अंबेडकरनगर में खुलेगी दो नई पीएचसी : ब्रजेश पाठक

  • भीटी तहसील क्षेत्र के दो पंचायतों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले जाने की तैयारी

लखनऊ। अंबेडकरनगर जिले के भीटी तहसील क्षेत्र के दो ग्राम पंचायतों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले जाने की तैयारी है। एमएलसी व पूर्व सांसद हरिओम पाण्डेय की पहल पर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य को प्राथमिकता के आधार पर प्रक्रिया सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। दोनों स्थानों पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुलने से भीटी तहसील में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर ढंग से स्थानीय नागरिकों तक पहुंच सकेगी। उन्हें इधर उधर की भागदौड़ से भी छुटकारा मिल सकेगा। भीटी तहसील क्षेत्र विकास के कई मामलों में अभी काफी पीछे है। न तो बेहतर ढंग से परिवहन सुविधाएं हैं, और न ही स्वास्थ्य से लेकर शिक्षा तक की बेहतर सुविधा मिल पा रही है। अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पूरे भीटी तहसील में सिर्फ एक सीएचसी ही स्थापित है। तहसील मुख्यालय पर स्थापित इस सीएचसी से ही तहसील क्षेत्र के लोगों की उम्मीद जुड़ी हुई है। नतीजा यह है कि अक्सर मरीजों व तीमारदारों को जिला अस्पताल तक की दौड़ लगाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। तहसील क्षेत्र के मरीजों व आम नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दिलाने के लिए पूर्व सांसद व एमएलसी डॉ. हरिओम पाण्डेय ने प्रभावी पहल की है।

उन्होंने एक दिन पहले प्रदेश के डिप्टी सीएम व स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक से लखनऊ में उनके आवास पर मुलाकात की। उन्हें भीटी तहसील में स्वास्थ्य सुविधाओं की मौजूदा स्थिति से अवगत कराया। कहा कि इससे मरीजों को काफी दिक्कतें तो रही हैं। एमएलसी ने डिप्टी सीएम से भीटी विकास खंड के ग्राम पंचायत दरबपुर व पूरेदरबार में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना कराए जाने पर जोर दिया। डिप्टी सीएम ने प्रकरण को गंभीरता से लिया। उन्होंने प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य को निर्देशित किया कि स्वास्थ्य केंद्र स्थापित करने की प्रक्रिया प्राथमिकता के साथ शुरु करायी जाए। वहीं एमएलसी ने डिप्टी सीएम से राजकीय मेडिकल कॉलेज सद्दरपुर में ट्रॉमा सेंटर की स्थापना शीघ्र कराने पर जोर दिया।

2030 तक कई लक्ष्य प्राप्त कर लेगा भारत : सतीश महाना

लखनऊ। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंचामृत के सिद्धान्तों के साथ देश को विकास के रास्ते पर ले जाने के लिए हम सब भारतीयों का लक्ष्य है। देश अपने लक्ष्यों को 2030 तक पूरा करने को लेकर कार्य कर रहा है। महाना गुरुवार को कनाडा के हैलीफैक्स में आयोजित 65वें राष्टï्रमंडल संसदीय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। महाना ने इस मौके पर सतत् विकास के लक्ष्यों के विषय पर भारत के दृष्टिकोण को प्रस्तुत करते हुए कहा कि इसे हासिल करने में भारत की ‘परफारमेंस रेटिंगÓ 66 तक पहुंची है। उन्होंने उत्तर प्रदेश व देश के अन्य राज्यों की जनसंख्या, उनके आकार और जलवायु आदि पर चर्चा की और कार्बन बजटिंग के पालन करने पर जोर दिया। महाना ने संसदीय सम्मेलन में सतत् विकास के लक्ष्यों के बारे में विस्तार से बताया। गवर्नर जनरल मेरी साइमन ने सम्मेलन के उद्देश्यों और इसकी आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह सम्मेलन संसदीय व्यवस्था के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।

संसदीय सम्मेलन के उद्ïघाटन सत्र पर कनाडा की गवर्नर-जनरल मैरी साइमन ने राष्टï्रमंडल सांसदों से लोकतांत्रिक सिद्धांतों और राष्टï्रमंडल के मूल्यों को बनाए रखने के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि राष्टï्रमंडल केवल एक नाम नहीं है, बल्कि एक लक्ष्य है। दुनिया के सभी राष्टï्र एक समाज है, जो समान उद्देश्यों के लिए मिलकर काम करते है। सम्मेलन में राष्टï्रमंडल संसदीय संघ के अध्यक्ष एंथोनी रोटा, संघ के महासचिव स्टीफन ट्विग, चीफ ऑफ प्रोटोकाल ऑफ द पार्लियामेंट आफ कनाडा नैंसी एंकतील व कैथ बैन ने भी अपने विचार रखे।

Related Articles

Back to top button