हुसैनाबाद हेरीटेज जोन को एलडीए ने बना दिया कूड़ा डंपिंग स्टेशन

एलडीए के अधिकारियों की लापरवाही से परेशान हो रहे पर्यटक
निगम के शिकायती पत्रों पर भी ध्यान नहीं दे रहे जिम्मेदार अधिकारी
राजधानी के हेरीटेज जोन की सफाई व्यवस्था की नहीं है चिंता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण के अधिकारियों की वजह से हुसैनाबाद हेरीटेज जोन कूड़ा डंपिंग स्टेशन बन गया है। इस वजह से पर्यटन के सिलसिले में आने वाले लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। वहीं नगरीय क्षेत्र की सफाई व्यवस्था का जिम्मा संभाल रहे नगर निगम के अफसर लगातार एलडीए को हेरीटेज जोन में कूड़ा नहीं डालने का पत्र भेज रहे हैं, लेकिन प्राधिकरण के अधिकारियों को हेरीटेज जोन की कोई फिक्र ही नहीं है। इसी वजह से वहां एलडीए की तरफ से कूड़ा डालने का सिलसिला बदस्तूर जारी है।
नगर निगम की सफार्ई व्यवस्था में एलडीए के अफसरों की लापरवाही आड़े आ रही है। एक तरफ निगम के अफसर स्वच्छता अभियान को सफल बनाने में जुटा है, वहीं दूसरी ओर एलडीए ऐतिहासिक इमारत और पर्यटन स्थल को गंदा करने में जुटा है। मामला हुसैनाबाद स्थित घंटाघर के पास एलडीए द्वारा कूड़ा-मलबा डंप किये जाने का है। यहां घंटाघर के आस-पास एलडीए द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्य से निकलने वाला कूड़ा और मलबा डंप कराया जा रहा है। इसको लेकर नगर निगम की ओर से प्राधिकरण के अफसरों को दो माह में चार बार पत्र भेजा जा चुका है लेकिन प्राधिकरण के अफसरों ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया। वहीं नगर निगम जोन-छह की जोनल अधिकारी बिन्नो रिजवी का कहना है कि हुसैनाबाद का यह हिस्सा हेरीटेज जोन के अंतर्गत आता है। यहां देश-विदेश से तमाम पर्यटक आते हैं। इसलिए नगर निगम की ओर से यहां लगातार सफाई व्यवस्था पर ध्यान दिया जा रहा है, लेकिन एलडीए द्वारा सहयोग करने की बजाय उल्टा ऐतिहासिक एवं पर्यटन स्थल पर कूड़ा डंप किया जा रहा है। जिससे निगम की छवि पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। वहीं पर्यटकों को भी काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।

बाबा साहेब को नमन कर राष्ट्रपति कोविंद शुरू करेंगे राजधानी का दौरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राष्ट्रपति बनने के बाद आज पहली बार उत्तर प्रदेश आ रहे रामनाथ कोविंद के जोरदार स्वागत की तैयारी है। उनकी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। राष्ट्रपति लखनऊ में अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान बाबा साहब भीम राव अंबेडकर व पंडित दीन दयाल उपाध्याय को नमन कर अपने दौरे की शुरुआत करेंगे।
राम नाथ कोविंद आज शाम को अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे। जहां से वे विधानसभा मार्ग स्थित बाबा साहब डॉ.भीमराव अंबेडकर महासभा पहुंचेंगे और बाबा साहब के अस्थि कलश को नमन करेंगे। वह इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शाम पांच बजे से आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में हिस्सा लेंगे और शाम छह बजे राजभवन के लिए प्रस्थान करेंगे। कल सुबह राष्ट्रपति दीन दयाल उपाध्याय स्मृति वाटिका जाएंगे।

सीएम से गुहार लगाने के बाद भी गिरफ्तार नहीं हुए पत्रकार पर हमला करने वाले

वरिष्ठï पत्रकार साथियों के साथ राजेंद्र प्रसाद ने सीएम योगी को दी घटना की जानकारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। पिछले दिनों आरटीओ ऑफिस में अपने ऊपर हुए हमले को लेकर पत्रकार राजेंद्र प्रसाद ने बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री को घटना की जानकारी दी और दोषियों के खिलाफ गिरफ्तारी की मांग की। इस मौके पर कई वरिष्ठï पत्रकार भी मौजूद रहे। सीएम से कार्रवाई का आश्वासन मिलने के बावजूद आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। इससे पत्रकारों में रोष है।
राज्य मुख्यालय से मान्यता प्राप्त पत्रकार राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि उन्होंने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर घटना की जानकारी दी। सीएम ने दो घंटे में कार्रवाई का आश्वासन दिया था, लेकिन अभी तक आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है। गौरतलब है कि मंगलवार को राजेंद्र प्रसाद किसी काम से आरटीओ आफिस गए थे। वे ऑफिस में अपने किसी परिचित से बात कर रहे थे तभी दो बाबू वहां पहुंचे। दोनों बाबुओं ने उन पर अचानक हमला कर दिया। बाबुओं ने पत्रकार राजेंद्र को घेरकर पीटना शुरू कर दिया। इस हमले में वे गम्भीर रूप से घायल हो गए। इस मामले में सरोजनी नगर थाने में आरोपी बाबुओं के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। फिलहाल उनका इलाज चल रहा है।

प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों ने नहीं दिया लाशों का ब्यौरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। डेरा सच्चा सौदा से लखनऊ लाई गई लाशों को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने राजधानी के सभी प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों को लाशों का पूरा ब्योरा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नोटिस दी थी, जिसके अल्टीमेटम का समय आज खत्म हो गया। अब तक कि सी भी अस्पताल ने ब्योरा नहीं भेजा है।
मामले को गंभीरता से लेते हुए स्वास्थ्य विभाग सभी प्राइवेट अस्पतालों व कॉलेजों पर कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। जीसीआरजी मेडिकल कालेज में डेरा सच्चा सौदा से आई चौदह लाशें सभी प्राइवेट मेडिकल कॉलेजो के गले की फांस बनती जा रही हैं। इस मामले के तूल पकड़ते ही सीएमओ ने सभी मेडिकल कालेजों को लाशों को लाने का ब्यौरा उपलब्ध कराने की नोटिस दी थी। सीएमओ जीएस बाजपेई का कहना है कि मेडिकल कॉलेजों से जो ब्योरा मांगा गया था वह अभी तक उपलब्ध नहीं हो पाया है। ब्यौरा नहीं देने वाले मेडिकल कॉलेजों पर कार्रवाई की जाएगी।

कृषि भवन में लगी आग, लेन-देन की महत्वपूर्ण फाइलें जलकर नष्ट

वाणिज्य ïभवन, बापू भवन, जवाहर भवन, मंडी परिषद, ट्रामा सेंटर में भी लग चुकी है आग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सरकारी भवनों में आग लगने का सिलसिला थम नहीं रहा है। आज कृषि भवन के दूसरे तल पर आग लग गई। बताया जा रहा है कि जहां आग लगी वहां काफी महत्वपूर्ण फाइलें रखी थीं, जो करोड़ों रुपये के लेन-देन से संबंधित थी, वो फाइलें जलकर नष्ट हो गईं।
कृषि भवन के दूसरे तल पर आज सुबह आग लग गई। लोगों ने देखा तो वहां अफरातफरी मच गई। फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। दमकल की तीन गाडिय़ां मौके पर पहुंचीं और डेढ़ घंटे के प्रयास के बाद आग पर काबू पा लिया गया किंतु तब तक वहां रखीं तमाम अहम फाइलें व अल दस्तावेज जलकर राख हो चुके थे। दफ्तर खुलने से पहले ही वहां आग लगने को लेकर तमाम तरह की चर्चाएं हो रहीं हैं। अफसर अभी आग लगने के कारणों पर कुछ नहीं बोल रहे। कारणों का पता लगाया जा रहा है। कृषि विभाग में घोटाले दबाने के लिए इसे साजिश का हिस्सा भी बताया जा रहा है। ध्यान रहे कि इसके पहले बापू भवन, मंडी परिषद, डायट कार्यालय, वाणिज्यकर भवन और जवाहर भवन में भी आग लग चुकी है।

देश भर में मनाया जा रहा हिंदी दिवस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। पूरे देश में आज हिंदी दिवस मनाया जा रहा है। इसके तहत प्रदेश भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों में विद्वानों का जमावड़ा लग रहा है। वहीं कई जगह सम्मान समारोह भी आयोजित किए गए है। हर साल 14 सितंबर यानी आज पूरे देश मनाया जाता है। राजधानी के कई स्कूलों में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। हिंदी दिवस के अवसर पर चारबाग स्थित गुरुनानक गल्र्स डिग्री कॉलेज में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसमें रंगोली प्रतियोगिता, कवि सम्मेलन व सांस्कृतिक कार्यक्रम में अव्वल आने वाली छात्राओं को सम्मानित किया गया।
वहीं इलाहाबाद में हिंदी दिवस के मौके पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए है। इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय समेत कई विश्वविद्यालयों और हिंदी भवन में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों में हिंदी के विद्वान हिंदी भाषा साहित्य को बढ़ावा देने पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही प्रदेश के कई सरकारी कार्यालयों में भी हिंदी पखवाड़ा मनाया जा रहा है।

सौ से ज्यादा विश्यविद्यालय नही ले सकें विदेश से फंड 

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। जेएनयू, डीयू, आईआईटी-दिल्ली और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद जैसे सौ से ज्यादा उच्च शिक्षण संस्थानों पर केंद्र ने विदेश से फंड लेने पर रोक लगा दी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इन संस्थानों की ओर से पिछले पांच सालों का सालाना रिटर्न दाखिल न करने पर विदेशी चंदा विनियामक अधिनियम, 2010 (एफसीआरए) के तहत इनका लाइसेंस कैंसिल कर दिया है।
गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि ये सभी संस्थान अपने पिछले पांच सालों का 2010-11 से 2014-15 का रिटर्न दाखिल करने में नाकाम रहे हैं, जबकि उन्हें इस बारे में कई बार सूचित किया गया था। दरअसल नियमानुसार कोई भी संस्थान एफसीआरए के तहत रजिस्टर्ड होने पर ही विदेश से चंदा प्राप्त कर सकता है। ऐसे संस्थानों के लिए अपनी सालाना इनकम और खर्च का ब्यौरा केंद्र सरकार को देना अनिवार्य है। इतना ही नहीं एक शैक्षिक संस्थान के लिए विदेशों में बसे अपने पूर्व छात्रों से चंदा और दान प्राप्त करने के लिए एफसीआरए रजिस्ट्रेशन नंबर का होना जरूरी है।

Pin It