शहर में खुद रहे बेसमेंट कहीं बन न जाएं कब्रगाह

बिल्डर परमिशन से ज्यादा करते हैं खुदाई, बड़े अपार्टमेंट दे रहे हैं खतरे को दावत

अधिकारियों व कर्मचारियों की मिलीभगत से हो रहा अवैध खनन

मो. शारिक
लखनऊ। राजधानी लखनऊ में बेसमेंट खुदाई में बिल्डरों की मनमानी जारी है। लगातार हो रही बारिश की वजह से इन अवैध बेसमेंट के खतरे अब जानलेवा होते जा रहे हैं। गौरतलब हो कि लखनऊ विकास प्राधिकरण जहां जितना बेसमेंट खुदाई की परमिशन देता है, भवन स्वामी अपनी मनमानी तरीके से बेसमेंट की खुदाई कर देते हैं। जब कभी कोई आपत्ति करता भी है तो संबंधित भवन स्वामी लखनऊ विकास प्राधिकरण से स्वीकृत नक्शे का हवाला देकर बच निकलता है।
मनमानी का आलम ये है कि मानक, नियमों की अनदेखी कर टीन सेट की चारदीवारी लगाकर अवैध कार्यों को सीना तान कर धड़ल्ले से करना शुरू कर देते हैं। इन भवन स्वामियों को नहीं पता पड़ोस में किस की दीवार उनकी अवैध खुदाई से खिसक सकती है। कौन सी सडक़ धस सकती है। कब मजदूर इस बेसमेंट की खुदाई के दौरान हादसे का शिकार हो सकता है। इन सभी चीजों को दरकिनार कर बड़ी बड़ी बिल्डिंग लखनऊ में बनाई जा रही है।

बारिश में नहीं होगी बेसमेंट की खुदाई : वीसी एलडीए

फिलहाल लखनऊ विकास प्राधिकरण वीसी इंद्रमणि त्रिपाठी से मिली जानकारी में बताया गया है। कि शालीमार गैलेंट बेसमेंट की खुदाई और निर्माण मानकों के अनुरूप है। निर्देश जारी कर दिए गए हैं। लखनऊ भर में कोई भी बारिश के समय में बेसमेंट की खुदाई और निर्माण नहीं करेगा। लखनऊ में अब कोई भी वेस्टमेंट की खुदाई और निर्माण सितंबर माह तक नहीं होगा।

शालीमार गैलेन्ट के आस-पास के घरों में घुसा पानी

शालीमार गैंलैंट का अंदर जाने का रास्ता नाले के ऊपर बना हुआ है। राजधानी में जिसका जीता जागता उदाहरण है महानगर का शालीमार गैलेन्ट। महानगर के पास खुद रहे इस प्रोजेस्क्ट के बेसमेंट में तेज़ बारिश से पानी भर गया है। धीरे-धीरे बेसमेंट में पानी का स्तर बढ़ता जाता है। किसी तरह से वहां काम कर रहे मजदूरों ने अपनी जान बचाया। बेसमेंट के अंदर जेसीबी तक डूब गई है। स्थानीय लोग इससे दहशत में। वे बताते हैं कि बेसमेंट के करीब नाले तक की दूरी कम होने के कारण ऐसी दुर्घटना हुई। तेज बारिश के बाद बेसमेंट में नाले का पानी तेजी घुसा। देखते ही देखते आसपास में बने फ्लेटों की नींव में भी पानी भरने लगा है। स्थानीय लोगों ने लखनऊ विकास प्राधिकरण में इस बाबत शिकायत की है। समय रहते जिला प्रशासन ने इसे संज्ञान में नहीं लिया तो बड़ा हादसा टल गया। फिलहाल इस पूरे मामले की जांच भी की जाएगी और जल्द से जल्द नाले के बराबर की दीवार को पूरा कराने के आदेश भी हैं। इस दौरान किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, और ना ही बराबर में किसी बिल्डिंग व फ्लैट को नुकसान पहुंचा है।

4pm का कैमरा देख भागे जोन-3 में तैनात अवर अभियंता

इस दुर्घटना स्थल पर जाकर जब 4पीएम के रिपोर्टर ने जानकारी लेनी चाही तो अवर अभियंता सनी विश्वकर्मा कैमरा देखकर भाग खड़े हुए। मौके पर मौजूद अवर अभियंता ने खुद को स्थानीय निवासी बताया। जब इसकी जानकारी की गई तो पता चला वह अवर अभियंता हैं। ऐसे लोगों की वजह से एक बड़ा भ्रष्टाचार फल फूल रहा है, इससे पहले भी नाला एक बार टूट चुका था। पर नगर निगम जोन 3 के अवर अभियंता की देखरेख में शालीमार गैलेंट का नया प्रोजेक्ट बनता रहा । सबसे बड़़ी बात इस मिली भगत की भनक अधिकरियों को भी नहीं लगी। गौरतलब मानसून के आते ही भ्रष्टाचार के बाबुओं की पोल खुलने लगी है। अब सवाल यह उठता है कि आखिर ऐसे बाबुओं पर कार्रवाई कब होगी। साथ ही भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रहे है ऐसे इंजीनियर कब पकड़े जाएंगे जो नगर निगम के वरिष्टï अधिकारियों, कमिश्नर और नगर आयुक्त के निरंतर दौरे और आदेशों का भी पालन नहीं करते हैं।

अदालत ने बृजभूषण सिंह को किया तलब

महिला पहलवानों के उत्पीडऩ का मामला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। महिला पहलवानों के उत्पीडऩ मामले में दिल्ली की अदालत ने बृजभूषण सिंह को तलब किया है। उन्हे 18 जुलाई को पेश होने को कहा गया है। यह समन राउज एवन्यू कोर्ट की ओर से जारी की गई। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने 1000 पन्नों की चार्जशीट दो अलग-अलग अदालतों में दाखिल की थी।
वहीं पॉक्सो मामले में पुलिस ने क्लोजर रिपोर्ट दाखिल की थी। पुलिस ने कहा था कि इस मामले में कोई पुख्ता सबूत नहीं है। पुलिस ने बृजभूषण पर पॉक्सो केस वापस लेने की अर्जी भी लगाई थी। सरकारी वकील ने बताया था कि फाइनल रिपोर्ट कोर्ट में फाइल की गई।

कर्नाटक में आम लोगों के लिए खोला खजाना

सिद्धारमैया ने कांग्रेस सरकार का पहला बजट किया पेश

गारंटियों को लागू करने की तैयारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया शुक्रवार को राज्य की कांग्रेस सरकार का पहला बजट पेश किया। यह राज्य विधानसभा में सिद्धारमैया का 14वां बजट होगा, जो दिवंगत मुख्यमंत्री रामकृष्ण हेगड़े का रिकॉर्ड तोड़ देगा। दिवंगत सीएम रामकृष्ण हेगड़े ने अपने पूरे राजनीतिक करियर में 13 बजट पेश किए थे।
सीएम सिद्धारमैया ने राज्य का बजट पेश किया है। कुल बजट का 4 प्रतिशत यानी 14,950 करोड़ रुपये स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के लिए आवंटित किए गए हैं। सीएमओ ने कहा कि इस बजट में संसाधन जुटाने और कांग्रेस पार्टी के चुनाव घोषणापत्र में वादा की गई सभी पांच गारंटियों को लागू करने पर जोर दिया गया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने 3.27 लाख करोड़ रुपये से अधिक के परिव्यय के साथ राज्य का बजट पेश किया।

3,27,747 करोड़ रुपये का प्रावधान

कुल व्यय 3,27,747 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। इसमें राजस्व व्यय 2,50,933 करोड़ रुपये, पूंजीगत व्यय 54,374 करोड़ रुपये और ऋ ण चुकौती 22,441 करोड़ रुपये शामिल है। उनके द्वारा पेश किए गए पहला बजट 12,616 करोड़ रुपये था, जबकि उनके 13वां बजट 2,09,181 करोड़ रुपये था। 2023-23 के बजट में शिक्षा के लिए 37,587 करोड़ रुपये और महिला एवं बाल विकास के लिए 24,166 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जो यह कुल बजट आवंटन का क्रमश: 11 प्रतिशत और 7 प्रतिशत है।

5 चुनावी वादों को तरजीह

चुनाव के दौरान घोषणापत्र में किए गए 5 चुनावी वादों को पूरा करते हुए कर्नाटक सरकार प्रत्येक परिवार को प्रति माह 4,000 रुपये से 5,000 रुपये की औसत अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। 5 पोल गारंटी के माध्यम से, लगभग 52,000 करोड़ रुपये सालाना खर्च किए जाएंगे और 1.3 करोड़ परिवारों को लाभ होने की उम्मीद है।सूत्रों ने यह भी बताया कि कांग्रेस सरकार देश को बीजेपी के खिलाफ संदेश देना चाहती है।

गरीब का बेटा अब पीछे नहीं हटेगा: मोदी

रायपुर में प्रधानमंत्री बोले- जो डर गया, वह मोदी नहीं हो सकता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में विजय संकल्प रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। प्रधानमंत्री ने कहा कि गंगा जी की झूठी कसम खाने का पाप कांग्रेस ही कर सकती है। गंगा जी की कसम खाकर इन्होंने एक घोषणा-पत्र जारी किया था और उसमें बड़ी-बड़ी बातें की थी, लेकिन आज उस घोषणा-पत्र की याद दिलाते ही कांग्रेस की याददाश्त ही चली जाती है।
पीएम मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ से 36 वादे जो कांग्रेस ने किए थे, उसमें एक ये था कि राज्य में शराब बंदी की जाएगी। पांच साल बीत गए, लेकिन सच यह है कि कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में हजारों करोड़ का शराब घोटाला कर दिया है और इसकी पूरी जानकारी अखबारों में भरी पड़ी है।
कांग्रेस के लिए छत्तीसगढ़ एटीएम है: पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के लिए छत्तीसगढ़ एक एटीएम की तरह है। उन्होंने आरोप लगाया कोयला माफिया, बालू माफिया, भू-माफिया… न जाने कैसे-कैसे माफिया यहां फल-फूल रहे हैं। यहां सूबे के मुखिया से लेकर तमाम मंत्रियों और अधिकारियों तक पर घोटाले के गंभीर से गंभीर आरोप लगते रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि जिनके दामन दागदार हैं, वे आज एक साथ आने की कोशिश कर रहे हैं। जो एक-दूसरे को पानी पी-पीकर कोसते थे, वे आज साथ आने के बहाने खोजने लगे हैं। उन्होंने कहा कि देश के हर भ्रष्टाचारी को एक बात कान खोलकर सुन लेनी चाहिए। वो अगर भ्रष्टाचार की गारंटी है, तो मोदी भ्रष्टाचार पर कार्रवाई की गारंटी है।

सडक़ दुर्घटना में तीन लोगों की मौत पर पीएम ने जताया दुख

मुझे पता चला कि आज सुबह यहां रैली में आ रहे छत्तीसगढ़ के तीन लोगों की एक बस दुर्घटना में मृत्यु हो गई। इस घटना में कुछ लोग घायल भी हुए हैं। जिन लोगों का निधन हुआ है मैं उनको श्रद्धाजंलि देता हूं और जो घायल हुए हैं उनके इलाज के लिए हर संभव मदद की जा रही है। जो लोग अस्पताल में हैं मैं उनके जल्द ठीक होने की कमना करता हूं।

Related Articles

Back to top button