युवाओं को हुनरमंद भी बना रही नई शिक्षा नीति : स्वतंत्र देव

लखनऊ। जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि राष्टï्रीय शिक्षा नीति ने देश की शिक्षा नीति में एक नई नींव डाली है। राष्टï्रीय शिक्षा नीति के तहत युवाओं को शिक्षा के साथ-साथ हुनरमंद भी बनाया जा रहा है। 21वीं सदी के आधुनिक विचारों को जोड़ा गया है। स्वतंत्र देव सिंह भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान के आडिटोरियम में आयोजित महामना शिक्षण संस्थान के नए सत्र के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महामना शिक्षण संस्थान, आर्थिक रूप से कमजोर, प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को मेडिकल तथा इंजीनियरिंग परीक्षाओं की तैयारी निशुल्क करा रहा है। नए भारत के निर्माणकर्ताओं को संस्थान, शिक्षा के साथ-साथ संस्कारी भी बना रहा है। इस मौके पर उन्होंने भाऊराव देवरस के चरित्र और कार्यों के बारे में भी बताया। उन्होंने सफल विद्यार्थियों को अंगवस्त्र देकर उनका उत्साहवर्धन किया। आईआईटी बीएचयू के पूर्व निदेशक प्रो. एसएन उपाध्याय ने विद्या और शिक्षा के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति जेजे मुनीर ने कहा कि आधुनिक पद्धति को लेकर समाज के साथ चलना चाहिए। ऐसे छात्र जो अच्छे अंक नहीं ला पाते हैं, लेकिन उनके अंदर प्रतिभा होती है। ऐसे छात्रों को भी सहायता प्रदान करनी चाहिए। अपर मुख्य सचिव डा. रजनीश दुबे ने कहा कि महामना संस्थान में आश्रम पद्धति की परिकल्पना को साकार कर रही है। कुलपति बीबीएयू प्रो संजय सिंह ने कहा कि शिक्षा का मूल उद्देश्य सिर्फ रोजगार प्राप्त करना नहीं है, बल्कि सेवाभाव भी होना चाहिए। राज्य सूचना आयुक्त एवं संस्थान के संरक्षक प्रमोद तिवारी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर संस्थान के निदेशक डॉ. एडी पाठक, महामना बालिका परिकल्प की संरक्षक नीलिमा दीपक तथा सचिव रंजीत तिवारी उपस्थित रहे।

बदहाली के मामले में यूपी देश का पहला राज्य : संजय सिंह

लखनऊ। प्रदेश में स्कूलों की बदहाली को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) प्रदेश भर में बड़े पैमाने पर अभियान चलाने जा रही है। इसकी शुरुआत शिक्षक दिवस यानी आज से हो गई है। आप के प्रदेश प्रभारी व सांसद संजय सिंह ने कहा कि इस अभियान को ‘सेल्फी विद सरकारी स्कूलÓ नाम दिया गया है। एक सप्ताह तक चलने वाले इस अभियान के तहत आप के कार्यकर्ता सरकारी स्कूलों में जाकर बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं की पोल खोलेंगे। पार्टी कार्यालय में आप नेता संजय सिंह ने कहा कि स्कूलों की बदहाली के मामले में यूपी देश का पहला राज्य बन गया है। यूपी में 25577, एमपी में 22824, असम में 6271 और झारखंड में 1101 सरकारी स्कूल बंद हो चुके हैं। कई अन्य भाजपा शासित राज्यों में भी हजारों की संख्या में स्कूल बंद हो चुके हैं। इसलिए अभियान चलाने के निर्णय लिया गया है। उन्होंने व्हाट्सएप नंबर 8382928009 जारी कर जनता से भी स्कूलों की अव्यवस्था की फोटो व वीडियो साझा करने का आह्वान किया है। नगर निकाय चुनाव की तैयारियों के लिए पार्टी ने एक समिति बनाई है। निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह को इसका अध्यक्ष बनाया गया है। ब्रज कुमारी सिंह, अनूप पांडेय, सरबजीत सिंह मक्कड़, सुबोध यादव व निर्मल मिश्रा को सदस्य बनाया गया है।

स्वास्थ्यकर्मियों के तीनों विंग का होगा एकीकरण

लखनऊ। लंबे समय से कर्मचारियों की मांग को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के तीनों विंग का एकीकरण किया जाएगा। सभी कर्मियों की सेवा नियमावली एक होगी और नियुक्ति प्राधिकारी भी एक ही रहेगा। शासन को इसका प्रस्ताव भेज दिया गया है। पहले चरण में स्वास्थ्य महानिदेशालय, परिवार कल्याण महानिदेशालय और राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रशिक्षण संस्थान के कर्मियों का एकीकरण किया जाएगा। दूसरे चरण में परिधिगत कार्यालय यानी जिलों के कर्मियों को शामिल किया जाएगा। इससे चार के बजाय सेवा नियमावली एक हो जाएगी। एक सेवा नियमावली बनने से वरिष्ठता सूची भी एक हो जाएगी। हालांकि वेतन-भत्ते पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। स्वास्थ्य विभाग के निदेशक प्रशासन डॉ. राजा गणपति आर की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय कमेटी ने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। एकीकरण से महानिदेशालय के कर्मी जिलों में और जिलों के कर्मी महानिदेशालय में तैनात किए जा सकेंगे। इसे लेकर कर्मियों के बीच लंबे समय से विवाद का अंत हो जाएगा। स्वास्थ्य विभाग में अभी तक लिपिक संवर्ग में करीब पांच हजार से अधिक कर्मी हैं। इनकी सेवा नियमावली और नियोक्ता अलग-अलग हैं। वरिष्ठता सूची अलग-अलग बनती है। कर्मी लंबे समय से एकीकरण की मांग कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button