अतीक अहमद कांड: सीबीआई अधिकारी भी सवालों के दायरे में

प्रयागराज। अतीक अहमद के केस में सीबीआई के एक अफसर के रोल पर अब सवाल उठने लगे हैं। उमेश पाल की पत्नी जया पाल ने कहा कि अतीक के लोगों ने दिनदहाड़े उनके पति की हत्या कर दी थी, लेकिन उन्होंने इसके लिए कभी सीबीआई जांच की मांग नहीं की। इतने सालों से बीएसपी विधायक राजू पाल की सीबीआई जांच हो रही है, लेकिन क्या हुआ? एमपी एमएलए कोर्ट के सरकारी वकीलों ने भी सीबीआई अफसर अमित कुमार के संदिग्ध रोल की जांच की मांग की है।
अमित कुमार ने अदालत में अतीक अहमद के बचाव में गवाही दी थी। सरकार के सीनियर वकीलों ने अब अमित के खिलाफ कार्रवाई को लेकर सीबीआई के डायरेक्टर को चि_ी लिखने का फैसला किया है। दरअसल, 15 अप्रैल को पुलिस कस्टडी में माफिया ब्रदर्स अतीक अहमद और अशरफ की हत्या कर दी गई थी, लेकिन उससे पहले ही उमेश पाल के अपहरण केस में अतीक को एमपी-एमएलए कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुना दी थी। इस केस में अशरफ बरी हो गया था।
बीएसपी विधायक राजू पाल की साल 2005 में प्रयागराज में ही हत्या हो गई थी। हत्या का आरोप तब समाजवादी पार्टी के सासंद अतीक अहमद, उसके भाई अशरफ और उसके साथियों पर लगा था। बाद में अदालत के आदेश पर राजू पाल मर्डर की जांच सीबीआई को सौंप दी गई। अमित कुमार इस केस के जांच अधिकारी बनाए गए। इसी दौरान 2007 में उमेश पाल ने अतीक और उसके साथियों पर अपने अपहरण का केस करवाया।
राजू पाल हत्याकांड केस में उमेश पाल मुख्य गवाह था। उसने अपना बयान भी दर्ज करवाया था। प्रयागराज एमपी-एमएलए कोर्ट के जिला शासकीय वकील सुशील वैश्य ने कहा कि सीबीआई के जांच अधिकारी अमित कुमार ने केस डायरी में उमेश पाल के बयान को शामिल नहीं किया, जबकि वे इस वारदात के चश्मदीद गवाह थे। सरकारी वकील वीके सिंह कहते हैं कि सबसे हैरानी तो तब हुई जब सीबीआई अधिकारी अमित कुमार उमेश पाल अपहरण केस में अदालत में अतीक की तरफ से गवाही देने पहुंच गए।
बचाव पक्ष की तरफ से उन्होंने गवाही दी और कहा कि उमेश पाल का अपहरण ही नहीं हुआ था, जबकि अमित कुमार का इस केस से लेना-देना ही नहीं था। वे तो राजू पाल हत्या केस की जांच कर रहे थे। एमपी-एमएलए कोर्ट ने सीबीआई अधिकारी अमित कुमार की गवाही को नहीं माना। अदालत के 142 पन्नों के आदेश में इस बात का जिक्र किया गया है। अब इसी को आधार बनाकर सरकारी वकील कानूनी राय मशविरा कर रहे हैं, जिसके बाद सीबीआई के डीएसपी रैंक के अधिकारी अमित कुमार के खिलाफ डायरेक्टर से शिकायत की जा सकती है। यूपी पुलिस भी अतीक और अमित के रिश्तों की जांच कर रही है।

Related Articles

Back to top button