ऐसे बन रहा है स्वच्छ लखनऊ

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्वच्छ भारत अभियान की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। धरना स्थल हो, गली हो या फिर सडक़ हर जगह लोग गंदगी फैलाते नजर आते हैं। ऐसा एक नजारा धरना स्थल लक्ष्मण मेला मैदान पर दिखाई पड़ा। यहां कुछ लोग खुले में गंदगी फैलाते दिखे, जबकि इस धरना स्थल के करीब से गोमती नदी भी बहती है। यह स्थिति तब है जब खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक अक्सर सफाई रखने की अपील करते रहते हैं। ऐसे में राजधानी स्मार्ट सिटी कैसे बनेगी?

शाबाश लखनऊ पुलिस…डकैती डालने आए बदमाशों से बहादुरी से की मुठभेड़ दो बदमाशों को लगी गोली

गाजीपुर थाने के बड़े किराना व्यवसायी के घर डकैती की थी योजना, सभी बदमाश फर्रूखाबाद के रहने वाले
एडीजी ने की 15 हजार के इनाम की घोषणा
बदमाशों के पास से पुलिस ने 2 पिस्टल, 3 देसी कट्टे, सब्बल रॉड, बेहोश करने वाला इंजेक्शन व कार भी की बरामद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ पुलिस की सजगता से राजधानी में एक बड़ी घटना नहीं हो सकी। राजधानी के गाजीपुर इलाके के एक व्यापारी के घर डकैती डालने आए बदमाशों से मंगलवार देर रात पुलिस की मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ के बाद पुलिस ने तीन बदमाशों तौसीफ, सादिक और विकास को गिरफ्तार कर लिया। वहीं दो बदमाश रेहान और अनवर को गोली लगी है। घायल बदमाशों को किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज (केजीएमयू) के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है। बताया जाता है कि ये सभी डकैत गाजीपुर थाना क्षेत्र के भूतनाथ मार्केट के एक बड़े व्यापारी के घर डाका डालने आए थे। इन बदमाशों की पुलिस मुठभेड़ गाजीपुर थाना क्षेत्र के कुकरैल बांध पर हुई, जिसके बाद इन्हें गिरफ्तार
किया गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार गाजीपुर थाना क्षेत्र में एक बड़े व्यवसायी के यहां कल देर रात डकैती डालने जा रहे बदमाशों के मंसूबों को पुलिस ने अपनी सूझबूझ से न सिर्फ नाकाम किया बल्कि पुलिस को बड़ी सफलता भी मिली। पुलिस को सूचना मिली की कुछ बदमाश डकैती डालने जा रहे हैं। सूचना पर कई थानों की पुलिस ने बदमाशों को घेर लिया। मुठभेड़ के दौरान पुलिस की तरफ से की गई फायरिंग में दो बदमाश गोली लगने से घायल हो गए। घायलों को केजीएमयू में भर्ती कराया गया है। वहीं तीन और बदमाशों को पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार किया। इन बदमाशों के पास से 2 पिस्टल, 3 देसी कट्टे, रॉड और बेहोश करने वाला इंजेक्शन तथा कार बरामद हुई हैं। मुठभेड़ के दौरान लखनऊ एसएसपी, एसपी ट्रांसगोमती समेत कई थानों की फोर्स मौजूद रही। पुलिस के मुताबिक सभी बदमाश फर्रूखाबाद जिले के रहने वाले हैं। इन पर गैंगेस्टर, एनएसए समेत आधा दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज हैं। पुलिस की इस सफलता पर एडीजी ने पंद्रह हजार के इनाम की घोषणा की। फिलहाल पुलिस गिरफ्तार बदमाशों से पूछताछ कर रही है।
यह बदमाश डकैती की बड़ी वारदात को अंजाम देने के लिए लखनऊ आए थे। पुलिस सजग थी इसीलिए बदमाशों की घेराबंदी की गयी। इन लोगों ने पुलिस पर गोलीबारी की। जवाबी गोलीबारी में दो बदमाशों को गोली लगी है। एडीजी ने पन्द्रह हजार इनाम देने की घोषणा की है। ऐसे बहादुर पुलिसकर्मियों पर हमको नाज है।

-दीपक कुमार, एसएसपी, लखनऊ

डफरिन में इंजेक्शन लगने से बच्ची की मौत, परिजनों ने किया हंगामा

डेढ़ माह की थी बच्ची, टीका लगने के बाद बच्ची के नाक व मुंह से आने
लगा खून परिजनों का आरोप, बच्ची की गलत वैक्सीन लगने से हुई मौत
अस्पताल प्रशासन ने दर्ज कराया एफआईआर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी के डफरिन अस्पताल में आज डेढ माह की बच्ची की वैक्सीन लगने के बाद मौत हो गई। परिजनों का आरोप है कि डॉक्टर ने बच्ची को गलत इंजेक्शन लगा दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। परिजनों ने अस्पताल में हंगामा किया। घटना की सूचना मिलने पर सीएमएस भी पहुंचे। फिलहाल वैक्सीन को सील कर दिया गया है। अस्पताल प्रशासन ने इस मामले में वजीरगंज थाने में एफआईआर दर्ज कराई है।
अलीगंज के अरूण त्रिपाठी अपनी डेढ माह की बेटी राधिका को डफरिन में आज 11 बजे ओटीवी, आईपीवी और पेन्टा का वैक्सीन लगवाने ले आए थे। डॉक्टर ने बच्ची को इंजेक्शन लगा दिया तो माता-पिता बच्ची को लेकर घर चले गए। पिता अरूण ने बताया कि घर पर बच्ची को लिटाया तो उसके मुंह और नाक से खून गिरने लगा। हम लोग तुरंत अस्पताल लेकर आए। डॉ. मोहित और डॉ. फैजान ने बच्ची को देखा और मृत घोषित कर दिया। इस संबंध में वैक्सीन प्रभारी एम के सिंह का कहना है कि एक पैक में 10 बच्चों का वैक्सीनेशन किया गया है। बाकी बच्चे स्वस्थ्य है। बच्ची की मां ने इंजेक्शन लगने के बाद उसे फीड कराया जिसकी वजह से बच्ची की मौत हुई है। वहीं सीएमएस डॉ. लिली सिंह का कहना है कि हम इस मामले में कोई जवाब नहीं देंगे। पुलिस केस हो गया है। पोस्टमार्टम के बाद ही मामला साफ होगा कि बच्ची की मौत कैसे हुई। ऐसा पहली बार हुआ है। बच्ची की मौत का अफसोस सबको हैं।

Pin It