सावन व्रत में झटपट बनाएं ये टेस्टी डिशेज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सावन का महीना शिव जी को समर्पित होता है, क्योंकि सावन का पूरा महीना शिव जी को बहुत ही ज्यादा प्रिया होता है। सावन के सोमवार की पूजा का विशेष महत्व होता है। इस दिन व्रत करने और शिवलिंग पर जल, गुड़, अक्षत, बेलपत्र, भांग-धतूरा अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। अगर आप सावन सोमवार का व्रत रख रहे हैं, तो इस दौरान आपको अपने खान-पीन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है खासतौर से उनके लिए जो पहली बार व्रत रख रहे हैं। ऐसा माना जाता है कि व्रत रखने से सेहत अच्छी रहता है, लेकिन व्रत के दौरान लोग पूड़ी, हलवा, खीर जैसी चीज़ों का ज्यादा सेवन करते हैं, तो ये चीज़ें सेहत के लिए बिल्कुल सही नहीं होती। इनसे हमारे शरीर में कैलरी की मात्रा में काफी बढ़ जाती है। कुट्टू के आटे की पूड़ी, व्रत वाले चिप्स, सामक की खीर, पनीर कोफ्ता, आलू की सब्जी, साबूदाना नमकीन के अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं, जो सिर्फ और सिर्फ कैलोरी बढ़ाने का काम करती हैं।

सामक चावल पुलाव

व्रत में सामक के चावल से कई तरह की डिशेज़ बनाई जाती हैं, लेकिन अगर आप इसे हेल्दी तरीके से खाना चाहते हैं, तो पुलाव का ऑप्शन है बेस्ट। इसमें सीजऩल और अपनी पसंद की सब्जियां शामिल करें। इस पुलाव को बनाने में बस 15 मिनट लगते हैं।

मखाने की खीर

मखाने में कई सारे न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं और दूध भी काफी हेल्दी होता है, तो आप इसकी खीर बना सकते हैं। बस इसे हेल्दी बनाने के लिए खीर में बहुत ज्यादा चीनी न मिलाएं। बेहतर होगा गुड़ का इस्तेमाल करें।

साबूदाने की खिचड़ी

साबूदाने की खिचड़ी व्रत का सबसे पसंदीदा ऑप्शन है। बहुत ज्यादा तामझाम किए बिना कड़ाही में जीरे, करी पत्ते का तडक़ा लगाएं। मूंगफली को हल्का फ्राई कर लें और उसके बाद रातभर भिगाया हुआ साबूदाना डालकर पका लें। इसे खाने से जल्दी भूख भी नहीं लगेगी और एनर्जी भी मिलती है।

हरियाली तीज पर बनाएं लजीज पकवान

हरियाली तीज हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। इस साल यह त्योहरा 19 अगस्त को मनाया जाएगा। हरियाली तीज में शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुख-शांति के लिए व्रत रखती हैं। इस दिन महिलाएं श्रृंगार करती हैं और भगवान शिव और माता गौरी की विधिवत पूजा करती हैं। इस व्रत में कई तरह के स्वादिष्ट पकवान भी बनते हैं।

मालपुआ

सामग्री-1 कप मैदा, 2 बड़े चम्मच खोया, 1 चम्मच पीसी हुई हरी इलायची, 2 बड़े चम्मच कटे हुए पिस्ता, आवश्यकतानुसार केसर, 1 बड़ा चम्मच सूजी, आवश्यकतानुसार पानी, 1 कप रिफाइंड तेल, 1 चम्मच रबड़ी, आधा कप चीनी की चाशनी।

बनाने की विधि

एक कटोरा में खोया, मैदा और सूजी मिलाएं। इसके बाद इलायची पाउडर डालें और एक बार फिर अच्छी तरह मिला लें। इसमें पानी मिलाएं और इसका घोल तैयार कर लें। ध्यान रखें कि यह घोल न ज्यादा गाढ़ा हो या न पतला। इस घोल में केसर और इलायची मिलाएं। अब धीमी आंच पर एक पैन में तेल गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए, तो मिश्रण को एक करछुल में डालें और समान रूप से फैलाएं। आंच धीमी रखें और मालपुआ को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक पकाएं। अब मालपुआ को चाशनी में डालें और 10 मिनट तक रखें। इसे पिस्ता और रबड़ी से सजाकर परोसें।

घेवर

सामग्री-मैदा, दूध, चीनी, घी और ड्राई फ्रूट्स।

बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले मैदा छानकर किसी बर्तन में निकाल लीजिए और इसमें घी मिक्स करें। इन सामग्री को अच्छी तरह फेंट लें। अब इसमें दूध मिलाएं और फिर थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर खूब फेंटें। इस घोल को इस तरह फेंटे कि इसमें कोई गुठली न रह जाए। अब एक कढ़ाई गर्म करें, इसमें घी डालें। फिर मैदे के घोल से बना लें स्वादिष्ट घेवर।

खीर

सामग्री-1/2 कप चीनी, 1 बड़ा चम्मच ड्राई फ्रूट्स, पानी आवश्यकता अनुसार, आधा कप चावल, 1 लीटर दूध

बनाने की विधि

सबसे पहले इलायची को ग्राइंडर में डालकर पीसकर बारीक पाउडर बना लें। चावल को अच्छी तरह धोकर आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें। आधे घंटे के बाद,अतिरिक्त पानी निकाल दें और फिर चावल को मिक्सी से दरदरा पीस लें। इसके बाद एक गहरे तले वाले बर्तन में दूध डालकर धीमी आंच पर रख दें। इसमें उबाल आने दें और 2-3 मिनट तक उबलने दें। दूध में उबाल आने पर इसमें दरदरे पिसे हुए चावल डाल दीजिए और अच्छी तरह चला लीजिए। अब दूध को हर 1-2 मिनट के अंतराल पर चलाते रहें और आंच को मीडियम ही रखें। ड्राई फ्रूट्स को चॉपिंग बोर्ड पर रखकर बारीक काट लें। जब चावल पक जाए तो पैन में दूध डालें और लगातार चलाएं। सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लें। खीर गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें। अब पैन में चीनी डालकर मिक्स करें और ढक्कन बंद कर दें। जब खीर को ठंडा होने दें और इसका आनंद लें।

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button