बच्चों को सही और गलत के बीच में फर्क समझाना जरूरी

  • 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
    जब बच्चे को कोई चीज चाहिए तो वो बस उसकी डिमांड करने लगता है ओर उसे पाने के लिए जिद करने लगता है। जब आप बच्चे को उसकी पसंद की कोई चीज नहीं मिलती है, तो वो उसे पाने के लिए चिल्लाने लगता है। इस उम्र के बच्चों को सही और गलत के बीच में फर्क समझाना जरूरी होता है और यह मां-बाप का ही काम है। जब बच्चे की कोई डिमांड पूरी नहीं की जाती है, वो कई बार गलत तरीके से भी बात करना शुरू कर देता है या आपका अपमान करता है। बच्चों का इस तरह का व्यवहार गलत होता है और अगर उन्हें अभी नहीं टोका गया, तो यह आगे चलकर आपके और उसके खुद के लिए परेशानी बन सकता है।

सम्मान कर के दिखाएं

अपने बच्चे के साथ हमेशा सम्मानपूर्वक व्यवहार करने का प्रयास करें। जब वह आपसे बात कर रहा हो तो उसकी बात धैर्यपूर्वक सुनें। उसके स्तर तक नीचे आएं और उसकी आंखों में देखें। उसे बताएं कि वह जो कह रहा है, उसमें आपको सचमुच रुचि है। यह उसे आपकी बात ध्यान से सुनना सिखाने का सबसे अच्छा तरीका है। आप खासतौर पर बच्चे के सामने हमेशा शिष्टाचार का पालन करें। जब आप उससे कुछ करने के लिए कहें तो कृपया और धन्यवाद कहें। बातचीत में विनम्र शब्दों का प्रयोग करें। बच्चे आपके व्यवहार की नकल करके सीखते हैं।

ओवर रिएक्ट करने से बचें

यदि आपका बच्चा आपको मारता है या खरोंचता है, तो परेशान न होने का प्रयास करें। वह आपको उकसाने की कोशिश कर रहा है और आपको इसका कारण जानने की जरूरत है। वो आपका ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए ऐसा कर सकता है और अगर आपने उसकी इस जरूरत को पूरा कर दिया, तो उसे लगेगा कि आपकी अटेंशन पाने का यह आसान तरीका है। उसे उन तरीकों के बारे में बताएं जिनकी मदद से वो तमीज से भी अपनी बात कह सकती है।

तारीफ करना ना भूलें

जब भी संभव हो, अपने बच्चे के अच्छा व्यवहार करने पर उसकी तारीफ जरूर करें। अपनी प्रतिक्रियाएं स्पष्ट और सरल रखें। जब वह कोई विनम्र बात कहे तो केवल अच्छा बच्चा या शाबाश न कहें। उदाहरण के लिए, उसे कहें, जब आपने जूस मांगा तो प्लीज कहने के लिए धन्यवाद। इस तरह आपका बच्चा जल्दी ही सीख जाएगा कि उसके प्रयास सार्थक और सराहनीय है। उसे सिखाएं कि आप उसके अनुरोधों का जवाब केवल तभी देंगे जब वह विनम्रता से पूछेगा। अभी आओ के बजाय, उससे यह कहलवाएं कि प्लीज आओ, मम्मी?

अपने वादे पूरे करें

यदि आपने अपने बच्चे से कहा है कि वह अपने खिलौनों की सफाई करेगा तो आप उसे पार्क में ले जाएंगे, तो अपना वादा निभाएं। यदि आपने ऐसा नहीं किया, तो इस बात की बहुत कम संभावना है कि वह आपके प्रति सम्मान दिखाएगा या आपकी किसी बात पर भरोसा करेगा। इससे आप दोनों के बीच का रिश्ता भी कमजोर होगा।

Related Articles

Back to top button