सपा सम्मेलन में जुटी भीड़

राजधानी के रमाबाई अंबेडकर मैदान में समाजवादी पार्टी का प्रांतीय सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन का उद्घाटन पूर्व मुख्यमंत्री तथा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने किया। सम्मेलन में पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता पहुंचे।

देश में जातिवाद का महारोग: बंसल

राजनीतिक दलों की गलतियों को सुधारने की जिम्मेदारी निभाएं मतदाता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने कहा कि जातिवाद के महारोग ने देश का बहुत नुकसान किया है। राम मनोहर लोहिया, आचार्य कृपलानी, पुरुषोत्तम दास टंडन और पं. दीनदयाल उपाध्याय जैसे लोग जिन्होंने देश को वैचारिक अधिष्ठान दिया, वे इसलिए चुनाव नहीं जीत सके क्योंकि उनकी जाति का वोट वहां नहीं था। उन्होंने कहा कि स्वाधीनता की लड़ाई के बाद अब लोकतंत्र को स्वस्थ और स्वच्छ बनाने की लड़ाई लडऩी होगी।
श्री बंसल पर्यटन भवन में आयोजित पं. दीन दयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी वर्ष में लोकतंत्र का परिष्कार एवं लोकतंत्र की प्रासंगिकता विषयक अवध क्षेत्र की क्षेत्रीय संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय कहते थे कि सिद्घांतहीन मतदान से पैदा होने वाली राजनीति सिद्घांतहीन होगी। जातिवाद, वंशवाद और क्षेत्रवाद के आधार पर वोट देने से पैदा होने वाली राजनीति उसी तरह की होगी। उन्होंने कहा कि आपातकाल के अपवाद को छोड़ दें तो जिस दिन से हमने लोकतंत्र स्वीकार किया है तब से लगातार हम लोकतंत्र को जी रहे हैं, तमाम खूबियों से भरे हमारे लोकतंत्र में कुछ खामियां भी हैं जिन्हें दूर करने का काम आने वाली पीढिय़ों को करना है।
उन्होंने कहा कि हमारे देश में मतदाता अपने को लोकतंत्र में मालिक नहीं समझता बल्कि सरकार को मालिक समझ बैठा है। लोकतंत्र में वोटर ही मालिक है इसका अहसास होना जरूरी है। जैसा मतदाता का मन होगा उससे निकलने वाला लोकतंत्र भी वैसा ही होगा। उन्होंने कहा कि यह तय है कि पैसे से वोट खरीदकर बनने वाला नेता आगे चलकर भ्रष्टाचारी ही बनेगा। लोकतंत्र में सबसे बड़ी जिम्मेदारी मतदाता की है। राजनीतिक दलों की गलतियों को सुधारने का काम भी मतदाताओं को करना होगा।
बंसल ने कहा कि प्राय: यह देखा जाता है कि तमाम मतदाता अपना कोई विचार न रखकर उसे वोट देते हैं जो जीत रहा होता है। यह प्रवृत्ति गलत है। बिना मत का मतदाता मजबूत लोकतंत्र नहीं दे सकता। उन्होंने चिंता प्रकट करते हुए कहा कि लगभग साठ फीसदी मतदाता ही मतदान करते हैं और चालीस प्रतिशत मतदाता वोट डालने नहीं जाते। गांवों में मतदान ज्यादा होता है जबकि शहरी इलाकों के पढ़े लिखे और प्रबुद्घ वर्ग के मतदाता वोट डालने नहीं जाते। उन्होंने कहा कि सौ फीसदी लोगों को मतदान के लिए जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों की जन सभाओं में भीड़ को लेकर चर्चा होती है जबकि पहले जनसभाओं में प्रस्तुत विचारों पर चर्चा होती थी।
गोष्ठी की अध्यक्षता केजीएमयू के कुलपति प्रो. एमएलवी भट्ट ने की। गोष्ठी के विषय प्रस्तावना भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष और क्षेत्रीय गोष्ठी के प्रदेश संयोजक जेपीएस राठौर ने रखी। संचालन गोष्ठी के संयोजक त्रयंबक तिवारी ने किया। मंच पर लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति डा. एसपी सिंह भी मौजूद रहे।

सपा नेता हिमांशु ने लगाया हेल्थ कैंप
लखनऊ। रामाबाई पार्क में समाजवादी पार्टी की ओर से आयोजित राज्य सम्मेलन में आए लोगों के लिए स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। स्वास्थ्य शिविर में आए चिकित्सकों ने 4000-4500 लोगों को स्वास्थ्य सुविधा दी गई। स्वास्थ्य शिविर का आयोजन फैजाबाद संसदीय क्षेत्र से आए सपा नेता हिमांशु सिंह ने किया था। हिमांशु ने बताया कि सम्मेलन में सभी को स्वास्थ्य सेवा मिल सके इसलिए कैम्प लगाया गया। कार्यक्रम में आए एक कार्यकर्ता को हार्टअटैक पडऩे पर इसी कैम्प में प्राथमिक उपचार दिया गया, जिसके बाद एम्बुलेंस से उसे लारी भेजा गया।

प्रद्युम्न के हत्यारे का सुराग तलाशने रेयान स्कूल पहुंची सीबीआई टीम

नई दिल्ली। रेयान स्कूल में मासूम प्रद्युम्न की गला रेतकर हत्या मामले की जांच में सीबीआई ने शुरू कर दी है। इस मामले में एफआईआर दर्ज करने के बाद सीबीआई की तीन सदस्यीय टीम आज सुबह गुरुग्राम स्थित स्कूल पहुंची। टीम ने घटना से जुड़े सभी व्यक्तियों से बातचीत की और घटना स्थल का मुआयना भी किया। इससे पहले सीबीआई टीम ने शुक्रवार शाम को ही गुडग़ांव पुलिस हेडक्वार्टर पहुंचकर हरियाणा पुलिस से इस केस का चार्ज लिया था। दरअसल मीडिया के दबाव और प्रद्युम्न के पिता की कोशिशों की वजह से हरियाणा सरकार ने यह केस सीबीआई को सौंपा है। रेयान स्कूल में मासूम प्रद्युम्न की गला रेतकर हत्या किसने और क्यों की, यह सवाल अभी भी लोगों के मन में जस का तस बना हुआ है। इससे पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जब प्रद्युम्न ठाकुर के घर जाकर ऐलान किया था कि अब मामले की जांच सीबीआई को सौंपी जा रही है, तो घरवालों को यह उम्मीद जगी है कि शायद अब उनको सवाल का जवाब मिल जाएगा। वहीं प्रद्युम्न के पिता वरुण ठाकुर ने चेतावनी दी थी कि यदि मामला सीबीआई को नहीं सौंपा गया तो वह सोमवार को सुप्रीम कोर्ट चले जायेंगे। इसलिए माना जा रहा है कि प्रद्युम्न के हत्या की जांच सीबीआई को सौंपे जाने से पीडि़त परिवार का न्याय मिलने का भरोसा बरकरार रहेगा।

जम्मू-कश्मीर में 4.5 तीव्रता का भूकंप

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई। वहीं भूकंप की गहराई जमीन से 150 किलोमीटर नीचे बताई जा रही है। स्थानीय लोगों के मुताबिक भूकंप का झटका सुबह 4 बजकर 44 मिनट पर आया। चूंकि भूकंप की तीव्रता अधिक नहीं थी। इसलिए किसी भी तरह का कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ लेकिन लोगों में दोबारा भूकंप न आ जाये इस बात का भय बना हुआ है।

मथुरा के चुरमुरा गांव में हाथियों को बुफे की दावत

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में आज वन्यजीव संरक्षण के लिए कार्यरत गैरसरकारी संगठन द्वारा चुरमुरा गांव में मुक्त कराए गए 20 हाथियों के लिए ‘विशेष भोज’ आयोजित किया गया। जिसमें सभी हाथियों ने मिलकर लुत्फ उठाया। वहां ‘एलिफेण्ट एप्रिसिएशन डे’ मनाया गया, जिसके लिए केंद्र के छोटे-बड़े सभी कर्मियों ने मिलकर हाथियों को सरप्राइज दिया। उनके लिए ठीक उसी प्रकार टेबल सजाकर बुफे का इंतजाम किया गया, जिस प्रकार आम इंसान अपनी किसी दावत में करते हैं।

सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने इमामबाड़ा पहुंचे डीजीपी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह आज पुराने लखनऊ स्थित इमामबाड़ा पहुंचे। यहां उन्होंने मुहर्रम के जुलूस को लेकर चल रही तैयारियों के बारे में जानकारी ली। डीजीपी ने पुराने लखनऊ में निकलने वाले जुलूस के मार्गों का निरीक्षण कर सुरक्षा-व्यवस्था की जांच की। डीजीपी के निरीक्षण के दौरान भारी संख्या में पुलिस बल और अधिकारी भी मौजूद रहे। डीजीपी ने जुलूस के दौरान कड़ी सुरक्षा और जुलूस पर निगरानी के साथ वीडियो रिकार्डिंग करने के भी निर्देश दिए हैं।
दरअसल मुहर्रम पर निकलने वाले जुलूस के दौरान किसी भी तरह की कोई घटना न हो इसको लेकर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मुस्तैद हैं। जुलूस मार्गों पर खास एहतियात बरती जा रही है। वहीं किसी भी तरह की शिकायत से निपटने के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है।

रोग से बचने के लिए जीवन शैली में परिवर्तन जरूरी: दिनेश शर्मा

लखनऊ। राजधानी के एक होटल में ऑस्टियो अर्थराइटिस पर आयोजित कार्यक्रम के उद्घाटन मौके पर उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने कहा कि डॉक्टर जीवन बचाने का काम करते हैं। आज कल मेडिकल के क्षेत्र में नए नए शोध हो रहे है, उसके साथ ही नयी बीमारियां भी बढ़ रही है। इस बीमारी से बचने के लिए जीवन शैली में परिवर्तन करना जरूरी है। डॉक्टर आनंद ने कहा कि यह एक ऐसी बीमारी है जिसमे ज्यादातर डॉक्टर घुटना प्रत्यारोपण की सलाह देते हैं।

पाक ने फिर तोड़ा सीज फायर, चौकियों और गांवों पर की फायरिंग

2 जवानों सहित 7 लोग घायल

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने फिर सीज फायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी सेना ने एक बार फिर भारतीय सीमा चौकियों और गांवों को निशाना बनाकर फायरिंग की है। जम्मू, सांबा और पुंछ जिलों में पाकिस्तान की ओर से की गई फायरिंग में बीएसएफ के दो जवानों सहित सात लोग घायल हो गए हैं। जबकि शुक्रवार को ही सीमा पर जारी तनाव के बीच भारत और पाकिस्तान के डीजीएमओ (सैन्य अभियानों के महानिदेशकों) के बीच बातचीत हुई थी। इस बातचीत में भारत के डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल एके भट्ट ने पाकिस्तान से कहा था कि पाकिस्तानी सेना की मदद लेकर सीमा पर आतंकी घुसपैठ की कोशिशों का सिलसिला लगातार जारी है। इससे सीमा पर शांति भंग हो रही है।

Pin It