दिल्ली विधानसभा के बाद जेएनयू में करारी हार से भाजपा को लगा दिल्ली में झटका

छात्रसंघ की चारों सीटों पर वामपंथी गठबंधन का कब्जा एबीवीपी को मिली शिकस्त
बवाना सीट पर हुए उप चुनाव पर आम आदमी पार्टी ने कर लिया था कब्जा
कुछ राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव पर पड़ सकता है असर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। भाजपा को एक और झटका लगा है। जेएनयू में हुए छात्रसंघ चुनाव की सभी चारों सीटों पर वामपंथी गठबंधन ने कब्जा कर लिया है। इसके पहले दिल्ली में बवाना सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा को आम आदमी पार्टी से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। ताजा झटकों से भाजपा मायूस हो गई है। इसका दिल्ली व अन्य राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों पर असर पड़ सकता है। इससे भाजपा नेतृत्व काफी चिंतित दिख रहा है।
जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में हुए छात्रसंघ चुनाव में आरएसएस के छात्र संगठन एबीवीपी को तगड़ा झटका लगा है। जवाहरलाल नेहरू यूनिवसिर्टी छात्रसंघ चुनाव में चारों पदाधिकारी के पद पर लेफ्ट ने विजय पाकर एबीवीपी को करारी शिकस्त दी। छात्रसंघ चुनाव में गीता कुमारी अध्यक्ष पद के लिए चुनी गई जबकि सिमोन जोया खान ने उपाध्यक्ष दुग्गिराला श्रीकृष्ण ने महासचिव तो शुभांशु सिंह ने संयुक्त सचिव पद पर जीत हासिल की। शनिवार देर रात को आए चुनाव परिणाम में आइसा, एसएफआई और डीएसएफ के लेफ्ट यूनिटी की संयुक्त उम्मीदवार गीता कुमारी ने 1506 वोट लेकर एबीवीपी की निधि त्रिपाठी (1042) को हराया। वहीं उपाध्यक्ष के लिए सिमोन जोया खान को 1876 वोट मिले और उन्होंने एबीवीपी के दुर्गेश (1028) को पराजित किया। वहीं महासचिव पद पर दुग्गिराला श्रीकृष्ण ने 2082 वोट लेकर एबीवीपी के निकुंज मकवाना (975) को और संयुक्त सचिव के लिए शुभांशु सिंह ने 1755 वोट ले कर एबीवीपी के पंकज केसरी (920) को हराया। बता दें कि जेएनयू के इस छात्र संघ चुनाव में छात्र संघ के अध्यक्ष पद के लिए सात उम्मीदवार ने पर्चा भरा था। गत वर्ष भी अध्यक्ष सीट पर आइसा का कब्जा था। इसके पहले भाजपा को दिल्ली की बवाना विधानसभा उपचुनाव में शिकस्त का सामना करना पड़ा था। इस उपचुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार रामचंद्र ने भाजपा के उम्मीदवार वेद प्रकाश को हरा दिया था। कांग्रेस के उम्मीदवार सुरेंद्र कुमार को 31,919 वोट मिले। आम आदमी पार्टी के विधायक वेद प्रकाश इस सीट से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए थे, जिसके बाद इस सीट पर उपचुनाव कराया गया था। इस चुनाव परिणामों से भाजपा का नेतृत्व चिंतित नजर आ रहा है।

गंदगी फैलाने वालों को वंदे मातरम बोलने का हक नहीं: मोदी

स्वामी विवेकानंद के शिकागो भाषण के सवा सौ साल पर आयोजित सम्मेलन में बोले पीएम
उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा की मौजूदगी में एलयू के छात्रों ने सुना भाषण

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। स्वामी विवेकानंद के शिकागो भाषण के सवा सौ साल पूरे होने पर दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सवा सौ साल पहले का 9/11 विश्व विजय दिवस था, लेकिन यह 9/11 1893 का है जिसे हम याद करते हैं। उस दिन स्वामी विवेकानंद ने दुनिया को नया रास्ता दिखाया। नया संदेश दिया। उन्होंने भारत की आध्यात्मिकता से पश्चिम को परिचित कराया था। लखनऊ विश्वविद्यालय में भी छात्रों ने डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा की मौजूदगी में प्रधानमंत्री का लाइव भाषण सुना।
छात्रों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, देश की 65 फीसद आबादी युवा है। नौजवान काम मांगने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वाला बने। क्या खाना क्या नहीं खाना यह हमारी परंपरा नहीं। उन्होंने सफाई पर जोर कहा कि क्या गंदगी फैलाने वालों को वंदेमातरम कहने का हक है? उन्होंने सफाई करने वालों को भारत मां की सच्ची संतान कहा। पीएम ने कहा कि मैं यहां आया, पूरी ताकत से वंदे मातरम वंदे मातरम सुन रहा था, रोंगटे खड़े हो जाते हैं। मैं पूछता हूं क्या हमें वंदे मातरम कहने का हक है। पान खा कर भारत मां पर पिचकारी मारे और फिर वंदे मातरम बोलें, यह सही नहीं है।

आज लोकसभा की सदस्यता के इस्तीफा दे सकते हैं योगी

लखनऊ। योगी आदित्यनाथ आज नई दिल्ली पहुंचकर पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे। वह पीएम के समक्ष यूपी के विकास कार्यों से जुड़ी रिपोर्ट सौंपेगे। इसके अलावा उनके लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करने की भी संभावना व्यक्त की जा रही है।
सीएम योगी को तय कार्यक्रम के मुताबिक, रविवार की शाम को ही गोरखपुर से दिल्ली के लिए रवाना होना था लेकिन वह कल शाम को लखनऊ लौट आए। इसलिए आज दोपहर तक सीएम दिल्ली पहुंचेंगे। वहां पहुंचकर वह राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। जबकि प्रधानमंत्री के साथ अपनी मुलाकात में सीएम योगी उन्हें वाराणसी आने का निमंत्रण दे सकते हैं, क्योंकि वाराणसी में कई योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास प्रस्तावित है। इसके अलावा मुख्यमंत्री लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा भी दे सकते हैं।

लोहिया अस्पताल में बनेगी इंफर्टिलिटी यूनिट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी के राममनोहर लोहिया अस्पताल में इंफर्टिलिटी यूनिट बनाने की कवायद तेजी से चल रही है। यह जिले का ऐसा दूसरा सरकारी अस्पताल होगा जहां इंफर्टिलिटी से जूझ रहे मायूस दम्पतियों को इलाज मिलेगा। अब तक सिर्फ केजएमयू में इसकी सुविधा मरीजों को दी जाती थी। फिलहाल अस्पताल के चार महिला डॉक्टरों को टे्रनिंग दी जा रही है, इसमें दो डॉक्टरों की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है, जबकि दो अन्य को ट्रेनिंग पर भेजने की तैयारी चल रही है। इतना ही अस्पताल में बहुत जल्द आईयूआई (इंट्रायूटेरिन इनसेमीनेशन) भी शुरू कर दिया जाएगा।
प्रशिक्षण लेकर लौटीं डॉक्टर सरिता सक्सेना और अनीता नेगी ने बताया कि हमारे यहां ओपीडी में रोजाना आठ से दस महिलाएं इन्फर्टिलिटी के इलाज के लिए आती हैं। अभी तक हम उनकी काउन्सिलिंग कर केजीएमयू के क्वीनमेरी अस्पताल में भेज देते थे, लेकिन अब मरीजों को केजीएमयू जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं अब डॉक्टर स्मिता राय व एक अन्य डॉक्टर को बीस दिन की ट्रेनिंग के लिए आगरा भेजा जाएगा।

मुजफ्फर नगर में मुठभेड़, तीन बदमाश गिरफ्तार

लखनऊ। यूपी के मुजफ्फर नगर जिले में लूट की घटना को अंजाम देने जा रहे तीन बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। इससे पूर्व बदमाशों ने पुलिस पर फायर झोंक दिया था, जवाबी फायरिंग में एक बदमाश घायल भी हुआ है। इस घटना में पुलिस को बदमाशों के पास से असलहा और गाडिय़ां भी मिली हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक बुढाना स्थित पीएनबी बैंक में तीन बदमाश लूट की घटना को अंजाम देने की फिराक में थे। इस बीच पुलिस ने तीनों संदिग्धों को देखकर रोकने का प्रयास किया तो उन्होंने पुलिस पर फायर झोंक दिया। जवाबी फायरिंग में एक बदमाश पुलिस की गोली से घायल हो गया। उसका पुलिस की निगरानी में अस्पताल में इलाज चल रहा है। जबकि अन्य दो बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस के मुताबिक तीनों बदमाशों के नाम शोएब पुत्र मुन्ना, सादाब पुत्र रईस, जाहिद पुत्र महमूद हैं। इन तीनों के पास से तीन तमंचा और दो पल्सर गाड़ी बरामद की गई है।

शराब माफिया ने पांच पुलिस कर्मियों को कंटेनर से रौंदा, मौत

मुजफ्फरपुर। बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में बेखौफ कंटेनर चालक ने पुलिस की गाड़ी को रौंद दिया, जिसमें पांच पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। इसके अलावा डीएसपी पश्चिमी कृष्ण मुरारी प्रसाद, ओपी प्रभारी ध्रुवनाथ झा समेत चार लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए। इस घटना से पुलिस विभाग के लोग ही नहीं बल्कि आमजन भी स्तब्ध हैं। पुलिस के मुताबिक शनिचरा स्थान से शराब की बड़ी खेप पकड़ी गई थी। इस घटना में गिरफ्तार चालक ने पुलिस को बताया था कि शराब माफिया अकुराहां ढाला इलाके से गुजरने वाला है। इसी को देखते हुए डीएसपी पश्चिमी कृष्ण मुरारी प्रसाद की अगुवाई में पुलिस वाहनों की चेकिंग कर रही थी। तभी सामने से एक कंटेनर तेज रफ्तार से आता हुआ दिखा, पुलिस ने कंटेनर को रुकने का इशारा किया तो चालक ने स्पीड बढ़ा दी और पुलिस की गाड़ी को रौंदते हुए आगे निकल गया। वहीं सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी घायल पुलिसकर्मियों को अस्पताल भेजा, जहां डॉक्टरों ने पांच पुलिसकर्मियों को मृत घोषित कर दिया। इस घटना में जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों में विश्व मोहन शर्मा, विजय चौधरी, मुन्ना चौधरी, फरमान अंसारी और पुलिस की गाड़ी के चालक शामिल हैं। मृतकों में एक हवलदार, तीन सिपाही व एक चालक हैं। वहीं इस घटना में घायल डीएसपी पश्चिमी और ओपी प्रभारी को बैरिया के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है।

जंतर-मंतर पर धरना देने पहुंचे हजारों शिक्षामित्र

लखनऊ। इलाहाबाद हाईकोर्ट की ओर से समायोजन रद्द किए जाने के बाद यूपी में शिक्षामित्रों के विरोध की आग अब दिल्ली पहुंच गई है। यूपी के हजारों शिक्षामित्र अपने समायोजन को बनाए रखने के लिए आज दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। शिक्षामित्रों ने कहा है कि उन्हें चार दिन प्रदर्शन की अनुमति मिली है। यदि सरकार ने उनकी मांगें नहीं मानीं तो वे अपने धरने को आमरण-अनशन में भी बदल सकते हैं। आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र शाही ने कहा कि 50 हजार से अधिक शिक्षामित्र दिल्ली पहुंच चुके हैं। जंतर मंतर के बाहर महिला एवं पुरुष शिक्षामित्रों की भीड़ जमा है। उधर शासन ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस बाबत निर्देश जारी करते हुए सभी शिक्षामित्रों की उपस्थिति का रोजाना का लेखा-जोखा मांगा है। सरकार अनुपस्थित शिक्षामित्रों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर सकती है।

रेयान इंटरनेशनल ग्रुप के रीजनल हेड गिरफ्तार

नई दिल्ली। गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल के सात वर्षीय छात्र की निर्मम हत्या के मामले में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इस मामले की कार्रवाई से असंतुष्ट पीडि़त परिवार समेत दूसरे छात्रों के अभिभावक स्कूल के बाहर विरोध करते नजर आये। परिजन पूरे मामले की सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं। वहीं घटना से आक्राोशित लोगों ने स्कूल के करीब स्थित शराब के ठेके को आग के हवाले कर दिया। जबकि स्कूल के रीजनल हेड फ्रांसिस थॉमस को गिरफ्तार कर लिया गया है। हरियाणा की खट्टर सरकार ने रेयान इंटरनेशनल स्कूल में बच्चे के साथ दुष्कर्म के बाद हत्या मामले में कड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने स्कूल के रीजनल हेड फ्रांसिस थॉमस और एचआर हेड जेयुर थॉमस को गिरफ्तार कर लिया गया है। जबकि प्रदर्शन के दौरान लोगों पर लाठी चार्ज करने के मामले में एसएचओ सदर सोहना रोड अरुण सिंह को सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं प्रद्युम्न के पिता वरुण ने कोर्ट में याचिका दाखिल कर ऐसे मामलों में स्कूल प्रबंधन की जिम्मेदारी तय किए जाने और मामले की जांच के लिए स्वतंत्र संवैधानिक बॉडी का गठन करने और स्कूल की मान्यता रद्द करने की अपील की गई है। साथ ही घटना की जांच सीबीआई या एसआईटी से कराने की मांग की गई है।

Pin It