अपात्रों को लाभ देने वाले अफसरों पर करें कार्रवाई : स्मृति ईरानी

  •  केंद्रीय मंत्री ने सोनिया पर साधा निशाना, माहे पासी किला बनेगा राष्टï्रीय स्मारक

लखनऊ। केंद्रीय मंत्री व अमेठी से सांसद स्मृति ईरानी ने रायबरेली की सांसद सोनिया गांधी पर निशाना साधा। जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की अध्यक्ष ने बैठक में दूसरी बार भी सोनिया के शामिल न होने पर आपत्ति जताते हुए डीएम को विनम्र पत्र भेजने के निर्देश दिए। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जिले की जनता ने उन्हें जनप्रतिनिधि चुना है। इस तरह की बैठक में न आना अच्छी बात नहीं है। बैठक में माहे पासी किले को राष्टï्रीय स्मारक बनाने के लिए डीएम को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए गए। शहर की एक सड़क का काम भी तत्काल शुरू कराने के निर्देश दिए। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि संज्ञान में आ रहा है कि सरकार से संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन में कुछ अधिकारी अपात्रों का चयन करके उन्हें लाभ देने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने विभागों के अधिकारियों सहित अपात्रों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए। बैठक में प्रस्तुत प्रगति पुस्तिका में विकास कार्यों की गलत रिपोर्ट देने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों पर भी कार्रवाई के निर्देश दिए। ग्रामीण आवास आवंटन में मानकों की अनदेखी का मामला सामने आने पर उन्होंने जांच कराकर कार्रवाई करने को कहा। दिशा की बैठक में ऊंचाहार से सपा विधायक डॉ. मनोज पांडेय ने रोहनियां ब्लॉक स्थित माहे पासी किले को राष्टï्रीय स्मारक घोषित किए जाने का प्रस्ताव रखा।

उन्होंने राष्टï्रीय स्मारक घोषित किए जाने पर एक करोड़ रुपये निधि से देने की घोषणा की। अध्यक्ष ने प्रस्ताव को स्वीकृत करते हुए डीएम माला श्रीवास्तव को प्रस्ताव भेजने के आदेश दिए। सपा विधायक ने नगर पालिका क्षेत्र के कहारों का अड्डा से किला बाजार तक खराब सड़क के मामले को भी उठाया। समिति ने 25 दिन में काम शुरू कराने के आदेश दिए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने शासन को पत्र लिखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर विकास कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। केंद्रीय योजनाओं का सही ढंग से संचालित किया जाए।

बसपा नेता याकूब कुरैशी की मुश्किलें बढ़ीं

लखनऊ। बसपा नेता एवं पूर्व मंत्री हाजी याकूब कुरैशी और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ चार्जशीट कोर्ट में दाखिल की जाएगी। सीओ कैंट रूपाली राय का कहना है कि दो दिन पहले ही उनके पास विवेचक ने चार्जशीट भेजी है। चार्जशीट में जो खामियां थीं, उसे दूर कर लिया गया है। मेरठ के खरखौदा और किठौर पुलिस ने 31 मार्च 2022 को याकूब कुरैशी के बेटे इमरान की अलीपुर खरखौदा स्थित मीट फैक्टरी पर दबिश दी थी। यहां अवैध रूप से मीट पैकिंग पकड़ी गई थी। तब पुलिस ने हाजी याकूब कुरैशी, उनकी पत्नी संजीदा बेगम और बेटे हाजी इमरान एवं फिरोज उर्फ भूरा सहित 17 आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। मुकदमे में 10 आरोपियों को जेल भेजकर चार्जशीट फाइल की जा चुकी है। वहीं अभी तक याकूब, संजीदा बेगम, इमरान और फिरोज सहित सात लोगों के खिलाफ चार्जशीट कोर्ट में दाखिल नहीं हो सकी है। पुलिस ने पांच माह में चार्जशीट तैयार करके सीओ कैंट रुपाली राय के यहां भेज दी। सीओ कैंट का कहना है कि चार्जशीट तैयार कर ली गई है। सोमवार को इसे कोर्ट में दाखिल कर दिया जाएगा। विवेचक ने एक सप्ताह पहले चार्जशीट तैयार करके सीओ कैंट को भेजी थी। सीओ की जांच में इसमें कई खामियां मिली थीं। सीओ ने चार्जशीट को वापस लौटाते हुए सभी खामियां दूूर करने के आदेश दिए थे।

Related Articles

Back to top button