आपात कटौती करने पर अगले दिन करें भरपाई: श्रीकांत शर्मा

लखनऊ। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि ग्रामीण क्षेत्र में कृषि कार्य के लिए पर्याप्त आपूर्ति की व्यवस्था की जाए। उन्होंने तय शेड्यूल से आपूर्ति करने के साथ ही यदि रात में आपात कटौती किए जाने पर अगले दिन उसकी भरपाई करने के निर्देश दिए हैं। ऐसी व्यवस्था ग्रामीण क्षेत्रों में की जानी है ताकि कृषि कार्य प्रभावित न हों।
मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने शक्ति भवन में विद्युत आपूर्ति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में यदि सायं 7 बजे से प्रात: 5 बजे के बीच आपात कटौती की जाए तो उसे अगले दिन अतिरिक्त रूप में आपूर्ति करके उसकी भरपाई की जाए। यह भी कहा कि जहां ट्रांसमिशन लाइनों की ओवर लोडिंग है, वहां स्थानीय स्तर पर रोस्टिंग कर शेड्यूल के अनुरूप आपूर्ति की जाएं ताकि उपभोक्ता स्तर पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े। वहीं कृषि कार्यो के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में इस समय बिजली की आवश्यकता को देखते हुये आपूर्ति पर विशेष ध्यान दिया जाए।
प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार ने बताया है कि पिछले वर्ष 2016 के माह सितंबर की तुलना में इस वर्ष सितंबर में विद्युत की मांग और आपूर्ति में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई है। सितंबर 2016 में अब तक प्रतिदिन लगभग 320 मिलियन यूनिट औसत विद्युत आपूर्ति हुई थी,जबकि इस वर्ष सितंबर में 361 मिलियन यूनिट प्रतिदिन औसत आपूर्ति हुई है।

Pin It