बारिश बनी काल: लखनऊ में दीवार गिरने से तीन मासूमों समेत नौ की मौत, स्कूल कॉलेज बंद

उन्नाव में दो भाई व एक बहन तो कानपुर में दो लोगों की गई जान, कई घायल

  • सीएम योगी ने हादसे पर जताया दुख, मृतकों के परिजनों को आर्थिक मदद का ऐलान
  • कई स्थानों में गिरे कच्चे मकान, जल भराव, जनजीवन अस्त-व्यस्त

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश ने कहर बरपाया। लखनऊ में दीवार गिरने से तीन मासूमों समेत नौ लोगों की मौत हो गयी जबकि दो अन्य घायल हो गए। घायलों को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख के आर्थिक मदद का ऐलान किया है। जलभराव को देखते हुए लखनऊ के 12वीं तक के सभी स्कूल-कॉलेजों को आज बंद रखने का आदेश दिया गया। वहीं उन्नाव में कच्चे मकान के गिरने से दो भाइयों और एक बहन व कानपुर में दो लोगों की जान चली गयी है। अन्य जिलों से भी बारिश के कारण हुए हादसों से मौत की सूचना मिली है।
लखनऊ में भारी बारिश कैंट के दिलकुशा में काल बनकर पहुंची। यहां निर्माणाधीन मकान की दीवार गिरने से तीन पुरुष, तीन महिला और तीन बच्चों की मौत हो गयी। मृतकों में प्रदीप, रेशमा, चंदा, धमेंद्र, मानकुंवर देवी, पप्पू और एक से दो साल के तीन बच्चे शामिल हैं। सभी झांसी के निवासी थे। घटना की सूचना पर जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार मौके पर पहुंचे। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख की सहायता राशि देने की घोषणा की। जलभराव को देखते हुए लखनऊ के जिलाधिकारी ने आज कक्षा 12 तक के सभी स्कूल-कॉलेज में अवकाश घोषित कर दिया। वहीं उन्नाव के कांथा में कच्चा मकान गिरने से सगे भाई-बहन अंकित, उन्नति और अंकुश की मौत हो गई। रायबरेली में कमरा ढहने से नवजात ने दम तोड़ दिया जबकि चार घायल हो गए। कानपुर से बारिश के कारण हुए हादसे में दो लोगों की मौत हो गयी।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने जताया दुख

लखनऊ के सांसद व रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर घटना पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट किया कि लखनऊ में दीवार गिरने से कई लोगों की मृत्यु होने के समाचार से मुझे बहुत दुख हुआ है। जिन लोगों को इस हादसे में अपनी जान गंवानी पड़ी है उनके परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। इसके साथ ही मैं इस दुर्घटना में घायल सभी लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

तत्परता से राहत कार्य करें अधिकारी : सीएम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारी बारिश को देखते हुए अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्यों पर नजर रखें और प्रभावित लोगों को मदद प्रदान करें। उन्होंने आपदा से हुई जनहानि से प्रभावित परिवारों को राहत राशि अविलंब प्रदान किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा अथवा पशु हानि हुई, ऐसे प्रभावितों को तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान की जाए। कई जिलों में बारिश से फसलों को भी नुकसान पहुंच सकता है, इसका तत्काल सर्वेक्षण कराया जाए।

सडक़ पर उतरीं मंडलायुक्त रोशन जैकब, जलभराव का लिया जायजा

लखनऊ में देर रात हुई भारी बारिश के कारण कई इलाकों का जायजा लेने आज तडक़े करीब चार बजे मंडलायुक्त रोशन जैकब का घुटने भर पानी में उतरना कई बड़े अधिकारियों के लिए नजीर बन गया है। भारी वर्षा के बीच जब मंडलायुक्त रोशन जैकब हालात का जायजा लेने निकलीं तो उन्हें भारी जलभराव का सामना करना पड़ा। उनके साथ नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह भी मौजूद रहे जो नगर निगम की टीम से जलभराव वाले इलाकों में लोगों को राहत पहुंचाने में लगे हैं। गौरतलब है कि भारी बारिश के कारण राजधानी के कई इलाकों में भारी जलभराव हो गया है। इसके कारण लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने राजधानी लखनऊ समेत यूपी के 20 जिलों में 19 सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी की सैटेलाइट इमेज में लखनऊ पर घने बादलों का जमावड़ा देखा गया है। राजधानी में रिकॉर्ड बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है।

आबकारी नीति में कथित घोटाले पर ईडी की ताबड़तोड़ छापेमारी

  • देशभर के 40 ठिकानों पर मारा छापा, शराब कारोबारी निशाने पर
  • दिल्ली-एनसीआर, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक में तलाशी जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली की केजरीवाल सरकार की आबकारी नीति में कथित घोटाले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आज बड़ी कार्रवाई की है। ईडी की टीम ने देशभर के 40 ठिकानों पर छापा मारा है। टीम के निशाने पर शराब कारोबारी हैं।
दिल्ली की आप सरकार की नई आबकारी नीति पर कथित घोटाले के आरोप के बाद जांच एजेंसी सक्रिय हो गयी है। वह लगातार कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में आज ईडी की टीम ने आंध्र प्रदेश के नेल्लोर, कर्नाटक, तमिलनाडु और दिल्ली-एनसीआर के शराब व्यवसायियों, वितरकों और आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क से जुड़े परिसरों पर मारे गए हैं। इससे पहले केंद्रीय जांच एजेंसी ने देशभर के लगभग 45 स्थानों पर छह सितंबर को तलाशी अभियान चलाया था। गौरतलब है कि दिल्ली के उपराज्यपाल ने दिल्ली के सचिव की एक रिपोर्ट के आधार पर सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। 8 जुलाई को यह रिपोर्ट भेजी गई थी जिसमें पिछले साल लागू की गई आबकारी नीति पर सवाल उठाए गए थे, जिसमें आबकारी नीति (2021-22) बनाने और उसे लागू करने में नियमों की अनदेखी और नीति के कार्यान्वयन में गंभीर कमी पाई गयी थी। इसमें अन्य बातों के साथ-साथ निविदा को अंतिम रूप देने में अनियमितताएं और चुनिंदा विक्रेताओं को टेंडर के बाद लाभ पहुंचाना भी शामिल है। रिपोर्ट के मुताबिक शराब बेचने की वालों की लाइसेंस फीस माफ करने से सरकार को 144 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। आबकारी मंत्री के तौर पर मनीष सिसोदिया ने प्रावधानों की अनदेखी की है। इस मामले में सीबीआई भी जांच कर रही है।

Related Articles

Back to top button