ला-मार्टिनियर ब्वॉयज कॉलेज प्रबंधन स्कूल में कैमरा लगाने को नहीं है तैयार

कॉलेज में पढऩे वाले बच्चों की सुरक्षा को लेकर अभिभावक चिंतित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। गुरूग्राम के रेयान स्कूल में प्रद्युम्न की हत्या के बाद स्कूलों में सुरक्षा को लेकर बहस शुरु हो गई है। अधिकांश प्राइवेट स्कूलों ने सुरक्षा की दृष्टिï से सीसीटीवी कैमरा लगा रखे हैं लेकिन राजधानी के ला-मार्टिनियर कॉलेज में अब तक सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हैं, जबकि स्कूल में दो साल पहले कक्षा 9 के छात्र राहुल श्रीधर की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हुई थी। राहुल की मौत की गुत्थी अब तक नहीं सुलझी है।
ला-मार्टिनियर कॉलेज प्रबंधन को परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगवाने की जरूरत महसूस नहीं हो रही है, जबकि अभिभावक लंबे समय से कैमरा लगवाने की मांग कर रहे हैं। इस समय पूरे देश में स्कूलों में सुरक्षा को लेकर बहस छिड़ी हुई है। वर्तमान में सीसीटीवी कैमरा कितना कारगर है यह किसी से छिपा नहीं है। आजकल स्कूल से लेकर सरकारी एवं प्राइवेट संस्थानों में भी कैमरे लगे हुए हैं। इससे सभी गतिविधियों पर आसानी से नजर रखी जा सकती है। ऐसे में ला-मार्टिनियर जैसे प्रतिष्ठिïत स्कूल में कैमरे न लगना चिंता का विषय है। गौरतलब है कि 10 अप्रैल 2015 को राहुल श्रीधर की मौत हुई थी। कॉलेज प्रशासन राहुल की मौत का कारण आत्महत्या बता रहा था जबकि उसके परिजनों ने हत्या की आशंका जताई थी। इस मामले की गुत्थी आज तक नहीं सुलझी है। सबसे बड़ी बात यह है कि कॉलेज प्रशासन ने 100 फीट ऊंची बिल्डिंग से कूदकर राहुल के आत्महत्या करने की बात कही थी, लेकिन परिजनों के मुताबिक घर में ऐसी कोई भी परिस्थिति नहीं थी, जिसकी वजह से राहुल आत्महत्या जैसा कदम उठाता। यहां तक कि उसके दोस्तों ने भी बातचीत में राहुल की तरफ से कभी किसी भी तरह की मानसिक परेशानी का जिक्र नहीं करने की बात कही है। इसलिए परिजन मामले को लेकर कोर्ट चले गये, जहां कोर्ट ने पूरे तथ्यों को जानने के बाद पुलिस को तत्काल मामले की छानबीन पूरी कर रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया था लेकिन अब तक पुलिस की तरफ से फाइनल रिपोर्ट नहीं सौंपी गई है।
ऐसे में यदि ला-मार्टिनियर कॉलेज में कैमरा लगा होता तो निश्चित तौर पर पुलिस और राहुल के अभिभावकों को घटना से जुड़े पुख्ता सबूत मिलते। इतना ही नहीं राहुल के मौत की गुत्थी सुलझाने में भी काफी सहयोग मिल सकता था लेकिन कॉलेज प्रबंधन की परिसर में सीसीटीवी नहीं लगाने की जिद सरकार के आदेश की नाफरमानी होने के साथ ही बच्चों के प्रति लापरवाही की भावना को भी प्रदर्शित करती है।

ऐसे हो रहा है पृथ्वी के कवच ओजोन परत का संरक्षण

आज विश्व ओजोन संरक्षण दिवस मनाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर यूपी समेत देश के तमाम राज्यों में विकास के नाम पर पेड़ों की अंधाधुंध कटाई की जा रही है। राजधानी लखनऊ के सुल्तानपुर रोड के पास भी ऐसा ही नजारा दिखा। यहां पेड़ों की संख्या लगातार घट रही है। पेड़ों की कटाई के कारण पर्यावरण को लगातार क्षति पहुंच रही है। इसका असर ओजोन परत पर पड़ रहा है क्योंकि पेड़ कई हानिकारक गैसों को अवशोषित कर लेते हैं। ये गैसें ओजोन परत को क्षति पहुंचाती है। वहीं इससे जीव-जंतुओं को भी नुकसान पहुंच रहा है। 

सीएम योगी समेत पांच एमएलसी 18 को लेंगे शपथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 18 सितंबर को एमएलसी सदस्य के रूप में शपथ लेंगे। उनके साथ सूबे की सरकार में शामिल चार अन्य मंत्री भी शपथ ग्रहण करेंगे। इस कार्यक्रम की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक शपथ ग्रहण समारोह विधानसभा के तिलक हाल में सोमवार को आयोजित किया जायेगा। इस कार्यक्रम में राज्यपाल राम नाईक, विधानपरिषद अध्यक्ष रमेश यादव और कई अन्य गणमान्य अतिथियों को निमंत्रण भेजा गया है। शपथ ग्रहण समारोह में योगी आदित्यनाथ के अलावा डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य एवं दिनेश शर्मा, परिवहन मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह और अल्पसंख्यक मंत्री मोहसिन रजा एमएलसी सदस्य के रूप में शपथ लेंगे। 

राम जन्मभूमि के प्रमुख पक्षकार महंत भास्कर दास का निधन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। रामजन्मभूमि के प्रमुख पक्षकार व निर्मोही अखाड़ा के सरपंच महंत भास्कर दास का लंबी बीमारी के बाद अयोध्या में निधन हो गया। मंगलवार को सांस लेने में तकलीफ और ब्रेन स्ट्रोक होने के बाद उन्हें देवकाली स्थित निजी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था। तभी से उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी। 89 वर्षीय महंत भास्कर दास 1959 से राम जन्मभूमि के मुकदमे से जुड़े थे। अयोध्या के तुलसीदास घाट पर आज उनका अंतिम संस्कार किया गया।
महंत के करीबियों ने बताया कि वह काफी अरसे से बीमार चल रहे थे। अचानक तबीयत खराब होने पर उन्हें फैजाबाद के हर्षण हृदय संस्थान में एडमिट कराया गया था। सुबह करीब चार बजे के आसपास उन्होंने अंतिम सांस ली। फिलहाल महंत के निधन की सूचना के बाद उनके शिष्यों का जमावड़ा अयोध्या स्थित मंदिर में लगने लगा है।

पीएम मोदी के जन्मदिन की तैयारियां लगभग पूरी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। पीएम को जन्मदिन की बधाई देने के मकसद से विधानसभा के सामने बनाए जा रहे 110 फीट ऊंचा मोदी के कटआउट को आर्टिस्ट जुल्फिकार अंतिम रूप देने में जुटे हैं।
वहीं पार्टी नेताओं की तरफ से प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर 67 किलो का लड्डू तैयार किया गया है। इसके अलावा लोगों में मिठाई बांटने के लिए कई कुंतल लड्डू का आर्डर भी दिया गया है।

अब फर्जी मौलानाओं पर शिकंजा कसने की तैयारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बाबा राम रहीम पर बलात्कार का आरोप साबित होने के बाद अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने 10 सितंबर को इलाहाबाद में एक बैठक के बाद 14 फर्जी बाबाओं के नाम की लिस्ट जारी की थी। ऐसे में फर्जी बाबाओं के बाद अब ’ आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड भी फर्जी मौलानाओं पर डंडा चलाने की तैयारी कर रहा है। इन मौलानाओं की सूची तैयार की जा रही है। वहीं मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने बोर्ड की मीटिंग में फर्जी मौलानाओं की बात रखने का फैसला लिया है।
मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने बताया धर्म की सही जानकारी न रखने वालों को डिबेट में बैठने से रोका जायेगा। उन्होंने कहा कि फर्जी बयानबाजी करने वाले मौलानाओं के चलते मुस्लिम समाज में भ्रम फैल रहा है। जिसकी वजह से मुस्लिम समाज की छवि भी खराब हुई है। इसलिए अब ऐसे मौलानाओं को बयानबाजी से रोका जायेगा।

Pin It