ईडी की बायजू रवीन्द्रन के ठिकानों पर छापेमारी

बेंगलुरु। प्रवर्तन निदेशालय ने आज यानी शनिवार को बायजूस के फाउंडर और बायजू रवींद्रन के बेंगलुरु स्थित तीन ठिकानों की तलाशी ले रही है। ईडी फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट के प्रावधानों के तहत ये कार्रवाई कर रही है। यह छापेमारी बायजू रवींद्रन और उनकी कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड के ठिकानों पर की गई है।
एजेंसी के मुताबिक, अधिकारियों ने तलाशी के दौरान आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल डेटा जब्त किया है। जांच एजेंसी के अनुसार, कंपनी को 2011 और 2023 के बीच 28,000 करोड़ रुपए का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश मिला है। इसके अलावा कंपनी ने भी पैसा अलग-अलग देशों में भेजा।
ईडी के अनुसार, बायजू के नाम से ऐडटेक प्लेटफॉर्म चलाने वाली थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड ने विज्ञापन और मार्केटिंग खर्च के नाम पर करीब 944 करोड़ रुपए खर्च किए थे। वहीं कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 से अपने फाइनेंशियल स्टेटमेंट तैयार नहीं किए और खातों का ऑडिट नहीं कराया। इसलिए इसकी जांच की जा रही है।
एजेंसी के मुताबिक यह कार्रवाई निजी लोगों द्वारा की गई शिकायतों के आधार पर की गई है। इसके अलावा रवींद्रन पर आरोप है कि उनके नाम पर कई समन जारी किए गए, लेकिन वह ईडी से बचते रहे और कभी पेश नहीं हुए।
बायजूस ने फरवरी महीने में करीब 1,500 कर्मचारियों की छंटनी की थी। इससे पहले अक्तूबर में बायजूस ने करीब 2,500 कर्मचारियों की छंटनी की थी। ज्यादा लागत और ऑपरेशंस की आउटसोर्सिंग का हवाला देते हुए ये छंटनी की गई थी।

Related Articles

Back to top button