कर्नाटक में नामांकन: नेताओं ने दिखाई ताकत

  • भाजपा व कांग्रेस के सदस्यों ने भरे पर्चे
  • 10 मई होगी वोटिंग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बंगलुरू। दक्षिणी राज्य कर्नाटक में मतदान आगामी 10 मई को होना है। धीरे-धीरे प्रत्याशी नामाकंन करने लगे है। नामांकन करने के बाद नेता अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर प्रचार भी करेंगे। सभी दल अपनी ताकत लगाकर जीत का दावा कर रहे हैं। खैर चुनाव परिणाम के बाद ही पता चलेगा कौन सत्ता से बेदखल किया जाता है और जनता किसको अपना राजा बनाती है। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस पर निशाना साधा है। उसका कहना है कि कांग्रेस ने दक्षिणी राज्य में राजनीतिक रूप से प्रभावशाली लिंगायत समुदाय के मतदाताओं को नजरअंदाज किया और उनके साथ धोखा किया है।
मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कांग्रेस को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि कर्नाटक में लिंगायत मतदाता सतर्क हैं। उन्होंने हमेशा सही निर्णय लिया है। विधानसभा चुनावों की घोषणा के बाद कांग्रेस ने उनके लिए विशेष प्रेम दिखाया है। यह वही पार्टी थी, जिसने लिंगायतों और वीरशैवों को विभाजित करने की कोशिश की थी। लोग कांग्रेस पार्टी की फूट डालो और राज करो की नीति को नहीं भूले हैं। बोम्मई ने कहा कि कांग्रेस चुनाव के दौरान लिंगायतों पर विशेष प्यार जताती है।
गौरतलब है, मुधोल में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने भी लिंगायतों के लिए आरक्षण का विरोध किया था। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी कांग्रेस पर वार किया। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया पर पीएफआई के संरक्षक होने का आरोप लगाया। नड्डा ने हुबली में कहा कि कांग्रेस के सिद्धारमैया ने पीएफआई के खिलाफ मामले वापस ले लिए। वहीं पीएफआई के 1,700 कार्यकर्ताओं को जेल से रिहा किया। सिद्धारमैया उनके संरक्षक हैं। बता दें, केंद्र ने पिछले साल सितंबर में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया पीएफआई पर प्रतिबंध लगा दिया था।

केवल भाजपा ही है, जिसकी नीतियां गरीब हितैषी : नड्डा

नड्डा ने कहा कि चाहे केंद्र की सरकार हो या कर्नाटक की, केवल भाजपा ही है, जिसकी नीतियां गरीब हितैषी, मजदूर हितैषी, किसान हितैषी और महिला हितैषी हैं। यह देखते हुए कि भारत बिजली की खपत में तीसरे और अक्षय ऊर्जा की खपत में छठे स्थान पर है, उन्होंने कहा कि सिद्धारमैया या कांग्रेस के शासन के दौरान बिजली कटौती होती थी, लेकिन आज 24 घंटे बिजली की आपूर्ति होती है। हमने सुनिश्चित किया है कि बिजली कटौती न हो, उसी तरह आप भी सुनिश्चित करें कि भाजपा की सत्ता बरकरार रहे। नड्डा ने मजबूत अर्थव्यवस्था के लिए मोदी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का जिक्र करते हुए कहा कि वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारत एक मजबूत अर्थव्यवस्था के रूप में बढ़ रहा है। देश की सकल घरेलू उत्पाद की विकास दर 7.4 प्रतिशत है। हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए 200 से अधिक वर्षों तक शासन करने वाले अंग्रेजों से आगे निकल आए हैं। वही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कर्नाटक के हुबली में मूरुसवीर मठ के गुरुसिद्ध राजयोगेंद्र स्वामी से मुलाकात की है। इस दौरान नड्डा ने स्वामी से पैर छूकर आशीर्वाद लिया।

बोम्मई के खिलाफ कांग्रेस ने उतार यूसुफ को

कांग्रेस ने मंगलवार को शिगगांव से मुख्यमंत्री बोम्मई के खिलाफ अपने उम्मीदवार की घोषणा की। पार्टी ने इस सीट से मोहम्मद यूसुफ सवानूर को मैदान में उतारा है। पार्टी ने मंगलवार को सात उम्मीदवारों की घोषणा की और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार को हुबली-धारवाड़-मध्य से मैदान में उतारा। भाजपा से जगदीश शेट्टार के इस्तीफे और सोमवार को कांग्रेस में शामिल होने से हुबली-धारवाड़ सेंट्रल पर सबकी निगाहें टिक गई हैं। छह बार के विधायक शेट्टार ने निवर्तमान विधानसभा में इस सीट का प्रतिनिधित्व किया था और निर्वाचन क्षेत्र से टिकट दिए जाने के इच्छुक थे। वह लिंगायत समुदाय के दूसरे वरिष्ठ नेता हैं जो सत्तारूढ़ भाजपा को छोडक़र एक सप्ताह से भी कम समय में कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। कर्नाटक के पूर्व उपमुख्यमंत्री लक्ष्मण सावदी शुक्रवार को कांग्रेस में शामिल हो गए।

मेरे लिए सीएम बनना महत्वपूर्ण नही : विजयेंद्र

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बेटे और शिकारीपुर से भाजपा उम्मीदवार बीवाई विजयेंद्र ने कहा कि मेरे लिए सीएम बनना महत्वपूर्ण नहीं है कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र को भाजपा ने हाल ही में शिकारीपुर से उम्मीदवार के रूप में खड़ा किया है। इस पर भाजपा उम्मीदवार विजयेंद्र ने कहा कि मेरे लिए सीएम बनना महत्वपूर्ण नहीं है। पार्टी ने मुझ पर अपना विश्वास जताया है। इसलिए मेरे लिए जरूरी यह है कि मुझे पार्टी के लिए काम करना है। बीवाई विजयेंद्र ने कांग्रेस पर निशाना साधा।

बेटे पर है पूरा भरोसा: येदियुरप्पा

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने अपने बेटे विजयेंद्र पर भरोसा जताया है। उन्होंने कहा कि मुझे कोई संदेह नहीं है कि हम पूर्ण बहुमत प्राप्त करेंगे। साथ ही कर्नाटक में सरकार बनाएंगे। इसे कोई नहीं रोक सकता। उन्होंने कहा कि विजयेंद्र 50,000 मतों के अंतर से जीतेंगे।

Related Articles

Back to top button