सूखे और बाढ़ को लेकर हंंगामा

विधानसभा में मानसून सत्र का तीसरा दिन, विपक्ष व सत्ता पक्ष में तीखी बहस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र का आज तीसरा दिन है। सदन के शुरू होने के साथ ही प्रश्नकाल शुरू हो गया है। मंगलवार को विपक्ष ने जमकर बवाल काटा था। आज सदन में सूखे और बाढ़ को लेकर चर्चा होगी। दोनों सदनों में कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू हो गई है। वहीं इससे पहले विधान सभा में स्थानीय निधि लेखा परीक्षा (लोकल ऑडिट) की ओर से विभिन्न विभागों के परीक्षण में करीब 8170.52 करोड़ रुपये की वित्तीय अनियमितता उजागर हुई है।
वित्तीय वर्ष 2018-2019 में कराए गए लोकल ऑडिट में सबसे अधिक अनियमितता नगर निगम, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायतों के अलावा विकास प्राधिकरणों और नवीन ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण (नोएडा) में सामने आई है। वित्त मंत्री व संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने विधानसभा में लोकल ऑडिट की रिपोर्ट रखी। इसके मुताबिक विभिन्न नगर निकायों में गृहकर निर्धारण, आउटसोर्सिंग पर कर्मचारियों की नियुक्ति करने के साथ ही निर्माण कार्यों में बड़े पैमाने पर अनियमितता बरती गई। सिर्फ नगर निगमों में 640 करोड़ रुपये की वित्तीय अनियमितता सामने आई है। इसी प्रकार विकास प्राधिकरणों में भी बिल्डरों को अनुचित लाभ पहुंचाने के लिए विकास शुल्क की गणना करने और भूमि आवंटन आदि के कार्यों में गड़बड़ी की गई। इससे करीब 3,362 करोड़ रुपये का सरकार को नुकसान हुआ है।

नियमों के नये सेट पर चर्चा

उत्तर प्रदेश विधान सभा द्वारा बुधवार को नियमों का एक नया सेट पारित करने की उम्मीद है जो इसके सदस्यों के आचरण पर कई प्रतिबंध लगाएगा। नए नियम यूपी विधान सभा की मौजूदा प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमावली 1958 की जगह लेंगे। नए नियम सोमवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने पेश किए, जिन्होंने कहा कि इन पर बुधवार को चर्चा की जाएगी और पारित किया जाएगा। यह कदम पिछले साल दिसंबर में समाजवादी पार्टी के एक विधायक को फेसबुक लाइव पर सदन में एक विरोध प्रदर्शन की लाइव स्ट्रीमिंग करते हुए पकड़े जाने के बाद उठाया गया है। नए नियमों में यह भी कहा गया है कि विधायकों को सदन में प्रवेश करते या बाहर निकलते समय अध्यक्ष की कुर्सी की ओर झुकना चाहिए और अपनी पीठ नहीं दिखानी चाहिए। सत्र आहूत करने की अवधि 14 दिन से घटाकर सात दिन कर दी गई है। विधायकों को कार्यवाही से संबंधित कोई भी साहित्य, प्रश्नावली, पुस्तक या प्रेस टिप्पणियाँ अंदर ले जाने या पर्चियाँ वितरित करने की अनुमति नहीं होगी।

सीएम योगी व अखिलेश यादव ने किया शहीदों को नमन

सीएम ने कहा-तिरंगा हमारी आन मान शान का प्रतीक, मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का भी शुभारंभ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काकोरी रेल एक्शन दिवस की वर्षगांठ पर आयोजित वीरों को नमन कार्यक्रम में सहभागिता कर रहें हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का भी शुभारंभ करेंगे। पूरे देश में स्वाधीनता की 76वीं वर्षगांठ मिट्टी को नमन-वीरों का वंदन करते हुए मनाई जा रही है।
आज नौ अगस्त से प्रारंभ हो रहे स्वाधीनता दिवस उत्सव के तहत 15 अगस्त तक हर दिन गांव से लेकर राजधानी लखनऊ तक अनेक कार्यक्रम आयोजित होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काकोरी एक्शन कांड की 98वीं वर्षगांठ पर आयोजित समारोह में बुधवार को मेरी माटी, मेरा देश अभियान की शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने कहा कि तिरंगा हमारी आन मान शान का प्रतीक है। उन्होंने सभी प्रदेशवासियों से 13 से 15 अगस्त तक अपनी जगह पर खड़े होकर माटी का वंदन और वीरों का नमन करने का आह्वान किया।

देश को आगे बढ़ाने का काम करेंगे समाजवादी : अखिलेश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा के राष्टï्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अगस्त क्रांति के महनायकों को याद किया। पूर्व सीएम ने कहा कि आजादी में जिन्होंने योगदान दिया उनको हम याद कर रहे हैं। गांधी जी और समाजवादियों ने जो सपने देखे वो पूरे नहीं हुए। देश की जनता को आगे बढ़ाने का समाजवादी काम करते रहेंगे। सीएम के जनसंख्या वाले बयान पर कहा कि इन लोगों ने भारत छोड़ो आंदोलन का विरोध किया था। सवाल ये था कि नई पॉलिसी लाई जा रही है, 15 साल के बच्चों के भविष्य के लिए क्या कदम उठाए हैं, सवाल आबादी का नहीं था, रोजगार देने का था। सीएम महान हैं, बेरोजगारी दर बताने लगते हैं। उनसे नौकरी की क्या उम्मीद लगाई जा सकती है। वित्त विभाग के अधिकारियों की सीएम नहीं सुन रहे। अमेरिका की कंपनी को आप 300 करोड़ का भुगतान कर रहे हैं। मंत्री, विभाग, नीति आयोग, वीसी पर भरोसा न हो। अमेरिका की कंपनी पर भरोसा कर रहे है।

 

हिरासत में लिए गए महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी को मुंबई में हिरासत में लिया गया है। उन्होंने ट्वीट करके खुद इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने दावा किया है कि वह भारत छोड़ो आंदोलन की बरसी मनाने के लिए घर से निकले थे, लेकिन सांता क्रूज पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।
उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘मैं नौ अगस्त को भारत छोड़ो आंदलन की बरसी मनाने के लिए घर से बाहर निकला था, लेकिन सांता क्रूज पुलिस स्टेशन में हिरासत में ले लिया गया। मुझे अपने दादा-दादी महात्मा गांधी और बा पर गर्व हैं, जिन्हें इसी ऐतिहासिक तारीख पर अंग्रेजों ने हिरासत में लिया था।

पूरे देश में करवाई जाए जातीय जनगणना: मायावती

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लोकसभा चुनाव से पहले जातीय जनगणना को लेकर सियासत तेज हो गई है, जहां समाजवादी पार्टी लगातार इस मुद्दे पर योगी सरकार को घेरते हुए आ रही है । इस बीच बसपा सुप्रीमो मायावती अब इस मुद्दे पर एक कदम और आगे चली गई हैं, उन्होंने सिर्फ यूपी ही नहीं बल्कि पूरे देश में जातीय जनगणना कराने की मांग की है, उन्होंने कहा कि देश के सभी उपेक्षित वर्गों को मुख्यधारा में लाना जरूरी है।
बसपा सुप्रीमो मायावती ने आज एक के बाद एक कई ट्वीट किए और जातीय जनगणना को लेकर यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार से लेकर केंद्र सरकार को भी आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि जातीय जनगणना की मांग लगातार जोर पकड़ रही है बावजूद इसके बीजेपी इसे करवाना नहीं चाहती है जो बेहद चिंता की बात है ये समाज के सभी वर्गों के विकास के लिए बेहद जरूरी है। बसपा सुप्रीमो ने कहा कि देश में जातीय जनगणना का मुद्दा, मण्डल आयोग की सिफारिश को लागू करने की तरह, राजनीति का नहीं बल्कि सामाजिक न्याय से जुड़ा महत्वपूर्ण मामला है, समाज के गरीब, कमजोर, उपेक्षित व शोषित लोगों को देश के विकास में उचित भागीदार बनाकर उन्हें मुख्य धारा में लाने के लिए ऐसी गणना जरूरी।

इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंचा जातीय जनगणना का मुद्दा

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी अब इस मुद्दे पर योगी सरकार से जवाब तलब किया है, हाईकोर्ट ने चार हफ्ते में इस पर जवाब देने को कहा है । उधर की यूपी पूर्व सीएम मायावती ने कहा, ओबीसी समाज की आर्थिक, शैक्षणिक व सामाजिक स्थिति का सही ऑकलन कर उसके हिसाब से विकास योजना बनाने के लिए बिहार सरकार द्वारा कराई जा रही जातीय जनगणना को पटना हाईकोर्ट द्वारा पूर्णत वैध ठहराए जाने के बाद अब सबकी निगाहें यूपी पर टिकी हैं कि यहाँ यह जरूरी प्रक्रिया कब होगी।

Related Articles

Back to top button