मेडिकल कॉलेजों के लिए 11 करोड़ जारी

लखनऊ। प्रदेश सरकार ने मेडिकल कॉलेजों को उपकरणों के रखरखाव के लिए 11.75 करोड़ रुपये की धनराशि जारी कर दी है। इससे कॉलेजों में लगे उपकरणों की मरम्मत हो सकेगी। यह बजट पूरे वित्तीय वर्ष के लिए होगा। शासन ने इस मद में करीब 24 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। इसमें से पहली किस्त जारी की गई है। विशेष सचिव चिकित्सा शिक्षा शमीम अहमद खान की ओर से जारी आदेशों में मेडिकल कॉलेजों को अलग-अलग धनराशि दी गई है। इसमें सबसे अधिक हार्ट सेंटर कानपुर और आगरा व इलाहाबाद मेडिकल कॉलेज को दिया गया है। बीआरडी मेडिकल कॉलेज की घटना के बाद प्रदेश सरकार ने सभी मेडिकल कॉलेजों का सर्वे कराया था। इसमें कई संस्थानों में उपकरण होने के बावजूद उनके खराब होने के चलते मरीजों को फायदा न मिल पाने की शिकायतें सामने आईं थीं। इसके लिए बजट का इंतजाम भी था हालांकि इसे जारी नहीं किया गया था। अब यह पैसा कॉलेजों को दिया जा रहा है।

कुपोषण से निपटने की कवायद तेज

लखनऊ। कुपोषण की बढ़ती समस्या से निपटने के लिए केद्र सरकार जल्द ही नयी नीति जारी करेगी। इस नीति के तहत अत्यधिक प्रभावित राज्यों पर कुपोषण को दूर करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। महिला एवं बाल विकास सचिव राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि सरकार कुपोषण की समस्या से निपटने के लिए बहुत गंभीर है और इसके लिए विशेष उपाय किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कुछ राज्यों में कुपोषण की समस्या बहुत गंभीर है, जिससे निपटने के लिए केंद्र सरकार जल्दी ही अलग नीति जारी करेगी। उन्होंने बताया कि गर्भवती महिला, दुग्धपान कराने वाली माताओं, बच्चों और किशोर लड़कियों को दिए जाने पूरक पोषक आहार की लागत को खाद्य पदार्थ मूल्य सूचकांक से जोड़ दिया गया है। इससे इनकी लागत में प्रतिवर्ष वृद्धि हो सकेगी। उन्होंने बताया कि कुपोषण की समस्या से निपटने की योजनाओं की निगरानी की जिम्मेदारी जिलाधिकारियों को सौंपी गयी है। कुपोषण की दर में प्रतिवर्ष दो से तीन प्रतिशत की कमी करने का लक्ष्य तय किया गया है।

एलयू में छात्रा से छेड़छाड़
लखनऊ। लखनऊ। विश्वविद्यालय (लविवि) के जानकीपुरम स्थित न्यू कैंपस में बीबीए की एक छात्रा ने एमबीए पास आउट छात्र पर छेडख़ानी और व्हाट्सएप पर अश्लील मैसेज भेजने का आरोप लगाया है। छात्रा ने इसकी शिकायत प्राक्टर टीम से की है। फिलहाल मामले की जांच शुरू कर दी गई है और आरोपी छात्र से पूछताछ की जा रही है। लविवि के न्यू कैंपस में बीबीए की एक छात्रा ने एमबीए पास आउट छात्र हिमांशु यादव पर छेडख़ानी का आरोप लगाया है। फिलहाल शिकायत के बाद छात्र से साक्ष्य लेकर प्राक्टर टीम ने मामले की जांच शुरू कर दी है। लविवि के प्राक्टर प्रो. विनोद सिंह ने बताया कि मामले की पूरी रिपोर्ट ले ली गई है और पुलिस को अवगत करा दिया गया है।

Pin It