मिशन 2024 पर ममता बनर्जी, कोलकाता में लगे गठबंधन के खास पोस्टर

नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों की हलचलें तेज हो रही हैं। हर कोई अपनी-अपनी जीत के लिए जमीन मजबूत करने में जुटा है। इसी कड़ी में हाल में बना विपक्षी गठबंधन भी सक्रिय नजर आ रहा है। गठबंधन के घटक दलों ने भी अपने-अपने स्तर पर जीत के दावे करना भी शुरू कर दिया है। ताजा मामला पश्चिम बंगाल से सामने आया है। इंडिया गठबंधन का मजबूत दल माना जाने वाला तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने पोस्टर अभियान शुरू किया है। इस अभियान के जरिए लोकसभा चुनाव को साधने की कोशिश की जा रही है। आइए जानते हैं क्या है पोस्टर की कहानी और इसके पीछे का मकसद।
टीएमसी की ओर से कोलकाता में इन दिनों एक पोस्टर ने देशभर में सियासी हलचल बढ़ा दी है। दरअसल इस पोस्टर में प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आगामी लोकसभा चुनाव 2024 की ओर से इशारा करती दिख रही है। इतना ही नहीं इस पोस्टर में ये भी दावा किया जा रहा है कि अबकी बार दिल्ली में इंडिया सरकार। इसका मतलब तो आप समझ ही गए होंगे।
ममता बनर्जी का पोस्टर मिशन 2024 का आगाज माना जा रहा है। इंडिया गठबंधन की ओर से अब राज्य स्तर पर भी अभियानों की शुरुआत हो गई है। हालांकि ये अभियान वोट में कितना तब्दील होगा ये तो आने वाला वक्त बताएगा। लेकिन निश्चित रूप से सत्ताधारी दल एनडीए के लिए एक चिंता का विषय हो सकता है।
एक बात और इस पोस्टर में गौर करने वाली है वो ये कि ये पोस्टर भले ही पश्चिम बंगाल के कोलकाता में लगा है, लेकिन इस पोस्टर में जिस भाषा का इस्तेमाल किया गया है वो हिंदी है। यानी इस भाषा से भी मकसद साफ होता है कि ये कोई स्थानीय लड़ाई नहीं बल्कि केंद्र पर काबिज होने की तैयारी है।
विपक्ष के गठबंधन में अबतक 26 दल एकजुट होने का दावा कर रहे हैं। इन सभी दलों का मकसद मोदी के विजय रथ को रोकना है। हालांकि एनडीए भी 38 दलों के साथ अपनी जीत के दावे कर रहा है। दोनों ही गठबंधन लगातार बैठकों के दौर भी कर रहे हैं और इन बैठकों के साथ अपनी-अपनी जीत के दावे भी। इसी महीने की 31 अगस्त को इंडिया गठबंधन महाराष्ट्र के मुंबई में बैठक आयोजित होगी। ये बैठक दो दिन चलेगी। 1 सितंबर को बैठक का समापन होगा। इस बैठक के बाद संयुक्त प्रेस वार्ता के जरिए गठबंधन अपने आगे की रणनीति से पर्दा उठाएगा।

Related Articles

Back to top button