया में बहुत से ऐसे शहर हैं जो इतने खूबसूरत हैं कि वहां की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए सरकार से लेकर आम जनता तक कई तरह के विकल्पों को आजमाती है। सरकार भी अपनी तरफ से ऐसे नियम बनाती है जिसके कारण लोगों को परेशानी भले होती है, पर शहर की सुंदरता सुरक्षित हो जाती है। इन दिनों स्विट्जरलैंड का शहर जरमैट भी इसी वजह से चर्चा में है। यहां पर सरकार ने फैसला लिया है कि शहर के अंदर कोई भी गाड़ी नहीं रख सकता। ना ही कोई शहर में कार से जा सकता है। ऐसे में अब शहर के अंदर यात्रा करने के लिए लोगों के पास केवल एक ही विकल्प बचा है।
स्विट्जरलैंड ने जरमैट में निजी कार रखने का अधिकार लोगों से छीन लिया है और यहां कि नगरपालिका ने पेट्रोल-ईंधन वाले वाहनों पर भी रोक लगा दी है। इसके साथ ही, शहर में रहने वाले और वाहन की आवश्यकता वाले लोगों को विशेष परमिट के लिए आवेदन करना होगा, जो यदि प्रदान किया जाता है, तो उन्हें क्षेत्र में तैयार की गई एक कस्टम निर्मित छोटी कार मुहैया कराई जाएगी।
जरमैट को कारों से पहले बहुत दुर्गम माना जाता था, और जब तक दुनिया भर में चार-पहिया समय बचाने वाले उपकरण उपयोग में आए, तब तक उन्हें वास्तव में इस शहर के परिदृश्य में फिट करने में बहुत देर हो गई थी लेकिन निवासी नहीं चाहते थे कि वाहन उनकी सडक़ों पर घूमें, इसके बजाय उन्होंने सार्वजनिक परिवहन, पैदल चलने और सार्वजनिक वाहनों पर भरोसा करना चुना था। केवल एक संकरी और घुमावदार सडक़ के जरिए ही कार उपयोगकर्ता शहर की सीमा में आ-जा सकते हैं। इसके लिए उन लोगों को बड़ा शुल्क देना पड़ेगा। यही वजह है कि अब एक ही विकल्प बचता है। वो है पब्लिक ट्रांसपोर्ट। अधिकांश लोग शहर और पड़ोसी क्षेत्र से आने-जाने वाली ट्रेन सेवा पर निर्भर होंगे।

 

Related Articles

Back to top button