यूपी सरकार को ’सुप्रीम‘ झटका

सोमनाथ भारती को मिली राहत

यूपी के अस्पतालों पर टिप्पणी मामले में कार्रवाई पर लगाई रोक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने आप नेता सोमनाथ भारती को राहत देते हुए उनके खिलाफ यूपी के सुल्तानपुर कोर्ट की कार्यवाही पर रोक लगा दी। बता दें कि आप नेता ने उत्तर प्रदेश के अस्पतालों और स्कूलों के बारे में अपमानजनक टिप्पणी की थी। जिसके चलते उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। भारती के खिलाफ यूपी के सुल्तानपुर कोर्ट में सुनवाई चल रही थी।
भारती ने इस मामले की सुनवाई नई दिल्ली स्थित राउज एवेन्यू कोर्ट में ट्रांसफर कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। इस पर जस्टिस एसके कौल और जस्टिस सुधांशु धुलिया की बेंच ने याचिका की प्रति उत्तर प्रदेश के सामने पेश करने का निर्देश दिया और 10 अप्रैल के अपने अंतरिम आदेश को पूर्ण कर दिया। भारती की तरफ से वरिष्ठ वकील सिद्धार्थ दवे सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए। दवे ने कहा कि नोटिस जारी करने के बावजूद उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से कोई पेश नहीं हुआ। बता दें कि 10 अप्रैल को भारती की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया था और निचली अदालत की कार्यवाही पर अंतरिम रोक लगा दी थी। भारती ने 10 जनवरी 2021 को अमेठी दौरे के समय मीडिया से बात करते हुए राज्य के स्कूलों और अस्पतालों के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। इसके चलते उनके खिलाफ अमेठी में एक व्यक्ति ने मुकदमा दर्ज कराया था।

आप सरकार को लगाई फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार को जमकर फटकार लगाई। इतना ही नहीं कोर्ट ने केजरीवाल सरकार से तीन वित्तीय वर्षों में विज्ञापनों पर हुए खर्च का ब्योरा तक मांग लिया। दरअसल, यह मामला रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) के निर्माण से जुड़ा है। आप सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में ही इसके निर्माण के लिए फंड्स मुहैया कराने में असमर्थता जता दी थी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने इसे लेकर आप सरकार को ही घेर लिया।बता दें कि दिल्ली में आरआरटीएस के निर्माण से दिल्ली का राजस्थान और हरियाणा से सडक़ मार्ग से संपर्क आसान हो जाता। हालांकि, इसके लिए दिल्ली सरकार ने फंड्स मुहैया नहीं कराए। इस पर जस्टिस एसके कौल और जस्टिस सुधांशु धूलिया की बेंच ने आप सरकार को निर्देश दिया कि वह दो हफ्ते के अंदर फंड्स की गणना की जानकारी के साथ एफिडेविट मुहैया कराएं।

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स लगाने की मांग वाली याचिका की खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को उस जनहित याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया, जिसमें सभी राज्य सरकारों और संबंधित अथॉरिटीज से सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने की मांग की थी। सुप्रीम कोर्ट ने जनहित याचिका खारिज करते हुए याचिकाकर्ता को नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल जाने की सलाह दी

पीएम हाउस के नो फ्लाइंग जोन में दिखा ड्रोन

मामले की जांच में जुटीं सुरक्षा एजेंसियां
अब तक कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला : पुलिस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री हाउस के ऊपर ड्रोन उडऩे की खबर सामने आई है। सुबह 5 बजे प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात एसपीजी ने दिल्ली पुलिस को इस बारे में जानकारी दी। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचकर जब पुलिस ने देखा तो ड्रोन नहीं दिखा। दरअसल पीएम हाउस नो फ्लाइंग जोन के तहत आता है, ऐसे में पुलिस इस जांच में जुटी है कि आखिर नो फ्लाइंग जोन में ड्रोन कौन उड़ा रहा था, या फिर ये ड्रोन इस इलाके में कैसे पहुंचा।
हालांकि, पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों को अब तक कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला है, दिल्ली पुलिस ने एक बयान में कहा, आस-पास के इलाकों में गहन तलाशी ली गई, लेकिन ऐसी कोई वस्तु नहीं मिली। हवाई यातायात नियंत्रण कक्ष (एटीसी) से भी संपर्क किया गया, उन्हें भी पीएम आवास के पास ऐसी कोई उडऩे वाली वस्तु नहीं मिली।

राजनीतिक पार्टियों को ऑनलाइन देना होगा वित्तीय ब्योरा

चुनाव आयोग ने शुरू किया पोर्टल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने सोमवार को एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की। सभी राजनीतिक पार्टियों को अपने वित्तीय विवरण की जानकारी इस पोर्टल पर देनी होगी। वित्तीय विवरण के साथ ही राजनीतिक पार्टियों को चुनाव खर्च और पार्टी को मिलने वाले आर्थिक योगदान की भी जानकारी देनी होगी। देश में चुनाव प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से चुनाव आयोग ने इस ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है।
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार बीते एक साल से इस पोर्टल पर काम कर रहे थे। यह पोर्टल चुनाव आयोग की रणनीति का हिस्सा है, जिसके तहत राजनीतिक फंडिंग और खर्च में पारदर्शिता और जवाबदेही मजबूत रखने के लिए सफाई, अवैध फंडिंग पर कार्रवाई और नियमों का अनुपालन शामिल है।
बता दें कि जो राजनीतिक पार्टियां अपने वित्तीय विवरण का ब्योरा नहीं पेश करेंगी, उन्हें इसका लिखित में कारण बताना होगा। साथ ही सीडी और पैन ड्राइव के साथ तय फॉर्मेट में रिपोर्ट फाइल करनी होगी। चुनाव आयोग सभी रिपोर्ट्स को ऑनलाइन प्रकाशित करेगा।

सुप्रीम कोर्ट ने ईडी की याचिका खारिज की

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली लिकर स्कैम मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अब खत्म हो चुकी दिल्ली आबकारी नीति में कथित अनियमितताओं से संबंधित धन शोधन मामले में शराब व्यवसायी समीर महेंद्रु को दी गई छह सप्ताह की अंतरिम जमानत को चुनौती देने वाली प्रवर्तन निदेशालय की याचिका पर सोमवार को विचार करने से इनकार कर दिया।
न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की पीठ ने ईडी की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू से कहा कि वह दिल्ली उ‘च न्यायालय के आदेश में हस्तक्षेप नहीं करेगी।

उत्साह

गर्मी की छुट्टी के बाद एक जुलाई से माध्यमिक विद्यालय खुल गए। नए सत्र के साथ ही एक नए कक्षा में आने पर छात्रों में उत्साह देखने को मिला। बच्चों में नए कक्षा में प्रवेश को लेकर काफी उत्साह है। नई-नई किताबों को देखकर बच्चे काफी उत्साहित हैं।

ट्रक ने ट्रैक्टर ट्रॉली में मारी टक्कर, तीन की मौत

दिल्ली-देहरादून हाईवे पर हादसा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर के मंसूरपुर इलाके में दिल्ली। देहरादून हाईवे पर ट्रक ने ट्रैक्टर ट्रॉली को टक्कर मार दी। हादसे में मोदीनगर के रहने वाले तीन युवकों की मौत हो गई। तीनों कांवड़ लेने के लिए हरिद्वार जा उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में भीषण सडक़ हादसा हुआ है।
हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है। मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार, मुजफ्फरनगर के मंसूरपुर इलाके में दिल्ली देहरादून हाईवे पर ट्रक ने ट्रैक्टर ट्रॉली को टक्कर मार दी। हादसे में मोदीनगर के रहने वाले तीन युवकों की मौत हो गई। तीनों कांवड़ लेने के लिए हरिद्वार जा रहे थे। शिवभक्त ट्रैक्टर ट्रॉली में सवार थे।

मथुरा में श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली पलटी, चार ने गंवाई जान

मथुरा। उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में सोमवार सुबह भीषण हादसा हुआ। परिक्रमा देकर लौट रहे श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली में पीछे से तेजी से आई एक स्विफ्ट कार घुस गई, जिससे अनियंत्रित होकर ट्रैक्टर ट्राली हाईवे किनारे गड्ढे में पलट गई। हादसे के बाद हाईवे पर चीख-पुकार मच गई। मौके पर कार सवार तीन व्यक्तियों सहित कुल चार की मौत हो गई। वहीं दो-तीन लोगों को गंभीर हालत में आगरा अस्पताल भेजा गया है। मौके पर पौरी शहजादपुर गांव के ग्रामीण व राहगीर एकत्रित होकर ट्रैक्टर ट्राली से घायलों को निकालने में जुट गए। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस एवं हाईवे पेट्रोलिंग की टीम ने आनन-फानन में घायलों को फरह अस्पताल के अलावा आगरा मथुरा के अस्पतालों में पहुंचाया। बताया गया है कि शेरपुर, भिंड, मध्य प्रदेश के करीब दो दर्जन से अधिक श्रद्धालु गोवर्धन परिक्रमा लगा कर लौट रहे थे, तभी रैपुरा जाट के समीप हादसा हुआ। सूचना के बाद मौके पर सीओ रिफाइनरी एवं एसपी सिटी भी पहुंच गए।

Related Articles

Back to top button