गरीब महिलाओं के लिए सचमुच अच्छे दिन आ गए हैं: सीएम योगी

पिछले साल मई में लागू की गई उज्ज्वला योजना से बदली तस्वीर : धर्मेंद्र प्रधान
गुजरात के कांडला से गोरखपुर तक बिछाई जा रही एलपीजी पाइप लाइन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लागू होने से गरीबों के घरों की महिलाओं के लिए सचमुच अच्छे दिन आ गए हैं। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश की नहीं बल्कि देश के गांवों में रहने वाली करोड़ों महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल रहा है और वे स्वच्छ ईंधन का उपयोग करते हुए आसानी से अपने परिवारों का भोजन पका पा रही हैं।
मुख्यमंत्री ने यह विचार यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में एलपीजी वितरकों को आशय पत्र वितरण के लिए आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि गांवों और दूर-दराज के क्षेत्रों में एलपीजी उपलब्ध कराने की दिशा में आज का यह कार्यक्रम अत्यन्त महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला जैसी योजना को लागू करने के लिए बधाई के पात्र हैं।
केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि वर्तमान केन्द्र सरकार के सत्ता में आने से पहले एलपीजी कनेक्शन लेना बहुत कठिन था। उन्होंने कहा कि एक मई, 2016 को जनपद बलिया से लागू की गई उज्ज्वला योजना से अब तस्वीर बदल चुकी है। इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ गांव की गरीब परिवारों की महिलाओं को हुआ है। उन्होंने कहा कि कल गुजरात में देश का तीन करोड़वां कनेक्शन वहां के मुख्यमंत्री द्वारा वितरित किया गया है। उत्तर प्रदेश में अब एलपीजी कनेक्शनों की
संख्या 1.14 करोड़ से बढक़र 2.88 करोड़ हो गई है।
श्री प्रधान ने कहा कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 25 एलपीजी बॉटलिंग प्लांट हैं। 04-05 नये बॉटलिंग प्लांट भी लग रहे हैं। लोगों की सुविधा के लिए गुजरात के कांडला से गोरखपुर तक एलपीजी पाइप लाइन बिछाई जा रही है। उत्तर प्रदेश में स्थापित एलपीजी के सभी बॉटलिंग प्लांट पाइप लाइन से जोड़े जाएंगे। साथ ही मथुरा रिफाइनरी का विस्तारीकरण भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री तथा पेट्रोलियम मंत्री ने 10 आवेदनकर्ताओं को एलओआई वितरित किए।

 

Pin It