स्वच्छ भारत अभियान के लिए नगर निगम ने कसी कमर

खुले में शौच को रोकने के लिए लोगों को करेगा जागरूक

स्कूल के प्रधानाचार्यों से लिया जा रहा शपथ पत्र

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए नगर निगम ने कवायद तेज कर दी हैं। जनता को जागरूक करने के लिए जोनल स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। कोई भी खुले में शौच न करे इसके लिए स्कूलों में स्वच्छता से संबंधित जानकारी दी जा रही है। स्कूल के प्रधानाध्यापकों से इस बात का शपथपत्र लिया जा रहा है कि उनके स्कूल में पढऩे वाले बच्चे और उनके परिवार के लोग खुले में शौच नहीं जाते हैं। यही नहीं स्कूल में पर्याप्त मात्रा में शौचालय हैं या नहीं इसकी भी जानकारी ली जा रही है।
नगर निगम क्षेत्र के सरकारी और निजी स्कूलों से नगर निगम ओडीएफ घोषणा पत्र भरवा रहा है। यह कार्य सभी जोनल कार्यालयों में चल रहा है। इसके लिए पच्चीस हजार से अधिक प्रपत्र छपवाए गए हैं। शपथ पत्र भरवाने की जिम्मेदारी खाद्य एवं सफाई निरीक्षकों को सौंपी गई है। निगम क्षेत्र में संचालित विद्यालयों में समस्त छात्र-छात्राओं और स्टॉफ के लिए पर्याप्त संख्या में क्रियाशील शौचालय उपलब्ध है। इसके लिए प्रधानाध्यापकों से शपथ-पत्र लिए जा रहे हैं। इसके अलावा बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है। अफसरों का मामना है खुले में शौच को खत्म करने के लिए यह एक कामयाब कदम होगा।

वसूला जुर्माना
लखनऊ। नगर आयुक्त उदयराज ंिसंह के निर्देश पर बुधवार को हजरतगंज स्थित लक्ष्मण मेला मैदान में खुले में शौच करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया गया। खाद्य एवं सफाई निरीक्षक दिलीप कुमार डे के नेतृत्व में सफाई सुपरवाइजरों की टीम ने अभियान चलाया। इस दौरान एक व्यक्ति खुले में शौच करते मिला। नगर निगम की टीम ने राम सेवक नाम के इस युवक पर खुले में शौच करने के लिए 200 रुपये का जुर्माना लगाया। इसके अलावा आगे से खुले में शौच न करने की हिदायत दी।

Pin It