प्रभात हत्याकांड में अजय मिश्रा टेनी को कुछ दिन राहत

  • अजय मिश्रा टेनी के खिलाफ अपील पर सुनवाई टली अगली डेट 17 अक्टूबर

प्रयागराज। लखीमपुर खीरी के तिकुनिया में युवा समाजवादी नेता प्रभात गुप्ता हत्याकांड की सुनवाई इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में होनी थी। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के खिलाफ सरकार की अपील पर मंगलवार को सुनवाई टल गई। मंत्री के अधिवक्ता ने न्यायालय को बताया कि वर्तमान अपील के स्थानांतरण सम्बंधी उनकी विशेष अनुमति याचिका पर चार सप्ताह के भीतर सुनवाई हो सकती है लिहाजा मामले में अग्रिम तिथि दी जाए। मामले के वादी पक्ष की ओर से इसका विरोध किया गया। न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा व न्यायमूर्ति रेनू अग्रवाल की खंडपीठ ने मामले में अग्रिम तिथि 17 अक्टूबर नियत करते हुए, स्पष्ट किया कि अगली तिथि पर एसएलपी के मात्र लंबित रहने के आधार पर सुनवाई को टाला नहीं जाएगा। सुनवाई के दौरान मंत्री व वादी के अधिवक्ताओं के बीच कई बार तीखी नोक झोंक की स्थिति भी उत्पन्न हुई।

गौरतलब है कि 8 जुलाई साल 2000 को लखीमपुर के तिकुनिया क्षेत्र के बनवीरपुर गांव में प्रभात गुप्ता की हत्या हुई। प्रभात गुप्ता मर्डर केस में पिता संतोष गुप्ता ने मौजूदा समय में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के साथ शशि भूषण, राकेश डालू और सुभाष मामा को हत्या में नामजद आरोपी बनाया। आरोप लगाया गया कि प्रभात गुप्ता को दिन दहाड़े बीच रास्ते में पहली गोली अजय मिश्रा ने उसकी कनपटी पर मारी और दूसरी गोली सुभाष मामा ने प्रभात के सीने में मारी थी, जिसके बाद प्रभात गुप्ता की मौके पर ही मौत हो गई। बता दें कि प्रभात गुप्ता हत्याकांड केस की पैरवी कर रहे उनके छोटे भाई राजीव गुप्ता कहते हैं कि बीते 16 मई को ही कोर्ट को इस मामले में फैसला सुनाना था।

2004 से जमानत पर है चारों आरोपी
प्रभात गुप्ता हत्याकांड में चार लोग नामजद हैं। जिसमें मुख्य आरोपी अजय मिश्रा टेनी भी हैं। इन सभी को लोअर कोर्ट से बरी कर दिया गया था। 2004 में केस की सुनवाई हाईकोर्ट में हो रही है। 2004 में ही इन्हें जमानत मिल गई थी। तभी से चारो आरोपी जमानत पर हैं। प्रभात हत्याकांड की अंतिम सुनवाई आज है। इससे पहले टेनी की जमानत याचिका निरस्त करने के लिए हाईकोर्ट में याचिका डाली गई है। बताते चले कि अंतिम फैसला सुनाने के लिए अब तक 6 डेट पड़ चुकी है लेकिन कोर्ट अभी तक फैसला नहीं सुना पाया है।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्रों के समर्थन में उतरे अमिताभ ठाकुर

लखनऊ। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्रों के समर्थन में अब पूर्व आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर भी आ गए हैं। फीस वृद्धि के विरोध में छात्र 22 दिनों से अनशन पर बैठे हैं, लेकिन अभी तक उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई। अब उनकी मदद के लिए अमिताभ ठाकुर खुद प्रयागराज आ पहुंचे। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्रों की आवाज अब हम कोर्ट में उठाएंगे। छात्रों को पूरे साक्ष्य के साथ यह लड़ाई लड़नी होगी। छात्रों को डरने की जरूरत नहीं, अब उनके समर्थन में हम हैं। उन्होंने कहा कि जब मुझे पता चला कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में 400 फीसदी फीस वृद्धि की गई है। छात्र आवाज उठा रहे हैं, लेकिन उनकी सुनवाई कहीं नहीं हो रही है। ऐसे में वह यहां आकर छात्रों से बातचीत किए। उन्हें आश्वस्त किया कि उनकी लड़ाई अब अमिताभ ठाकुर लड़ेंगे। छात्रों से पूरे प्रूफ मांगे हैं। इलाहाबाद विश्वविद्यालय की ओर से यह तो सरासर गलत किया गया है। छात्रहित को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन को फीस कम करना होगा। अमिताभ ने कहा कि पहले तो मैं कुलपति से मिलूंगा। हमें विश्वास है कि जो 400 फीसदी फीस बढ़ाई गई है, उसे कम किया जाएगा।

औरैया में शिक्षक की पिटाई से दलित छात्र की मौत पर मायावती ने मांगा इंसाफ

लखनऊ। यूपी के औरैया जिले में शिक्षक की पिटाई से दलित छात्र की मौत पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने इंसाफ मांगा है। मायावती ने ट्वीट कर कहा कि औरैया में शिक्षक की पिटाई से दलित छात्र की मौत पर सरकारी उदासीनता व लापरवाही का मामला काफी तूल पकड़ता जा रहा है। इंसाफ व उचित कार्रवाई के अभाव में लोग काफी आक्रोशित हैं। सरकार ऐसे संगीन मामलों को रफादफा करने के बजाय तुरन्त प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करे। मायावती ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि यूपी में दलितों, गरीबों, मजलूमों व अल्पसंख्यकों आदि के साथ-साथ महिलाओं की असुरक्षा का मामला भी काफी चर्चाओं में है। महिला पुलिसकर्मियों के विरुद्ध थाना में शोषण व अन्याय की खबरें भी लगातार सुर्खियों में हैं, जो सरकार के कानून-व्यवस्था के दावे को गलत साबित करती हैं। अछल्दा के बसोली गांव निवासी राजू सिंह दौरे का 15 साल का बेटा निखिल आदर्श इंटर कॉलेज में कक्षा 10वीं का छात्र था। सात सितंबर को सामाजिक विज्ञान के शिक्षक अश्वनी सिंह ने टेस्ट में गलतियां होने पर लात-घूसों से पीटा था। इससे वह क्लास में बेहोश हो गया था।

 

Related Articles

Back to top button