अपने वादे से पीछे हटी भाजपा: महबूबा

पीडीपी नेता का दावा- सरकार बनाने से पहले पीएम मोदी के सामने रखी थी 370 को न छूने की शर्त

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
श्रीनगर। जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने दावा किया कि पीडीपी संस्थापक मुफ्ती मोहम्मद सईद ने 2015 में जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने पूर्व शर्त रखी थी और आश्वासन मांगा था कि केंद्र द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 को नहीं हटाया जाएगा। मुफ्ती ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपनी प्रतिबद्धताओं से पीछे हट गई। उन्होंने कहा, भाजपा चाहती है कि हम हार मान लें।
हम ऐसा नहीं करेंगे… अगर हम सभी – हिंदू, मुस्लिम, सिख, गुज्जर, पहाड़ी – एकजुट हो जाएं, तो हम भाजपा को हार माननी पड़ी। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के 24वें स्थापना दिवस पर एक सभा को संबोधित करते हुए मुफ्ती ने कहा कि उनके पिता सईद सत्ता के भूखे नहीं थे और जम्मू-कश्मीर को उसकी समस्याओं और परेशानियों से मुक्ति दिलाना चाहते थे। उन्होंने कहा, जब मुफ्ती साहब के पास (2014 के विधानसभा चुनाव में) 28 सीटें थीं, तो उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात की और सरकार बनाने के लिए शर्तों की अपनी सूची दी। उन्होंने (केंद्र में) भाजपा सरकार से आश्वासन लिया कि (अनुच्छेद) 370 को नहीं छुआ जाएगा। उन्होंने उनके हाथ बांध दिए। वह सत्ता के पीछे नहीं थे, अन्यथा उन्हें (जम्मू-कश्मीर में) (गठबंधन) सरकार बनाने में तीन महीने नहीं लगते।

मेरे पिता किसी को गुमराह नहीं करते थे

उन्होंने कहा, केवल 16 विधायक होने के बावजूद (2002 के विधानसभा चुनावों में, मुफ्ती साहब ने कांग्रेस (जिसके पास 20 सीटें थीं) से कहा था कि वह सरकार तभी बनाएंगे, जब पाकिस्तान और अलगाववादियों के साथ बातचीत होगी। महबूबा मुफ्ती ने कहा कि उनके पिता लोगों को गुमराह करने में विश्वास नहीं करते थे और उनका दृढ़ विश्वास था कि जम्मू-कश्मीर का भविष्य भारत के साथ है। उन्होंने कहा, आपने कश्मीर में क्या हासिल किया है? जवाहरलाल नेहरू लाल चौक आए थे और हजारों कश्मीरियों की उपस्थिति में राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। आज, आप तिरंगा फहराते हैं और वहां कोई कश्मीरी नहीं है, केवल सुरक्षाकर्मी होते हैं।

भाजपा पूरे देश को मणिपुर में बदलने की कोशिश कर रही

मुफ्ती ने आरोप लगाया कि भाजपा पूरे देश को मणिपुर में बदलने की कोशिश कर रही है और इन प्रयासों का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों से एकजुट रहने की अपील की। उन्होंने कहा, मणिपुर तो सिर्फ एक ट्रेलर है, फिल्म अभी शुरू होनी बाकी है। बीजेपी पूरे देश को मणिपुर बनाना चाहती है। विपक्ष से मेरी अपील है कि अगर वे भारत को बचाना चाहते हैं तो एकजुट रहें। नंबर गेम में न पड़ें। मुफ्ती ने पार्टी कैडर से इस साल के अंत में होने वाले पंचायत और अन्य स्थानीय निकायों के चुनावों के लिए तैयार रहने को कहा। उन्होंने कहा, बीडीसी और पंचायत चुनाव होने वाले हैं। इन जगहों को ले लीजिए ताकि आप लोगों की सेवा कर सकें।

 

Related Articles

Back to top button