वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान: अगले एक साल तक फ्री में मिलेगा राशन

नई दिल्ली: आम बजट 2023-24 को लोकसभा में पेश करने के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने एक बड़ा ऐलान किया। अपने बजट भाषण के दौरान गरीबों को बड़ी राहत देते हुए वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना एक साल के लिए आगे बढ़ाई जा रही है। यानी अगले 1 साल तक लोग फ्री राशन ले सकेंगे।

अमृतकाल का पहला बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि देश की आजादी के अमृतकाल का ये पहला बजट है। बजट में हमारी सरकार ने हर वर्ग तक पहुंचने की कोशिश की है। हमारी कोशिश युवाओं और सभी वर्ग के लोगों तक आर्थिक मजबूती पहुंचाने की है। दुनिया में मंदी के बावजूद भारत में वर्तमान विकास दर 7 फीसदी के आसपास बरकरार है। चुनौतियों से भरे समय में भारत तेजी से विकास की दिशा में आगे बढ़ रहा है। दुनियाभर के लोगों ने भारत के विकास की तारीफ की है। यह बजट अगले 25 साल का ब्लू प्रिंट है।

कोरोनाकाल में हुई पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत

कोरोना महामारी के दौरान मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की थी। इसमें गरीबों या जरूरतमंदों को 5 किलो मुफ्त अनाज देने का प्रावधान है। केंद्र सरकार की पीएम गरीब कल्याण योजना के अन्तर्गत 80 करोड़ गरीब लोगों को फ्री राशन का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना को बंद करने के लिए सितंबर, 2022 का समय चुना गया था, लेकिन बाद में सरकार ने इसे आगे के लिए बढ़ा दिया।

Related Articles

Back to top button