फॉक्सकॉन-वेदांता डील को लेकर अमित मालवीय ने कसा कांग्रेस नेता जयराम रमेश पर तंज

नई दिल्ली। बीजेपी प्रवक्ता अमित मालवीय ने कहा कि यह कांग्रेस के लिए बुरी खबर है कि फॉक्सकॉन और वेदांता की डील टूटने का मतलब यह नहीं है कि फॉक्सकॉन भारत के सेमीकंडक्टर सेक्टर में काम नहीं करेगी। यह कांग्रेस के लिए बुरी खबर है, जो सक्रिय रूप से भारत द्वारा की जाने वाली किसी भी नई पहल को विफल करने का प्रयास करती है। अब उसे चिंता है कि सेमीकंडक्टर विनिर्माण केंद्र के रूप में भारत का उदय प्रौद्योगिकी क्षेत्र में एक विश्वसनीय खिलाड़ी के रूप में दुनिया में अपनी स्थिति को और मजबूत करेगा। कांग्रेस एक आत्मविश्वासी और आत्मनिर्भर भारत से नफरत है।
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश पर कटाक्ष करते हुए मालवीय ने कहा कि कांग्रेस नेता के लिए इसे समझना कठिन है लेकिन सेमीकंडक्टर विनिर्माण एक बहुत ही जटिल और प्रौद्योगिकी-गहन क्षेत्र है और भारत के पिछले प्रयास सफल नहीं हुए। मालवीय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में डिजाइन, विनिर्माण और पैकेजिंग को समर्थन देने के लिए 50त्न का एक समान प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए एक व्यापक सेमीकंडक्टर कार्यक्रम तैयार किया गया है। कार्यक्रम अनुसंधान एवं विकास, प्रतिभा और क्षमता निर्माण का भी समर्थन करता है।
फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर विनिर्माण इकाई के लिए अलग से आवेदन कर रहा है। वेदांत-फॉक्सकॉन सौदे की विफलता भारत में फॉक्सकॉन के काम के अवसरों का अंत नहीं है क्योंकि ताइवानी फर्म ने कहा कि वह सेमीकंडक्टर विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए अलग से आवेदन करने और इष्टतम भागीदारों के लिए परिदृश्य की सक्रिय रूप से समीक्षा करने की योजना बना रही है।

Related Articles

Back to top button